Move to Jagran APP

क्या सहवाग बनेंगे टीम इंडिया के नए कोच, इन 5 धुरंधरों से है कुंबले का मुकाबला

बीसीसीआइ को कोच पद के लिए कुल 6 आवेदन मिले हैं जिसमें कुंबले का नाम भी शामिल है।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Thu, 01 Jun 2017 08:22 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2017 10:16 AM (IST)
क्या सहवाग बनेंगे टीम इंडिया के नए कोच, इन 5 धुरंधरों से है कुंबले का मुकाबला
क्या सहवाग बनेंगे टीम इंडिया के नए कोच, इन 5 धुरंधरों से है कुंबले का मुकाबला

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। एक तरफ इंग्लैंड में भारतीय टीम अपना चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब बचाने पहुंची हुई है। वहीं, दूसरी ओर यहां भारत में एक अलग प्रक्रिया जारी है। प्रक्रिया टीम इंडिया के नए कोच को चुनने की। ताजा खबरों की मानें तो अनिल कुंबले का कोच पद से हटना अब तय है। बीसीसीआइ को कोच पद के लिए कुल 6 आवेदन मिले हैं जिसमें कुंबले का नाम भी शामिल है। ये हैं वो 6 नाम और उनकी संभावनाएं।

loksabha election banner

1. अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय स्पिनर व टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले को नए कोच की दौड़ में डायरेक्ट एंट्री मिली है। हाल की कुछ खबरों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले के बीच खटपट चल रही है। खबरों के मुताबिक कप्तान विराट ही नहीं टीम के कई अन्य खिलाड़ी भी कुंबले जिस तरह से टीम को आगे ले जा रहे हैं उससे खुश नहीं हैं। वहीं, बीसीसीआइ की सलाहकार समिति के तीन सदस्य सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण लंबे समय तक कुंबले के साथ खेल चुके हैं और उनके अच्छे दोस्त भी रहे हैं, ऐसे में अब देखना होगा कि उनका अगला कदम क्या होता है।

2. वीरेंद्र सहवाग

पहले मैदान पर गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए, फिर अचानक संन्यास लेकर सबको चौंकाया, इसके बाद ट्विटर पर किंग बने और फिर अपनी शानदार कमेंट्री के जरिए एक बार फिर लोगों के दिलों में छाए हुए हैं। सहवाग के सलाहकार समिति के तीनों सदस्यों सचिन, गांगुली और लक्ष्मण से अच्छे संबंध रहे हैं और हाल में वो आइपीएल में भी किंग्स इलेवन पंजाब टीम को पाठ पढ़ाते नजर आ चुके हैं। सहवाग का अंदाज निराला रहा है लेकिन सवाल यही है कि क्या कोच के रूप में भी उनका ये अंदाज काम आएगा या नहीं?

3. टॉम मूडी

ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने 2001 में क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद ही कोचिंग का दामन थाम लिया था। सालों तक वो इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट क्लब वॉरसेस्टरशर के निदेशक रहे। फिर 2005 में उन्हें श्रीलंकाई क्रिकेट टीम का कोच नियुक्त कर लिया गया। वैसे, उस दौरान भी कई बार मूडी ने भारतीय क्रिकेट कोच पद के लिए आवेदन किया था हालांकि उनका चयन नहीं हुआ। उन्हें श्रीलंकाई टीम को 2007 विश्व कप फाइनल तक ले जाने का श्रेय भी जाता है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में उन्हें तीन साल के लिए वेस्टर्न वॉरियर्स टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई और यहां भी वो इस टीम को बिग बैश लीग के फाइनल तक ले जाने में सफल रहे थे। दिसंबर 2012 से वो आइपीएल के जरिए भारतीय खिलाड़ियों के भी काफी करीब आ गए जब उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद टीम का कोच बनाया गया। हालांकि देखना ये होगा कि क्या सलाहकार समिति एक विदेशी कोच के लिए तैयार है।

4. लालचंद राजपूत

महाराष्ट्र व भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर 55 वर्षीय लालचंद राजपूत जून 2016 से अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। उन्हें 2007 में हुए पहले टी20 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम का मैनेजर बनाया गया था। उस खिताब को भारत ने जीता था और उस दौरान लालचंद ने भी सुर्खियां बटोरी थीं। फिर 2008 में आइपीएल के पहले सीजन में मुंबई इंडियंस ने उन्हें टीम का कोच नियुक्त किया। वो तब विवाद में भी फंसे थे जब हरभजन सिंह ने एक मैच के बाद पंजाब टीम के भारतीय गेंदबाज श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया था। उस वीडियो में भज्जी द्वारा थप्पड़ जड़ने के बाद लालचंद हंसते हुए नजर आए थे। बीसीसीआइ ने इसकी कड़ी आलोचना भी की थी।

5. रिचर्ड पायबस

इस बार आवेदन करने वालों में इंग्लैंड के रिचर्ड पायबस का नाम भी शामिल है। पायबस का जन्म तो इंग्लैंड में हुआ लेकिन उनका परिवार काफी पहले ऑस्ट्रेलिया पलायन कर गया था। वो स्कूल व कॉलेज के दिनों से ही कोचिंग तकनीक पर काम करने लगे थे। वो पाकिस्तान और बांग्लादेश क्रिकेट टीमों के कोच भी रह चुके हैं। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ कोच माना जाता है। उन्होंने अपने कोचिंग कार्यकाल के दौरान दक्षिण अफ्रीकी टीमों, टाइटंस और केप कोबराज को छह सीजन में नौ खिताब जिताए। वो क्रिकेट साउथ अफ्रीका द्वारा दो बार सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार भी जीत चुके हैं। पायबस का खुद का क्रिकेट करियर चोट की वजह से आगे नहीं बढ़ पाया था। कम उम्र में पांच सर्जरी होने के बाद उन्होंने खिलाड़ी बनने का सपना छोड़कर कोचिंग की तरफ रुख कर लिया था।

6. डोडा गणेश

कर्नाटक के डोडा गणेश भारत की तरफ से 1997 में चार टेस्ट और एक वनडे मैच खेल चुके हैं। इसके अलावा वो 104 प्रथम श्रेणी मैचों में भी खेल चुके हैं। वो एक दाएं हाथ के पेसर होने के साथ-साथ एक उपयोगी पुछल्ले बल्लेबाज भी थे। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में तो उन्होंने 365 विकेट लिए लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना प्रभाव छोड़ने में असफल रहे। क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद वो कुछ समय के लिए राजनीति से भी जुड़े और फिर 2012-13 में गोवा के कोच के रूप में एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर एंट्री ली। वो पिछले साल रिएलिटी शो बिग बॉस (कन्नड-4) में भी हिस्सा ले चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः करोड़ों के घोटाले, नहीं मिला ऐसा मैदान, शर्मिंदा करने वाली है ये रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.