Move to Jagran APP

1 दिन बाकी: आखिर कौन है ये नया पाकिस्तानी खिलाड़ी जिसकी खूब हो रही है चर्चा

ऐसा ही एक नया खिलाड़ी पाकिस्तान के पास भी है, जिसको लेकर पाकिस्तान में काफी चर्चा हो रही है।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Fri, 02 Jun 2017 04:46 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2017 10:50 AM (IST)
1 दिन बाकी: आखिर कौन है ये नया पाकिस्तानी खिलाड़ी जिसकी खूब हो रही है चर्चा
1 दिन बाकी: आखिर कौन है ये नया पाकिस्तानी खिलाड़ी जिसकी खूब हो रही है चर्चा

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। कल भारत और पाकिस्तान के बीच एजबेस्टन (इंग्लैंड) में चैंपियंस ट्रॉफी का रोमांचक महामुकाबला खेला जाना है। इस मैच में दोनों टीमों की तरफ से सर्वश्रेष्ठ 11 खिलाड़ी मैदान पर होंगे। वहीं, एक हकीकत ये भी है कि भारत-पाक मुकाबले हमेशा से ही रोमांचक रहे हैं और कई बार अंतिम क्षणों तक गए हैं। ऐसे में निचले क्रम के बल्लेबाजों व ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भूमिका अहम हो जाती है। ऐसा ही एक नया खिलाड़ी पाकिस्तान के पास भी है, जिसको लेकर पाकिस्तान में काफी चर्चा हो रही है।

loksabha election banner

- पाकिस्तानी मीडिया का 'वंडर बॉय'

हम यहां बात कर रहे हैं पाकिस्तानी क्रिकेट टीम की नई खोज 23 वर्षीय ऑलराउंडर फहीम अशरफ की। चैंपियंस ट्रॉफी से ठीक पहले बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में जब इस खिलाड़ी ने अपना दम दिखाया तो पाकिस्तानी मीडिया ने फहीम को 'वंडर बॉय' तक का नाम दे डाला। पाकिस्तान के 'दुनिया न्यूज' ने फहीम अशरफ की तारीफ करते हुए लिखा, 'ये वंडर बॉय न जाने कहां से आया और पाकिस्तान को जीत दिला दी।'

- क्या हुआ था बांग्लादेश के खिलाफ

बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में बांग्लादेश ने 341 रनों का स्कोर खड़ा किया था। पाकिस्तान की टीम लक्ष्य तक पहुंचते-पहुंचते लड़खड़ाने लगी थी लेकिन अचानक 9 नंबर पर फहीम बल्लेबाजी करने आए और 30 गेंदों पर नाबाद 64 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिला दी। सब सन्न रह गए। फहीम ने अपनी ताबड़तोड़ पारी के दौरान चार चौके और चार छक्के जड़े।

- 'कसूर' का युवा ऑलराउंडर

लाहौर से 45 मिनट सफर की दूरी पर स्थित है कसूर। फहीम इसी शहर से आते हैं। वो कसूर की तरफ से पाकिस्तानी टीम में जगह बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने ऑलराउंडर के तौर पर अपना दम दिखाया और 2013-14 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में जगह हासिल कर ली। यही नहीं, प्रथम श्रेणी क्रिकेट के पहले ही मैच में जब लोग उनकी गेंदबाजी से उम्मीदें लगाए बैठे थे, तब उन्होंने शतक जड़ डाला। तब से वो 31 प्रथम श्रेणी मैचों में 1207 रन बना चुके हैं और साथ ही 94 विकेट भी ले चुके हैं। अब चैंपियंस ट्रॉफी में उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज होना है।

- भारतीय टीम को याद रखनी होगी ये बात

फहीम ने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट और बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में दम दिखाया है, ऐसे में ये कहना अभी मुश्किल है कि वो दिग्गजों से भरी भारतीय टीम के खिलाफ भी अपने प्रदर्शन को दोहरा पाएंगे। टीम इंडिया में भुवनेश्वर, उमेश, शमी, अश्विन और जडेजा जैसे विश्व स्तरीय गेंदबाज मौजूद हैं और एजबेस्टन की पिच पर इन्हें खेलना आसान नहीं होने वाला लेकिन हां, भारतीय टीम को अब एक बात ध्यान रखनी होगी कि पाकिस्तान के पास आठवें या नौवें नंबर पर भी एक ऐसा बल्लेबाज मौजूद है जो मैच का रुख पलट सकता है। भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच अंतिम क्षणों तक जाने के लिए मशहूर हैं, ऐसे में फहीम की भूमिका बड़ी हो सकती है।

- एक्सपर्ट का नजरिया

'भारत-पाक जैसे अहम मैचों में निचले क्रम के बल्लेबाजों का हमेशा योगदान रहता है। पाकिस्तान के दोनों अभ्यास मैचों में हमने ये देखा कि इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ लोअर ऑर्डर के बल्लेबाजों ने भूमिका निभाई।ऑलराउंडर खिलाड़ियों की भूमिका हमेशा अहम रहती है और हमेशा रहेगी। इस किस्म के मैच में दस नंबर तक के बल्लेबाज का प्रभाव रहता है। चार सौ रन भी चेज हो जाते हैं। सबको अपनी भूमिका निभानी होगी। हर प्लेयर अपनी-अपनी कोशिश करता है। 2007 के टी20 विश्व कप फाइनल को ही ले लीजिए जब मिस्बाह के साथ लोअर ऑर्डर ने ही रोमांच पैदा किया था। टीम इंडिया शानदार है, बस एक चीज जो डराती है, वो ये कि विराट सेना में अति-आत्मविश्वास से ग्रसित न हो।' - हरपाल सिंह बेदी (वरिष्ठ खेल विशेषज्ञ)

यह भी पढ़ेंः देखने लायक होगी भारत-पाक मैच में इन छह खिलाड़ियों की टक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.