नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। इसी साल की शुरुआत में आइपीएल नीलामी के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने एक दिलचस्प खिलाड़ी को खरीदा था। ये खिलाड़ी थे 23 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज जो कि हैदराबाद के एक ऑटो चालक के बेटे हैं और जब उन्हें नीलामी में 2.6 करोड़ रुपये में खरीदा गया तो वो खबरों में छा गए। सिराज ने आइपीएल-2017 में अपनी गेंदबाजी से सबका दिल जीता और अब उनका जलवा सरहद पार भी देखने को मिला है।

- प्रिटोरिया में दिखाया दम

सिराज ने इस साल अपने पहले आइपीएल सीजन में 6 मैच खेले जिसमें उन्होंने 10 विकेट लिए और उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था 32 रन देकर 4 विकेट। उनकी गेंदबाजी से चयनकर्ता काफी प्रभावित हुए थे और उन्हें इंडिया-ए के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम में शामिल करने का फैसला लिया गया। सिराज ने सबसे पहले वनडे सीरीज के पहले मैच में साउथ अफ्रीका-ए टीम के खिलाफ एक विकेट लिया। इसके बाद दूसरे वनडे में अफगान-ए के खिलाफ 49 रन देकर चार विकेट लिए। फिर तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ एक विकेट लिया। वनडे सीरीज के बाद सिराज को इंडिया-ए टेस्ट टीम में भी जगह मिली और इस टेस्ट की पहली ही पारी में सिराज ने 61 रन देकर 4 विकेट लिए और दूसरी पारी में भी 1 विकेट झटका। भारत ने ये मैच गंवाया जरूर लेकिन सिराज का प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा।

- कैसा रहा है प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर?

सिराज ने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सिर्फ दो ही साल गुजारे हैं। नवंबर 2015 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले सिराज ने अब तक यहां 12 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 49 विकेट लिए हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट की एक पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 52 रन देकर 5 विकेट रहा है जबकि एक मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 116 रन देकर 9 विकेट रहा है। वहीं, लिस्ट-ए क्रिकेट में उनके नाम 11 मैचों में 18 विकेट दर्ज हैं जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 रन देकर 3 विकेट रहा है।  

यह भी पढ़ेंः आखिर कब तक इस भारतीय स्पिनर के साथ होगी नाइंसाफी?

- क्या है आगे की उम्मीद?

जाहिर तौर पर हर युवा खिलाड़ी भारतीय टीम में शामिल होने के लिए तरसता है और सिराज की इच्छा भी यही होगी। भारतीय टीम लगातार अपने तेज गेंदबाजों को लेकर परेशान रही है। ज्यादातर गेंदबाज अपनी फिटनेस को लेकर जूझते रहे हैं। टीम के मौजूदा खिलाड़ियों की बात करें तो सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा टीम में शामिल होने तक के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वहीं, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और उमेश यादव लगातार अपनी फिटनेस को लेकर सवालों के घेरे में रहे हैं। क्रिकेट एक्सपर्ट सुनील शर्मा कहते हैं, 'सिराज लंबे कद के एक शानदार पेसर हैं लेकिन अभी कुछ समय तक उन्हें इंडिया-ए की तरफ से और घरेलू क्रिकेट में कुछ और शानदार प्रदर्शन करके दिखाने होंगे। टीम इंडिया में आने के लिए उन्हें किस्मत के साथ-साथ चयनकर्ताओं को लगातार प्रभावित करने वाले प्रदर्शन करने होंगे।' आने वाले समय में अगर सिराज का अच्छा प्रदर्शन जारी रहता है तो टीम इंडिया में उनकी एंट्री इतनी मुश्किल नजर नहीं आती। अब देखना ये होगा कि ये मौका उन्हें 2019 विश्व कप से पहले मिलता है या विश्व कप के बाद।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Shivam Awasthi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस