Move to Jagran APP

22 गज पर फिर धमाल मचाने को तैयार है ये 22 वर्षीय भारतीय धुरंधर

विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट से पहले साफ संकेत दे दिया है कि जडेजा की जगह कुलदीप टीम का हिस्सा बनेंगे।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Fri, 11 Aug 2017 08:17 PM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2017 09:56 AM (IST)
22 गज पर फिर धमाल मचाने को तैयार है ये 22 वर्षीय भारतीय धुरंधर
22 गज पर फिर धमाल मचाने को तैयार है ये 22 वर्षीय भारतीय धुरंधर

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारत और श्रीलंका के बीच शनिवार से टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला शुरू हो रहा है। भारतीय टीम पहले दो मैचों में शानदार जीत के बाद दबाव बनाने में सफल रही है और अब इस तीसरे मुकाबले में दबाव दोगुना करने की तैयारी है। इस बार कप्तान कोहली की रणनीति का हिस्सा एक बार फिर वो गेंदबाज होगा जो पिछले कुछ महीनों से लगातार सुर्खियों में रहा है। पहले दो मैचों में तो मौका नहीं मिला लेकिन विराट ने साफ कर दिया है कि तीसरे टेस्ट में इस युवा धुरंधर को मौका मिलेगा।

loksabha election banner

- फिर से स्वागत है..

हम यहां बात कर रहे हैं भारत के रहस्यमयी चाइनामेन गेंदबाज कुलदीप यादव की। कानपुर (उत्तर प्रदेश) के इस बाएं हाथ के अनोखे स्पिनर ने पिछले कुछ महीनों में जब-जब मैदान पर कदम रखा, तब-तब खलबली मचाई। फिर चाहे वो टेस्ट क्रिकेट हो या फिर सीमित ओवर के प्रारूप। उम्र बेशक 22 साल है लेकिन 22 गज की पिच पर उनका मनोबल किसी अनुभवी खिलाड़ी से कम नहीं नजर आ रहा है। श्रीलंका के खिलाफ पहले दो मैचों में तो उन्हें मौका नहीं मिला लेकिन रवींद्र जडेजा पर एक मैच का प्रतिबंध लगने के बाद कुलदीप को मौका मिलना तय हो गया है।

- अभ्यास मैच में दिखाई थी झलक

विराट कोहली ने कुलदीप यादव को अब तक बेंच पर रखा हुआ था लेकिन जडेजा की गैरमौजूदगी में अब उन्हें इस रहस्यमयी गेंदबाज को मैदान पर उतारना ही होगा। श्रीलंका दौरे पर पहुंची भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज से ठीक पहले श्रीलंका प्रेसिडेंट इलेवन के खिलाफ एक अभ्यास मैच खेला था। उस मैच में भी कुलदीप ने कोई कसर नहीं छोड़ी। उस मैच में भारत की तरफ से पहली पारी में आठ खिलाड़ियों ने गेंदबाजी की लेकिन सबसे सफल कुलदीप ही रहे। कुलदीप ने उस पारी में महज 14 रन लुटाते हुए सर्वाधिक 4 विकेट हासिल किए। क्रिकेट एक्सपर्ट विभोर कुमार कहते हैं, 'अभ्यास मैच में ही इस युवा खिलाड़ी ने खुद को साबित कर दिया था और ये जाहिर हो चुका था कि विराट को जैसे ही किसी विकल्प की तलाश होगी तो वो सबसे पहले कुलदीप की तरफ देखेंगे, जडेजा के बाहर होने के बाद यही देखने को भी मिला।'

- श्रीलंका के लिए बड़ी मुसीबत

पिछले दोनों टेस्ट मैचों में भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज दो स्पिनर ही रहे थे। पहले मैच में अश्विन और जडेजा ने मिलकर श्रीलंका को परेशान किया था जबकि दूसरे मैच में जडेजा ने ऐसा कहर बरपाया कि वो मैन ऑफ द मैच भी बने। इससे एक बात साफ हो गई कि श्रीलंकाई पिचों पर भारतीय स्पिनरों के खिलाफ मेजबान टीम के बल्लेबाजों का संघर्ष आज भी जारी है। ऐसे में जब उनके सामने अचानक एक ऐसा गेंदबाज आएगा जिसका सामना उन्होंने पहले कभी नहीं किया तो मुसीबत खड़ी होना तय है। गेंदबाज भी कोई आम स्पिनर नहीं बल्कि चाइनामेन गेंदबाज जो अपनी खास कला से दुनिया की किसी भी पिच पर प्रभाव छोड़ने में सक्षम है। 

- कुलदीप के आंकड़े

कुलदीप यादव को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक सिर्फ एक टेस्ट, एक टी20 और पांच वनडे मैचों का ही अनुभव है..लेकिन इस छोटे से करियर में वो अब तक कई बार विरोधी टीमों के होश उड़ा चुके हैं। दिलचस्प बात ये है कि उन्होंने इस छोटे से करियर में ज्यादातर मुकाबले भारत से बाहर ही खेले हैं। टेस्ट में उनको पहली बार मौका इसी साल मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिला था। धर्मशाला में अपने डेब्यू टेस्ट में कुलदीप ने पहली पारी में चार विकेट लेकर सबका दिल जीत लिया था। ये हैं उनके करियर के आंकड़े.....

टेस्ट क्रिकेट-  मैच-1, विकेट-4, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन- 4/68

वनडे क्रिकेट- मैच-5, विकेट-8, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन- 3/41

अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट- मैच-1, विकेट-1, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन- 1/34

प्रथम श्रेणी क्रिकेट- मैच-23, विकेट-85, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन- 6/79


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.