Move to Jagran APP

39 रन और 6 विकेट, भारतीय गेंदबाजों ने कुछ ऐसे बिगाड़ा श्रीलंका का खेल

भारतीय स्पिनरों ने अपने लाजवाब प्रदर्शन से श्रीलंकाई टीम की अच्छी शुरुआत पर पानी फेर दिया।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Sun, 20 Aug 2017 08:27 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 10:03 AM (IST)
39 रन और 6 विकेट, भारतीय गेंदबाजों ने कुछ ऐसे बिगाड़ा श्रीलंका का खेल
39 रन और 6 विकेट, भारतीय गेंदबाजों ने कुछ ऐसे बिगाड़ा श्रीलंका का खेल

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारत और श्रीलंका के बीच दांबुला में खेला गया वनडे सीरीज का पहला मुकाबला भारतीय गेंदबाजों के लिए काफी अच्छा साबित हुआ। मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया और बीच के ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने इस फैसले को शानदार अंदाज में सही साबित करके दिखाया। भारत ने ये मैच 9 विकेट से जीता। 

loksabha election banner

- क्या थी स्थिति? 

पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम की शुरुआत सधी हुई थी। ओपनर्स ने पहले विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी की थी जबकि एक विकेट के नुकसान पर उनका स्कोर 139 रन तक जा पहुंचा था। भारत को पहली सफलता 14वें ओवर की अंतिम गेंद पर गुणाथिलाका (35) के रूप में हासिल हुई थी लेकिन उसके बाद तकरीबन दस ओवरों तक भारतीय गेंदबाज अपने अगले विकेट के लिए संघर्ष कर रहे थे।

- फिर भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया कहर

24वां ओवर खत्म होने तक श्रीलंका का स्कोर 1 विकेट पर 139 रन था और स्थिति उनके पक्ष में थी..लेकिन 25वें ओवर की तीसरी गेंद पर जैसे ही स्पिनर केदार जाधव ने ओपनर निरोशन डिकवेला (64) को आउट किया, उसके बाद तस्वीर ही बदल गई। जो स्कोर एक समय 1 विकेट पर 139 रन था, कुछ ही ओवरों के बाद वही स्कोर 7 विकेट पर 178 रन रन हो गया। यानी भारत ने 6 विकेट 39 रन पर गिरा दिए। इस विकेटों के पतझड़ के बीच स्पिनर्स केदार जाधव और अक्षर पटेल ने दो-दो विकेट लिए जबकि एक विकेट पेसर जसप्रीत बुमराह ने हासिल किया। वहीं, एक खिलाड़ी (कपुगेदरा) को विराट ने रन आउट किया। भारतीय गेंदबाजों का ये कहर श्रीलंका पर बहुत भारी पड़ा। अंतिम तीन विकेट 29 रन के अंदर गिरे और देखते-देखते मेजबान टीम 43.2 ओवर में 216 रन पर ही सिमट गई। क्रिकेट एक्सपर्ट विभोर कुमार कहते हैं, 'भारतीय स्पिनर्स ने इस मैच में जो दबदबा बनाया उसका असर मध्य के ओवरों में नजर आया। भारतीय स्पिनर्स ही वजह थे कि एक अच्छी शुरुआत के बावजूद श्रीलंका बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर सका।'

- श्रीलंका के सामने फिर चमके अक्षर

अक्षर पटेल ने इस मैच में भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लिए। इस 23 वर्षीय स्पिनर ने 10 ओवर में 34 रन देते हुए 3 विकेट लिए। जबकि जाधव, बुमराह और चहल ने दो-दो विकेट हासिल किए। अक्षर पटेल जब-जब श्रीलंकाई टीम के सामने आए हैं तब-तब उन्होंने अपना दम दिखाया है। अक्षर ने अब अपने वनडे करियर के 31 मैचों में 38 विकेट लिए हैं जिसमें उन्होंने सर्वाधिक 14 विकेट श्रीलंका के खिलाफ ही लिए हैं। दांबुला में 3/34 का प्रदर्शन उनके वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साबित हुआ है। इससे पहले अक्षर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अक्टूबर 2015 (इंदौर) में देखने को मिला था जब उन्होंने 39 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ेंः इस मैच की पूरी रिपोर्ट के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.