नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। वेस्टइंडीज क्रिकेट में अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होती नजर आने लगी है। पिछले कुछ सालों से उनके क्रिकेट बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच पैसों को लेकर जो विवाद छिड़ा हुआ था उसकी वजह से कई खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम से दूर थे। अब स्थिति बदल रही है। ताजा खबर आई है वनडे क्रिकेट में जहां वेस्टइंडीज के चयनकर्ताओं ने कुछ बड़े दिग्गजों को टीम में शामिल कर लिया है। दोनों देशों के बीच 19 सितंबर से पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है।

- इन दो धुरंधरों की वापसी

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम में धुआंधार बल्लेबाज क्रिस गेल और शानदार ऑलराउंडर मार्लन सैमुअल्स की वापसी हो गई है। एक तरफ हैं क्रिस गेल जो मार्च 2015 के बाद अब जाकर राष्ट्रीय वनडे टीम में लौटे हैं जबकि दूसरी तरफ हैं मार्लन सैमुअल्स जो अक्टूबर 2016 के बाद अब जाकर वनडे टीम में शामिल हुए हैं। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने आखिरकार सीनियर खिलाड़ियों के साथ चल रही तनातनी में थोड़ी ढील देने का प्रयास किया है। दो महीने पहले भारत के खिलाफ हुए एकमात्र टी20 मुकाबले के लिए भी सुनील नरेन, क्रिस गेल जैसे कई धुरंधर खिलाड़ियों की राष्ट्रीय टी20 टीम में वापसी हुई थी। हालांकि अब भी पूर्व कप्तान डेरेन सैमी, कीरोन पोलार्ड, ड्वेन ब्रावो जैसे कई खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम से दूर नजर आ रहे हैं।

- गेल ने अपनी पारी से फिर दी चेतावनी

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में शामिल होने के साथ-साथ क्रिस गेल ने फिर से अपने बल्ले का दम दिखाया है। कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) के मैच में मंगलवार को क्रिस गेल ने अपनी टीम पैट्रियट्स के लिए लाजवाब पारी खेली। गेल ने 55 गेंदों पर नाबाद 71 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें 4 चौके और 4 छक्के शामिल रहे। उनकी पारी के दम पर पैट्रियट्स ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 208 रनों का स्कोर खड़ा किया और बाद में विरोधी तल्लावास टीम को 171/7 के स्कोर पर रोकते हुए 37 रनों से मैच जीत लिया। इसके साथ ही गेल की टीम प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही और साथ ही गेल ने वनडे सीरीज से पहले इंग्लैंड की टीम को भी बल्ले से चेतावनी दे दी है।

- इस गेंदबाज की भी वापसी

क्रिस गेल और मार्लन सैमुअल्स के अलावा वेस्टइंडीज की वनडे टीम में तेज गेंदबाज जेरोम टेलर की भी वापसी हुई है। कुछ ही समय पहले 33 वर्षीय टेलर ने अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी और जल्द ही वो सीमित ओवर क्रिकेट को भी अलविदा कहने वाले थे हालांकि बाद में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का फैसला तोड़ते हुए दोबारा राष्ट्रीय टीम में वापसी की। वो पिछली बार जून 2016 में वनडे क्रिकेट खेलते हुए दिखे थे और उसके बाद से वो वनडे क्रिकेट से दूर थे। टेलर एक शानदार तेज गेंदबाज होने के साथ-साथ एक अच्छे बल्लेबाज भी हैं। ऐसे में 85 वनडे मैचों का अनुभव रखने वाला ये खिलाड़ी जब लौटेगा तो इससे इंग्लैंड के लिए मुुश्किलें बढ़ सकती हैं। वनडे टीम से रोस्टन चेज को बाहर रखा गया है।

- ये है इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए वेस्टइंडीज टीम 

जेसन होल्डर (कप्तान), सुनील अंबरिस, देवेंद्र बिशू, मिगुएल कमिंस, क्रिस गेल, काइल होप, शाइ होप, अल्जारी जोसेफ, एविन लिविस, जेसन मोहम्मद, एश्ले नर्स, रोवमेन पॉवेल, मार्लन सैमुअल्स, जेरोम टेलर और केसरिक विलियम्स।

Posted By: Shivam Awasthi