नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे वनडे में भारत की शर्मनाक हार के बाद सीरीज की स्थिति 2-1 हो गई है। अंतिम वनडे गुरुवार को होना है और अगर पिछले मैच की तरह वेस्टइंडीज ने प्रदर्शन किया तो दिग्गज भारतीय टीम को ड्रॉ से संतोष करके भारत लौटना पड़ेगा। ऐसा हुआ तो ये भारतीय क्रिकेट के लिए एक बेहद निराशाजनक नतीजा होगा। दरअसल, वेस्टइंडीज इस समय एक ऐसी टीम के साथ खेल रही है जिसे उनकी शीर्ष टीम नहीं कहा जा सकता। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के साथ मतभेदों और चयनकर्ताओं के अजीब फैसलों की वजह से दिग्गजों की एक पूरी टीम बाहर बैठी हुई है। अंदाजा लगाइए कि अगर ये 11 धुरंधर मैदान पर होते तो मौजूदा प्रदर्शन के आधार पर टीम इंडिया का क्या हाल होता।

1- क्रिस गेल

दुनिया के सबसे घातक बल्लेबाजों में से एक क्रिस गेल पिछले दो सालों से वनडे टीम से बाहर हैं। अपने क्रिकेट बोर्ड के साथ वेतन को लेकर चल रही तनातनी के कारण उन्हें केंद्रीय अनुबंध नहीं मिला और 269 वनडे खेल चुका ये दिग्गज अपने देश को सेवाएं देने में असमर्थ है।

---------------------------------------------

2- डेरेन सैमी

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की कप्तानी कर चुके डेरेन सैमी एक शानदार ऑलराउंडर हैं और वो भी बोर्ड के गुस्से का शिकार हुए हैं। सैमी को 126 वनडे मैचों का अनुभव है जिस दौरान उनकी कप्तानी में वेस्टइंडीज टी20 विश्व कप भी जीत चुका है।

------------------------------------------------

3- कीरोन पोलार्ड 

सीमित ओवर क्रिकेट के सबसे धुंआधार ऑलराउंडर्स में शुमार कीरोन पोलार्ड भी अपने बोर्ड के साथ खराब रिश्तों का खामियाजा भुगतने पर मजबूर हैं। 101 वनडे मैचों का अनुभव रखने वाला ये दिग्गज अगर टीम में होता तो भारतीय गेंदबाजों को दोगुनी मशक्कत करनी पड़ती।

-----------------------------------------------------------

4- ड्वेन ब्रावो

जब वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड से खिलाड़ियों के मतभेद की असल शुरुआत हुई थी तब ड्वेन ब्रावो भी उन खिलाड़ियों में थे जिसने आवाज बुलंद की थी। तीन साल पहले वो अपनी टीम के साथ भारत दौरा बीच में छोड़कर लौट गए थे। वो दिन था कि उसके बाद वो दोबारा वेस्टइंडीज टीम में नहीं लौट सके। शानदार ऑलराउंडर ब्रावो को 164 वनडे मैचों का अनुभव है।

-------------------------------------------------

5- आंद्रे रसेल

रसेल वेस्टइंडीज के सबसे धाकड़ ऑलराउंडरों में से एक हैं। उन्हें भी वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की नई नीतियां मंजूर नहीं थीं, नतीजतन वो भी टीम से बाहर हैं। अब तक 51 वनडे मैचों का अनुभव रखने वाला ये खिलाड़ी दो साल से टीम से बाहर है।

-------------------------------------------------

6- डेरेन ब्रावो

94 वनडे मैचों का अनुभव रखने वाले बल्लेबाज डेरेन ब्रावो की तुलना ब्रायन लारा की बल्लेबाजी शैली से की जाती है। सब कुछ सही चल रहा था लेकिन पिछले साल नवंबर में जब उन्हें 'C' ग्रेड का अनुबंध थमाया गया तो ब्रावो ने ट्विटर पर वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष डेव कैमरून को 'बेवकूफ' लिख डाला। बस फिर क्या था, तब से लेकर अब तक वो टीम से बाहर हैं।

--------------------------------------------

7- सुनील नरेन

65 वनडे का अनुभव रखने वाले दुनिया के दिग्गज स्पिनरों में शुमार सुनील नरेन के भी वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के साथ संबंध अच्छे नहीं रहे हैं। वो भी बोर्ड द्वारा तय किए गए वेतन के ढांचे से नाराज थे। उनकी टी20 टीम में तो वापसी हुई लेकिन अक्टूबर 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के बाद से वो वनडे टीम से बाहर हैं।

------------------------------------------------

8- मार्लन सैमुअल्स

सैमुअल्स वेस्टइंडीज क्रिकेट के एक और शानदार ऑलराउंडर हैं जिनका करियर उतार-चढ़ाव भरा रहा है। अपने प्रदर्शन की वजह से कम, बोर्ड व चयनकर्ताओं से रिश्तों के कारण ज्यादा। वो भी हाल में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में धुआंधार बल्लेबाजी करते नजर आए थे लेकिन उन्हें भारत के खिलाफ वनडे टीम में मौका नहीं दिया गया। कुछ खबरों के मुताबिक उनका फिट न होना इसकी वजह है जबकि कुछ लोगों ने एक बार फिर इसे बोर्ड व चयनकर्ताओं से टकराव बताया है।

-------------------------------------------------------

9- कार्लोस ब्रेथवेट

टी20 विश्व कप 2016 का फाइनल आपको याद होगा। उस खिताबी मुकाबले में वेस्टइंडीज को अंतिम ओवर में 19 रन चाहिए थे और ऑलराउंडर ब्रेथवेट ने लगातार चार गेंदों पर छक्के जड़कर अपनी टीम को चैंपियन बनाया था। इसके बाद पिछले ही साल उन्हें अगस्त में राष्ट्रीय टी20 टीम का कप्तान भी बना दिया गया..लेकिन अचानक पता नहीं क्या हुआ कि उन्हें हाल में टी20 खेलने का मौका तो मिला लेकिन वनडे में वो भी बाहर हैं।

-------------------------------------------------------

10- लेंडल सिमंस

आइपीएल में मुंबई इंडियंस की तरफ से हम लेंडल सिमंस की धुआंधार बल्लेबाजी का आनंद उठा चुके हैं। वो हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 टीम का हिस्सा भी थे। उन्हें भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने का अच्छा अनुभव है। अब तक 68 वनडे मैच खेल चुके हैं लेकिन वो भी भारत के खिलाफ सीरीज से बाहर हैं।

----------------------------------------------------

11- सुलेमान बेन

6 फीट 7 इंच लंबे वेस्टइंडीज के स्पिनर सुलेमान बेन ने आखिरी बार नवंबर 2016 में वनडे मैच खेला था। उस सीरीज में उनका प्रदर्शन खराब था इसलिए उन्हें कुछ समय के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए भेज दिया गया। बेन ने घरेलू वनडे व चार दिवसीय मैचों में इस साल जबरदस्त प्रदर्शन किया है। पिछले पांच घरेलू मैचों में वो 15 विकेट ले चुके हैं जिसमें चार पारियों में तीन-तीन विकेट शामिल हैं लेकिन इसके बावजूद चयनकर्ताओं ने उन्हें वनडे टीम में मौका नहीं दिया है।

 

Posted By: Shivam Awasthi