Move to Jagran APP

आइपीएल को आइसीसी के एफटीपी में मिली जगह

अगले पांच साल के लिए अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर तैयार

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 10:42 AM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 05:35 PM (IST)
आइपीएल को आइसीसी के एफटीपी में मिली जगह
आइपीएल को आइसीसी के एफटीपी में मिली जगह

नई दिल्ली, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) को वैश्विक स्पर्धा के रूप में मान्यता देते हुए इसे अपने नए भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में शामिल किया है। एफटीपी के अगले चक्र में (2019-23) अप्रैल और मई के दो महीनों के दौरान सिर्फ आइपीएल एकमात्र घरेलू टी-20 लीग होगी, जिसमें सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट रुक जाएगा। हालांकि, 2008 में आइपीएल की शुरुआत के बाद से कमोबेश ही ऐसे मामले सामने आए हैं।

loksabha election banner

आइसीसी के आंतरिक दस्तावेज में 2019-23 चक्र के आइसीसी के सभी बड़े टूर्नामेंट की सूची और तारीखें दर्ज हैं। इनमें आइपीएल के साथ ही विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और विश्व टी-20 भी शामिल हैं। हालांकि, इस पर अभी आइसीसी बोर्ड की मुहर लगना बाकी है। बीसीसीआइ द्वारा दी गई तारीखों के अनुसार आइपीएल हर साल मार्च के अंत से मई के अंत तक खेला जाएगा। पांच सत्रों के दौरान जो अंतरराष्ट्रीय सीरीज आइपीएल से मेल खा सकती हैं। उनमें आयरलैंड और जिंबाब्वे के बीच द्विपक्षीय सीरीज का आयोजन हो सकता है और इसके अलावा इंग्लैंड रैंकिंग में 13वें पायदान पर काबिज नीदरलैंड्स से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेल सकता है।

पिछले दस वर्षो के दौरान, आइपीएल न सिर्फ बीसीसीआइ के लिए सबसे ज्यादा फायदे वाला और शक्तिशाली टूर्नामेंट साबित हुआ है, बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की मेजबानी वाला भी साबित हुआ है। हालांकि, इनमें से कई खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं के चलते लीग को छोड़ना भी पड़ा। इसके बावजूद अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में इसका प्रभाव बढ़ा है। बीसीसीआइ और आइसीसी दोनों ने ही इसे अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में विशेष विंडो के रूप में जगह दी है। इसका मतलब यह हुआ कि दुनिया भर के अन्य घरेलू टी-20 टूर्नामेंट के लिए इसी तरह की योजना पर विचार करना होगा।

आइसीसी के क्रिकेट के महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिच ने आइसीसी की कार्यशाला के दौरान एफटीपी की तैयारियों पर बात करने के लिए बीसीसीआइ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी से नवंबर में भारत में मुलाकात की। इस कार्यशाला का आयोजन सात और आठ दिसंबर को सिंगापुर में हुआ। इस कार्यशाला में सदस्य देशों ने सप्ताह दर सप्ताह नए एफटीपी के कार्यक्रम पर बात की, जबकि अप्रैल-मई की अवधि को खाली छोड़ दिया। आइपीएल और अगले दो विश्व कप की प्रस्तावित तारीखों के बीच बहुत कम अंतराल है। सिंगापुर में हुई कार्यशाला में दर्ज की गई स्पर्धाओं के मुताबिक 2018 के सत्र का आइपीएल चार अप्रैल से शुरू होगा और इसका फाइनल 27 मई को खेला जाएगा।

इसके बाद अगले पांच साल यानी 2019 से 2023 के चक्र के लिए भी आइपीएल की तारीखें तय की गईं। 2019 में आइपीएल का आयोजन तीन अप्रैल से 26 तक होगा। 2020 में आइपीएल एक अप्रैल से 31 मई तक होगा। 2021 में आइपीएल 31 मार्च से 30 मई तक आयोजित होगा। 2022 का आइपीएल 30 मार्च से 29 मई तक होगा। 

आइसीसी ने 2019 से 2023 के दौरान होने वाली वैश्विक स्पर्धा की तारीखें तय कीं। आइपीएल के चार दिन बाद 30 मई से इंग्लैंड में विश्व कप खेला जाएगा, जिसका फाइनल 14 जुलाई को होगा। 2020 में ऑस्ट्रेलिया 24 अक्टूबर से 15 नवंबर के दौरान विश्व टी-20 की मेजबानी करेगा। अन्य दो महत्वपूर्ण स्पर्धाएं नए एफटीपी के दूसरे भाग में होंगी, जिनकी मेजबानी भारत करेगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.