Move to Jagran APP

नो-बॉल पर नजर रखने के लिए IPL में नियुक्त होगा स्पेशल अंपायर, BCCI ने उठाया बड़ा कदम

IPL 2020 अगले आइपीएल में नो-बॉल पर नजर रखने के लिए एक अतिरिक्त अंपायर रखा जाएगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 07:37 PM (IST)
नो-बॉल पर नजर रखने के लिए IPL में नियुक्त होगा स्पेशल अंपायर, BCCI ने उठाया बड़ा कदम
नो-बॉल पर नजर रखने के लिए IPL में नियुक्त होगा स्पेशल अंपायर, BCCI ने उठाया बड़ा कदम

 नई दिल्ली, प्रेट्र। आइपीएल का पिछला सीजन यानी 2019 काफी सफल रहा था और इस बार मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुुपर किंग्स को हराकर चौथी बार खिताब पर कब्जा किया था। वहीं इस सीजन में खराब अंपायरिंग भी काफी चर्चा में रहा था। खराब अंपायरिंग की वजह से इस लीग का काफी किरकिरी हुई थी और इसमें खास तौर पर नो-बॉल पर लिए गए फैसलों ने सबको परेशान किया था। इस सीजन में कई ऐसे मौके आए जब फील्ड अंपायर नो-बॉल पर ध्यान नहीं रख पाए और इस फैसले ने कई मैचों का रिजल्ट बदल दिया था। 

loksabha election banner

इस तरह की घटनाओं से सबक लेते हुए बीसीसीआइ (BCCI) ने अब एक अतिरिक्त अंपायर रखने का फैसला किया है जो नो-गेंद पर ध्यान रखेगा। यानी अब अगर फील्ड अंपायर नो-गेंद को लेकर कोई फैसला नहीं दे पाता है तो ये अंपायर इस पर अपना फैसला देगा। आइपीएल की गर्वनिंग काउंसिल की हुई बैठक के बाद एक सदस्य ने कहा कि इसके लिए एक स्पेशल अंपायर की नियुक्ती की जाएगी जो फील्ड अंपायर और तीसरे अंपायर के संपर्क में होगा। इस कदम से नो-बॉल मामले में लिए गए गलत फैसलों में कमी आएगी। हालांकि हम इसे किसी भी टूर्नामेंट में आजमा सकते हैं। शायद हम इसे रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट में आजमा सकते हैं। हालांकि हम इस पर अभी बातचीत करेंगे और देखेंगे कि इसे किस तरह से आगे ले जाया जाता है। 

वहीं काउंसिल के सदस्य पटेल, खैरुल जमाल मजूमदार और सुरिन्दर खन्ना ने पावर प्लेयर नियम पर भी चर्चा की। जहां विकेट गिरने या ओवर खत्म होने के बाद टीम अपने एकादश में शामिल खिलाड़ियों से अलग अन्य किसी खिलाड़ी को मैदान पर बुला सकती है। हालांकि बोर्ड के शीर्ष अधिकारियों ने इसकी पुष्टि कर दी है कि समय की कमी के कारण आपीएल 2020 में इसे लागू नहीं किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि सभी विकल्पों की खोज कर रहे हैं और समय के साथ फैसला लिया जाएगा। अधिकारी ने यह भी कहा कि आईपीएल में इस नियम को लागू करने से पहले घरेलू टूर्नामेंट में इसे परखने की जरुरत है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.