Move to Jagran APP

IPL टीमों ने UAE में शुरू की टूर्नामेंट की तैयारी, ICC के फैसले पर हैं BCCI की निगाहें

IPL 2020 की मेजबानी यूएई में हो सकती है जिसके लिए फ्रेंचाइजियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वहां होटल और ट्रेनिंग के लिए जगह की तलाश की जा रही है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 02:15 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 03:08 PM (IST)
IPL टीमों ने UAE में शुरू की टूर्नामेंट की तैयारी, ICC के फैसले पर हैं BCCI की निगाहें
IPL टीमों ने UAE में शुरू की टूर्नामेंट की तैयारी, ICC के फैसले पर हैं BCCI की निगाहें

नई दिल्ली, आइएएनएस। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13 वें सीजन की घोषणा से पहले टी20 विश्व कप 2020 के भाग्य पर आधिकारिक निर्णय लेने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की प्रतीक्षा में है, लेकिन आइपीएल फ्रेंचाइजियों ने इससे पहले ही इस साल के आइपीएल की तैयारियां शुरू कर दी हैं। फ्रेंचाइजी यूएई में लीग खेलने की तैयारी में व्यस्त हैं।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी आइएएनएस से बात करते हुए एक फ्रेंचाइजी अधिकारी ने कहा कि उन्होंने लॉजिस्टिक्स की तैयारी शुरू कर दी है और होटल अबू धाबी में देख रहे हैं, क्योंकि वे वास्तव में लीग के 13 वें संस्करण के लिए प्रशिक्षण और तैयारी कैसे करेंगे, इस बात को भी पक्का करना चाहते हैं। हालांकि, आइपीएल के यूएई में होने की अभी अटकलें हैं। बीसीसीआइ ने अभी इस पर आधिकारिक निर्णय नहीं लिया है।

अधिकारी ने कहा है, "आपको स्मार्ट होने और जल्दी योजना बनाने की आवश्यकता है। हमें आवश्यक इनपुट दिए गए हैं और उसके अनुसार ही योजना बना रहे हैं। हमने वास्तव में उस होटल पर फैसला किया है, जिसमें हम अबू धाबी में रहने की इच्छा रखते हैं और वास्तव में हम संयुक्त अरब अमीरात में एक बार उड़ान भरने और आवश्यक क्वरंटाइन अवधि से गुजरने की प्रक्रिया पूरा करेंगे। हमें स्पष्ट रूप से देश के तत्कालीन स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के साथ काम करने की आवश्यकता होगी।"

माना जा रहा है कि शुक्रवार को हुई आइपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआइ एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में आइपीएल 2020 के आयोजन पर फैसला ले लिया गया है, जिसका आधिकारिक ऐलान होना बाकी है। एक पूर्व चैंपियन फ्रैंचाइजी के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि वे यूएई के लिए रवाना होने से पहले भारत में एक आइसोलेशन अवधि प्राप्त करना चाहते हैं।

अधिकारी ने बताया है, "हम देख रहे हैं कि भारत में ही विदेशी खिलाड़ी आएं। जैव-सुरक्षित वातावरण में समय बिताने की अवधि बाद और फिर कोरोना टेस्ट कराने के बाद ही यूएई के लिए जाएं। इसके पीछे कारण यह है कि हम सभी घर पर ही रहते हैं। इसलिए, यदि हम में से एक स्पर्शोन्मुख (asymptomatic) है, तो हमें दूसरों को संक्रमित करने का जोखिम है। इसीलिए बाहर जाने से पहले देश में कुछ हफ़्ते का आइसोलेशन और टेस्ट करना बेहतर होगा।"

यात्रा की योजना के बारे में पूछे जाने पर एक अन्य फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने कहा कि चार्टर्ड विमान सबसे व्यवहार्य विकल्प हैं, क्योंकि सामान्य उड़ान कार्यक्रम शुरू होंगे या नहीं, ये भी विषय है। ऐसे में प्रत्येक टीम में लगभग 35-40 लोग एक इकाई के रूप में यात्रा करेंगे। अधिकारी ने कहा है, "मुझे लगता है कि अधिकांश टीमें, यदि सभी नहीं हैं, तो पहले से ही चार्टर्ड प्लेन को किराए पर लेना चाहती हैं। आप कभी नहीं जानते हैं कि क्या हमारे पास अगस्त के अंत तक नियमित उड़ानें होंगी भी और अधिकांश टीमें अगस्त के अंतिम सप्ताह तक या सितंबर के पहले सप्ताह में संयुक्त अरब अमीरात में रहना चाहेंगी। इसलिए, इस तरह के परिदृश्य में, चार्टर्ड विमानों को किराए पर लेना सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि हम सभी यूएई के लिए उड़ान भरने वाले लगभग 35-40 लोग होंगे। सदस्यों की संख्या स्पष्ट रूप से थोड़ी बढ़ जाती है, जब आप बाहर होते हैं और इन जैसे समय में आने-जाने पर प्रतिबंध होता है।"

एक अन्य फ्रेंचाइजी अधिकारी ने उनसे अलग राय रखी और कहा कि वे अभी भी प्रथम श्रेणी की यात्रा की ओर देख रहे हैं, अगर उड़ानें शुरू होती हैं तो, क्योंकि फ्रेंचाइजी भारत में किसी भी तरह की ग्रुपिंग नहीं चाहती है। सभी खिलाड़ियों को सीधे यूएई में मिलना चाहिए। अधिकारी ने कहा है, "अगर आप मुझसे पूछें तो हम एक फ्रेंचाइजी के रूप में अपने खिलाड़ियों के लिए प्रथम श्रेणी की यात्रा देख रहे हैं, जिसका मतलब है कि बेहतर सोशल डिस्टेंसिंग। एकमात्र कारण यह है कि हम COVID-19 से संबंधित टेस्ट करने के बाद भारत में इकट्ठे नहीं हो सकते हैं। ऐसे परिदृश्य में आप मालिकों से 8-10 चार्टर्ड यात्राओं के लिए भुगतान करने की उम्मीद नहीं कर सकते, लेकिन अगर सामान्य उड़ानें शुरू नहीं होती हैं तो यह एक अलग परिदृश्य है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.