Move to Jagran APP

IPL नीलामी पहला दिन: सबसे महंगे बिके बेन स्टोक्स, मनीष और लोकेश को मिले 11-11 करोड़

आइपीएल नीलामी के पहले दिन बेन स्टोक्स ने मारी बाजी, सबसे महंगे बिके।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 27 Jan 2018 08:52 AM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2018 08:25 AM (IST)
IPL नीलामी पहला दिन: सबसे महंगे बिके बेन स्टोक्स, मनीष और लोकेश को मिले 11-11 करोड़
IPL नीलामी पहला दिन: सबसे महंगे बिके बेन स्टोक्स, मनीष और लोकेश को मिले 11-11 करोड़

नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल सीजन 11 के लिए बेंगलुरु में आइपीएल की पहले दिन की नीलामी खत्म हो गई है। इस नीलामी में 360 भारतीयों सहित 578 खिलाड़ियों के लिए बोली लग रही है। नीलामी के पहले दिन बेन स्टोक्स सबसे महंगे रहे और उन पर 12 करोड़ 50 लाख की बोली लगी। भारतीय खिलाड़ियों की तरफ से मनीष पांडे और लोकेश राहुल सबसे महंगे रहे और उन्हें 11-11 करोड़ में फ्रेंचाइजी ने खरीदा। कृणाल पांड्या को आरटीएम का इस्तेमाल कर मुंबई ने 8 करोड़ 80 लाख देकर अपनी टीम मेें बनाए रखा। राशिद खान 9 करोड़, मिचेल स्टार्क 9 करोड़ 40 लाख, मैक्सवेल 9 करोड़, संजू सैमसन 8 करोड़, दिनेश कार्तिक 7.40 करोड़ में बिके। सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जोफ्रा आर्चर का रहा जो 7 करोड़ 20 लाख में बिके। भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ 1 करोड़ 20 लाख तो तेज गेंदबाज नागरकोटि 3 करोड़ 20 लाख में बिके। अनकैप्ट्ड विकेटकीपर ईशान किशन को मुंबई ने 6 करोड़ 20 लाख में खरीदा। एक नजर- किस टीम में आए कौन-कौन खिलाड़ी। 

loksabha election banner

किस टीम को मिला कौन सा खिलाड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)-

किंग्स इलेवन पंजाब ने फाफ डू प्लेसिस को 1 करोड़ 60 लाख रुपये में खरीदा, लेकिन चेन्नई ने राइट टू मैच कार्ड का उपयोग किया और उन्हें फिर से अपनी टीम में शामिल कर लिया। हरभजन सिंह को चेन्नई ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा। किंग्स इलेवन पंजाब ने ड्वेन ब्रावो को 6 करोड़ 40 लाख में खरीदा, लेकिन CSK ने एक बार फिर अपना राइड टू कार्ड का उपयोग कर उन्हें अपनी टीम में बनाए रखा। शेन वॉटसन को 4 करोड़ रुपये में CSK ने अपने बेड़े में शामिल किया। टीम इंडिया के मिडिल आर्डर खिलाड़ी केदार जाधव को CSK ने अपनी टीम में शामिल करने के लिए 7 करोड़ 80 लाख रुपये खर्च किए। अंबाती रायडू को चेन्नई ने 6 करोड़ 20 लाख में खरीदा। द. अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर को CSK ने 1 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल कर लिया। स्पिन गेंदबाज़ करन शर्मा को चेन्नई ने 5 करोड़ रुपये में खरीदा।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)-

कोलकाता की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क को 9.40 करोड़ में अपने बेड़े में शामिल किया। ऑस्ट्रेलिया के तेज़ तर्रार खिलाड़ी क्रिस लिन के लिए KKR ने 9 करोड़ 60 लाख रुपये खर्च किए। दिनेश कार्तिक को कोलकाता की टीम ने 7 करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा। रॉबिन उथप्पा को 6 करोड़ 40 लाख में मुंबई ने खरीद लिया था, लेकिन KKR ने राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए उन्हें अपनी टीम में बनाए रखा। पीयूष चावला को CSK ने 4.20 करोड़ में खरीद लिया था, लेकिन KKR ने अपना राइट टू मैच का कार्ड इस्तेमाल करते हुए, चावला को चेन्नई के पास नहीं जाने दिया। बैंगलोर की टीम ने कुलदीप यादव को 5.80 करोड़ में खरीद लिया था, लेकिन कोलकाता की टीम ने एक बार फिर से अपने राइट टू मैच का कार्ड इस्तेमाल किया। अंडर 19 विश्व कप में भारत के लिए खेल रहे शुभमन गिल को KKR ने 1 करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा। इशांक जग्गी को भी केकेआर ने 20 लाख रुपये में खरीदा। अंडर 19 विश्व कप टीम के तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोट को 3 करोड़ 20 लाख में केकेआर ने खरीदा। नीतिश राणा को केकेआर ने 3 करोड़ 40 लाख में खरीदा। 

मुंबई इंडियंस (MI)-

कीरोन पालोर्ड को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 5 करोड़ 40 लाख में ले लिया था, लेकिन मुंबई इंडियंस ने राइट टू मैच कार्ड के जरिए उन्हें वापस अपनी टीम में शामिल किया। बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ मुस्ताफिजुर रहमान को MI ने 5 करोड़ 40 लाख रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल कर लिया। SRH ने मुस्ताफिजुर के लिए राइट टू मैच कार्ड का उपयोग नहीं किया। ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस को MI ने 5.40 करोड़ में अपने बेड़े में शामिल किया। पिछले साल KKR की तरफ से खेलने वाले सूर्य कुमार यादव को मुंबई ने 3.20 करोड़ में खरीदा। कृणाल पांड्या को आरटीएम का इस्तेमाल कर मुंबई ने अपनी टीम में बनाए रखा। कृणाल को राजस्थान ने 8 करोड़ 80 लाख में खरीदा था। ईशान किशन को मुंबई ने 6 करोड़ 20 लाख में खरीदा। 

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)-

शिखर धवन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 5 करोड़ 20 लाख में खरीद लिया था, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया। बांग्लादेश के ऑल राउंडर शाकिब अल हसन को हैदराबाद ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा। न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को SRH ने अपनी टीम में 3 करोड़ में खरीदा। मनीष पांडे को SRH ने 11 करोड़ रुपये खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। टी-20 विश्व कप के फाइनल में 4 गेंद पर चार छक्के लगाने वाले वेस्टइंडीज़ के आल राउंडर खिलाड़ी कार्लोस ब्रैथवेट को SRH ने 2 करोड़ रुपये में शामिल किया। युसूफ पठान को KXIP ने 1 करोड़ 90 लाख में खरीदा। कोलकाता मे पठान के लिए राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया। रिद्धिमान साहा को SRH ने 5 करोड़ रुपये में अपने बेड़े में शामिल किया।  KXIP  ने अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज़ राशिद खान को 9 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन SRH ने राइट टू मैच का उपयोग कर उन्हें अपनी टीम से नहीं जाने दिया। रिकी भुई को SRH ने 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। दीपक हुडा 3 करोड़ 60 लाख में बिक गए थे लेकिन हैदरबाद ने आरटीएम का इस्तेमाल कर उन्हें अपनी टीम में बनाए रखा। सिद्धार्थ कौल 3 करोड़ 80 लाख में टीम में आए। टी नटराजन को हैदराबाद ने 40 लाख में खरीदा। बासिल थंपी को 95 लाख में खरीदा। खलील अहमद को हैदराबाद ने 3 करोड़ में खरीदा। 

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP)- 

किंग्स इलेवन पंजाब ने 7 करोड़ 60 लाख रुपये में टीम इंडिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ आर. अश्विन को खरीद लिया। प्रीती जिंटा की टीम ने  युवराज सिंह ने 2 करोड़ रुपये खर्च कर खरीदा। करुण नायर को पंजाब ने 5 करोड़ में खरीदा। लोकेश राहुल को पंजाब ने 11 करोड़ रुपये में खरीदा। मुंबई इंडियंस ने 3 करोड़ में डेविड मिलर को खरीद लिया था, लेकिन पंजाब ने मिलर को राइट टू मैच के जरिए अपने टीम में बनाए रखा। ऑस्ट्रेलिया के ओपनिंग बल्लेबाज़ एरोन फिंच को 6 करोड़ 20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया। ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर मार्कस स्टोइनिस को RCB ने 6 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च कर अपनी टीम के लिए खरीदा था, लेकिन प्रीती जिंटा की टीम ने उन्हें राइट टू मैच के जरिए अपनी टीम में बनाए रखा। पंजाब की टीम ने मयंक अग्रवाल को एक करोड़ रुपये में खरीदा। अंकित राजपूत को पंजाब ने 3 करोड़ में खरीदा। 

राजस्थान रॉयल्स (RR)- 

इंग्लैंड के ऑल राउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स को 12 करोड़ 50 लाख रुपये में रॉयल्स ने खरीदा।  पंजाब ने अंजिक्य रहाणे को 4 करोड़ में खरीदा, लेकिन राजस्थान की टीम ने राइड टू मैच के जरिए वापस अपनी टीम में शामिल कर लिया। स्टूअर्ड बिन्नी को RR ने 50 लाख में अपनी टीम के लिए खरीदा। विकेटकीपर बल्लेबाज़ संजू सैमसन को RR ने 8 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया। इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोस बटलर को RR ने 4 करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा। पिछले साल पुणे के लिए खेलने वाले राहुल त्रिपाठी को RR ने 3 करोड़ 40 लाख में खरीदा। डी आर्की शॉर्ट को राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ में खरीदा। वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जोफ्रा आर्चर को राजस्थान ने 7 करोड़ 20 लाख में खरीदा। 

दिल्ली डेयरडेविल्स (DD)- 

ऑस्ट्रेलिया के धुआंधार बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल को दिल्ली की टीम ने 9 करोड़ में खरीदा। गौतम गंभीर को दिल्ली ने 2 करोड़ 80 लाख रुपये खर्च कर खरीदा। इंग्लैंड के धुरंधर ओपनर जेसन राय को 1 करोड़ 50 लाख में अपनी टीम में शामिल किया। न्यूज़ीलैंड के तेज़-तर्रार ओपनिंग बल्लेबाज़ कॉलिन मुनरो को DD ने 1 करोड़ 90 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। मुनरो का बेस प्राइस 50 लाख रुपये था। SRH ने मोहम्मद शमी को 3 करोड़ रुपये में खरीद लिया था, लेकिन दिल्ली ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करते हुए उन्हें वापस अपने बेड़े में शामिल कर लिया। द. अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ रबादा को CSK ने 4.20 करोड़ में खरीद लिया था, लेकिन दिल्ली ने एक बार फिर से  राइट टू मैच कार्ड (RTM) का इस्तेमाल किया और रबादा दिल्ली की टीम में ही रह गए। स्पिन गेंदबाज़ अमित मिश्रा को दिल्ली ने 4 करोड़ में खरीदा। अंडर 19 विश्व कप में भारत की कप्तानी कर रहे पृथ्वी शा को दिल्ली ने 1 करोड़ 20 लाख में अपने बेड़े में शामिल किया। राहुल तेवतिया को दिल्ली ने 3 करोड़ में खरीदा। ऑलराउंडर विजय शंकर को दिल्ली ने 3 करोड़ 20 लाख में खरीदा। आवेश खान को दिल्ली ने 70 लाख में खरीदा। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)-  

RCB ने न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम को 3 करोड़ 60 लाख रुपये में खरीदा। इंग्लैंड के ऑल राउंडर खिलाड़ी क्रिस वोक्स को बैंगलोर ने 7 करोड़ 40 लाख में खरीदा। न्यूज़ीलैंड के ऑल राउंडर खिलाड़ी कॉलिन डी ग्रैंडहोम को RCB ने 2 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च कर खरीदा। इंग्लैंड के ऑल राउंडर खिलाड़ी मोइन अली को RCB ने अपने 1 करोड़ 70 लाख रुपये खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। क्विंटन डि कॉक को RCB ने 2 करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा। दिल्ली की टीम ने उन्हें राइट टू मैच में लेने से मना कर दिया। उमेश यादव को RCB ने 4.20 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। यजुवेंद्र चहल को DD ने 6 करोड़ रुपये में खरीदा, लेकिन RCB ने अपना राइट टू मैच कार्ड इस्तेमाल किया और चहल को वापस अपनी टीम में शामिल कर लिया। पिछले सीजन में पंजाब के लिए खेलने वाले मनन वोहरा को RCB ने 1 करोड़ 10 लाख रुपये में खरीदा। कुलवंत खजोरिया को बैंलगोर ने 85 लाख में खरीदा। अंकित चौधरी को बैंगलोर ने 30 लाख में खरीदा। नवदीप सैनी को 3 करोड़ में खरीदा। 

जिन खिलाड़ियों को किसी ने नहीं खरीदा

क्रिस गेल- वेस्टइंडीज़ के दिग्गज बल्लेबाज़ क्रिस गेल के लिए किसी भी टीम ने कोई बोली नहीं लगाई और फिर RCB ने भी उन्हें राइट टू मैच के जरिए अपनी टीम में नहीं लिया। 

जो रूट- इंग्लैंड के कप्तान जो रूट पर किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई।

मुरली विजय- टेस्ट में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने वाले मुरली विजय पर किसी भी टीम मालिक ने बोली नहीं लगाई।

हाशिम अमला- पंजाब के लिए पिछले सीजन में दो शतक लगाने वाले अमला के लिए किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई। 

मार्टिन गप्टिल- न्यूज़ीलैंड के इस धुआंधार ओपनिंग खिलाड़ी पर किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई। 

जेम्स फॉकनर- ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर खिलाड़ी फॉकनर पर भी किसी टीम मालिक ने बोली नहीं लगाई।

पार्थिव पटेल- विकेटकीपर बल्लेबाज़ पार्थिव पटेल पर किसी भी टीम ने कोई बोली नहीं लगाई।

जॉनी बेयरस्टो- इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो पर भी किसी भी टीम ने बोली न लगाने का फैसला किया।

नमन ओझा- इस विकटकीपर बल्लेबाज़ पर किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई।

सैम बिलिंग्स- इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ सैम बिलिंग्स पर किसी भी टीम मालिक ने बोली नहीं लगाई।

मिचेल जॉनसन- ऑस्ट्रेलिया के इस तेज़ गेंदबाज़ पर किसी भी टीम मालिक ने बोली लगाना ठीक नहीं समझा और वो नहीं बिके।

जोश हेजलवुड़- जोश हेजलवुड़ पर भी किसी भी टीम मालिक ने बोली नहीं लगाई। 

टीम साउथी- न्यूज़ीलैंड के इस तेज़ गेंदबाज़ पर भी किसी खिलाड़ी ने कोई बोली नहीं लगाई।

ईशांत शर्मा- ईशांत शर्मा पर इस बार भी किसी टीम ने बोली नहीं लगाई।

मिचेल मैक्लेनेघन- न्यूज़ीलैंड के इस तेज़ गेंदबाज़ पर भी किसी ने बोली नहीं लगाई।

लसिथ मलिंगा- मलिंगा पर भी किसी मालिक ने बोली लगाना ठीक नहीं समझा और वो अनसोल्ड ही रह गए।

ईश सोढ़ी- न्यूज़ीलैंड के इस स्पिनर पर किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई।

सैमुअल बद्री- वेस्टइंडीज़ के स्पिनर सैमुअल बद्री पर किसी भी फ्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई।

एड्म जंपा- ऑस्ट्रेलिया के इस स्पिन गेंदबाज़ पर किसी भी टीम मालिक ने बोली नहीं लगाई।

हिमांशु राणा- इस युवा अनकैप्ड खिलाड़ी पर किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई।

सिद्धेश लाड- इस युवा खिलाड़ी पर किसी भी फ्रेंचाइजी मालिक ने बोली नहीं लगाई।

शिवम दूबे- इन पर किसी ने बोली नहीं लगाई। निखिल नायक, बेन मैकडरमॉट, आदित्य तारे, अंकुश बैंस, विष्णु विनोद, सेल्डन जैक्सन, प्रशांत चोपड़ा, रजनीश गुरबानी नहीं बिके। 

इस बार की नीलामी है खास 

इस बार की नीलामी में सभी टीम मालिकों के लिए क्रिकेटरों को खरीदने का बजट बढ़ा दिया गया है। टीमों के पास 80-80 करोड़ रुपए थे जिनमें से उन्हें कम से कम 75 प्रतिशत खर्च करने होंगे। इसी राशि में से टीमों ने कुछ खिलाड़‍ियों को रिटेन किया था।

रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट-

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)- विराट कोहली, ए बी डिविलियर्स, सरफराज खान

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)- महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा

मुंबई इंडियंस (MI)- रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)- आंद्रे रसेल, सुनील नरेन

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)- डेविड वॉर्नर, भुवनेश्वर कुमार

राजस्थान रॉयल्स (RR)- स्टीव स्मिथ

दिल्ली डेयरडेविल्स (DD)- क्रिस मॉरिस, रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP)- अक्षर पटेल

किस टीम के पास नीलामी से पहले थी कितनी रकम

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर- शेष धनराशि: 49 करोड़ रूपये।

चेन्नई सुपर किंग्स- शेष धनराशि: 47 करोड़ रूपये।

मुंबई इंडियंस- शेष धनराशि: 47 करोड़ रूपये।

दिल्ली डेयरडेविल्स- शेष धनराशि: 47 करोड़ रूपये।

कोलकाता नाइटराइडर्स- शेष धनराशि: 67.5 करोड़ रूपये।

सनराइजर्स हैदराबाद- शेष धनराशि: 67.5 करोड़ रूपये।

राजस्थान रॉयल्स- शेष धनराशि: 67.5 करोड़ रूपये।

किंग्स इलेवन पंजाब- शेष धनराशि: 67.5 करोड़ रूपये।

पैसे का बंटवारा ऐसे होगा

तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने पर पहले खिलाड़ी को 15 करोड़ रु., दूसरे खिलाड़ी को 11 करोड़ और तीसरेखिलाड़ी को 7 करोड़ मिलेगा।

दो खिलाड़ियों को रिटेन करने पर पहले खिलाड़ी को 12.5 करोड़, दूसरे खिलाड़ी को 8.5 करोड़ मिल पाएंगे।

अगर एक ही खिलाड़ी को रिटेन किया जाता है, तो उसे अधिकतम 12.5 करोड़ रुपए मिल सकते हैं।

किसी अनकैप्ड प्लेयर को उपरोक्त राशि के बदले रिटेन करने पर फ्रेंचाइजी के ऑक्शन पर्स से 3 करोड़ दिए जाएंगे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.