Move to Jagran APP

IPL Auction: बिक गए क्रिस गेल, जानिए किस टीम को मिला कौन सा खिलाड़ी

इस नीलामी के दूसरे दिन तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट सबसे महंगे खिलाड़ी रहे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 28 Jan 2018 08:36 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jan 2018 08:56 AM (IST)
IPL Auction: बिक गए क्रिस गेल, जानिए किस टीम को मिला कौन सा खिलाड़ी
IPL Auction: बिक गए क्रिस गेल, जानिए किस टीम को मिला कौन सा खिलाड़ी

नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल की नीलामी अब खत्म हो गई है। इस नीलामी के दूसरे दिन तेज़ गेंदबाज़ जयदेव उनादकट सबसे महंगे खिलाड़ी रहे। उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने 11.50 करोड़ रुपये में खरीदा। तीसरी बार बोली में नाम आने के बाज पंजाब ने गेल को 2 करोड़ रुपये के बेसप्राइज पर खरीदा। चलिए एक नजर डालते है कि इस नीलामी में किस टीम को मिला कौन सा खिलाड़ी।

loksabha election banner

किस टीम को मिला कौन सा खिलाड़ी

राजस्थान रॉयल्स (RR)- 

राजस्थान रॉयल्स ने आइपीएल नीलामी के दूसरे दिन के. गौतम को 6 करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा। धवल कुलकर्णी को RCB ने 75 लाख रुपये में खरीद लिया था, लेकिन राजस्थान ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल किया और उन्हें अपनी टीम से जाने नहीं दिया। राजस्थान रॉयल्स ने 11 करोड़ 50 लाख रुपये खर्च जयदेव उनादकट को अपनी टीम में शामिल किया। ये मौजूदा आइपीएल में किसी भी गेंदबाज़ को मिलने वाली सबसे बड़ी रकम है। RR ने अनकैप्ड ऑल राउंडर अंकित शर्मा को 20 लाख रुपये खर्च कर खरीदा। अनकैप्ड तेज़ गेंदबाज़ अनुरीत सिंह को राजस्थान ने 30 लाख रुपये में खरीदा। अफगानिस्तान के अनकैप्ड खिलाड़ी ज़हीर खान पकतीन को RR ने 60 लाख में खरीदा। अनकैप्ड खिलाड़ी श्रेयस गोपाल को 20 लाख में RR ने खरीदा। एम एस मोहन को RR ने 20 लाख में खरीदा। प्रशांत चोपड़ा को राजस्थान ने 20 लाख में खरीदा। बेन लफलिन को RR ने  50 लाख में खरीदा। महिपाल लोमरोर को 20 लाख के बेसप्राइज पर RR ने खरीदा। जतिन सक्सेना को RR ने 20 लाख में खरीदा। आर्यमान विक्रम बिरला को भी राजस्थान ने 30 लाख की बोली लगाकर अपने बेड़े में शामिल किया। दुश्मंता चमीरा को RR ने 50 लाख के बेसप्राइज पर खरीदा।

RR द्वारा पहले दिन खरीदे गए खिलाड़ी

इंग्लैंड के ऑल राउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स को 12 करोड़ 50 लाख रुपये में रॉयल्स ने खरीदा।  पंजाब ने अंजिक्य रहाणे को 4 करोड़ में खरीदा, लेकिन राजस्थान की टीम ने राइड टू मैच के जरिए वापस अपनी टीम में शामिल कर लिया। स्टूअर्ड बिन्नी को RR ने 50 लाख में अपनी टीम के लिए खरीदा। विकेटकीपर बल्लेबाज़ संजू सैमसन को RR ने 8 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया। इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोस बटलर को RR ने 4 करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा। पिछले साल पुणे के लिए खेलने वाले राहुल त्रिपाठी को RR ने 3 करोड़ 40 लाख में खरीदा। डी आर्की शॉर्ट को राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ में खरीदा। वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जोफ्रा आर्चर को राजस्थान ने 7 करोड़ 20 लाख में खरीदा। 

मुंबई इंडियंस (MI)-

नीलामी के दूसरे दिन मुंबई ने अनकैप्ड स्पिन गेंदबाज़ राहुल चहर को 1 करोड़ 90 लाख रुपये में अपनी टीम में लिया। वेस्टइंडीज़ के तेज़ तर्रार खिलाड़ी ईविन लुइस को मुंबई ने 3 करोड़ 20 लाख खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। सौरव तिवारी को 80 लाक रुपये खर्च कर बार फिर से मुंबई की टीम ने खरीदा। MI ने ऑल राउंडर खिलाड़ी बेन कटिंग को 2 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया। कटिंग पहले SRH के लिए खेलते थे। अनकैप्ड तेज़ गेंदबाज़ प्रदीप सांगवान को MI ने 1 करोड़ 50 लाख रुपये खर्च कर खरीदा। इसके बाद मुंबई ने जे पी डूमिनी को 1 करोड़ रुपये खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ जेसन बेहरनडॉर्फ को MI ने 1 करोड़ 50 लाख रुपये में खरीदा। तजिंदर ढिल्लों को MI ने 55 लाख में खरीदा। शरद लुम्बा को मुंबई ने 20 लाख में खरीदा। सिद्धेश लाड को मुंबई ने 20 लाख में खरीदा। आदित्य तारे को MI ने 20 लाख में खरीदा। मयंक मार्कंडेय को मुंबई ने 20 लाख के बेसप्राइज पर खरीदा। अकिला धनंजय को MI ने 50 लाख में खरीदा। टी20 विश्व कप में भारतके लिए खेल रहे अनुकूल राय को मुंबई ने 20 लाख रुपये के बेसप्राइज पर खरीदा। अनकैप्ड तेज़ गेंदबाज़ मोहिसिन खान को मुंबई ने 20 लाख में खरीदा। निधीष दिनेसन को मुंबई ने 20 लाख में खरीदा।

MI द्वारा पहले दिन खरीदे गए खिलाड़ी

कीरोन पालोर्ड को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 5 करोड़ 40 लाख में ले लिया था, लेकिन मुंबई इंडियंस ने राइट टू मैच कार्ड के जरिए उन्हें वापस अपनी टीम में शामिल किया। बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ मुस्ताफिजुर रहमान को MI ने 5 करोड़ 40 लाख रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल कर लिया। SRH ने मुस्ताफिजुर के लिए राइट टू मैच कार्ड का उपयोग नहीं किया। ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस को MI ने 5.40 करोड़ में अपने बेड़े में शामिल किया। पिछले साल KKR की तरफ से खेलने वाले सूर्य कुमार यादव को मुंबई ने 3.20 करोड़ में खरीदा। कृणाल पांड्या को आरटीएम का इस्तेमाल कर मुंबई ने अपनी टीम में बनाए रखा। कृणाल को राजस्थान ने 8 करोड़ 80 लाख में खरीदा था। ईशान किशन को मुंबई ने 6 करोड़ 20 लाख में खरीदा। 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)-  

आइपीएल नीलामी के दूसरे दिन RCB ने मुरगन अश्विन को 2 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। पवन नेगी को मुंबई ने 1 करोड़ रुपये में खरीद लिया था, लेकिन बैंगलोर ने राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए उन्हें अपनी टीम से जाने ही नहीं दिया।मंदीप सिंह एक बार फिर से RCB की टीम से खेलेंगे। उन्हें बैंगलोर ने 1 करोड़ 40 लाख में खरीदा। मोहम्मद सिराज को बैंगलोर ने 2 करोड़ 60 लाख रुपये खर्च कर खरीदा। नाथन कुल्टर नाइल को RCB ने 2 करोड़ 20 लाख में खरीदा। अनिरुद्ध जोशी को RCB ने 20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया। पार्थिव पटेल को RCB ने 1 करोड़ 70 लाख रुपये में खरीदा। टीम साउथी को भी RCB ने 1 करोड़ रुपये खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। पवन देशपांडे को बैंगलोर ने 20 लाख के बेसप्राइज पर खरीदा।

RCB द्वारा पहले दिन खरीदे गए खिलाड़ी

RCB ने न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम को 3 करोड़ 60 लाख रुपये में खरीदा। इंग्लैंड के ऑल राउंडर खिलाड़ी क्रिस वोक्स को बैंगलोर ने 7 करोड़ 40 लाख में खरीदा। न्यूज़ीलैंड के ऑल राउंडर खिलाड़ी कॉलिन डी ग्रैंडहोम को RCB ने 2 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च कर खरीदा। इंग्लैंड के ऑल राउंडर खिलाड़ी मोइन अली को RCB ने अपने 1 करोड़ 70 लाख रुपये खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। क्विंटन डि कॉक को RCB ने 2 करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा। दिल्ली की टीम ने उन्हें राइट टू मैच में लेने से मना कर दिया। उमेश यादव को RCB ने 4.20 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। यजुवेंद्र चहल को DD ने 6 करोड़ रुपये में खरीदा, लेकिन RCB ने अपना राइट टू मैच कार्ड इस्तेमाल किया और चहल को वापस अपनी टीम में शामिल कर लिया। पिछले सीजन में पंजाब के लिए खेलने वाले मनन वोहरा को RCB ने 1 करोड़ 10 लाख रुपये में खरीदा। कुलवंत खजोरिया को बैंलगोर ने 85 लाख में खरीदा। अनिकेत चौधरी को बैंगलोर ने 30 लाख में खरीदा। नवदीप सैनी को 3 करोड़ में खरीदा। 

दिल्ली डेयरडेविल्स (DD)- 

दिल्ली ने नीलामी के दूसरे दिन शाहबाज़ नदीम को 3 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया। बैंगलोर ने वॉशिंगटन सुंदर को 3 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च कर खरीदा। ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर खिलाड़ी डेनियल क्रिस्चियन को DD ने 1 करोड़ 50 लाख में अपने बेड़े में शामिल किया। जयंत यादव को भी दिल्ली ने 50 लाख में खरीदा। घरेलू क्रिकेट में पंजाब के लिए खेलने वाले गुरकीरत सिंह को दिल्ली ने 75 लाख रुपये में खरीदा। दिल्ली ने न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट को 2 करोड़ 20 लाख में खरीदा। दिल्ली ने अनकैप्ड बल्लेबाज़ मनजोत कालरा को 20 लाख में खरीदा। इसके बाद दिल्ली ने अनकैप्ड ऑल राउंडर अभिषेक शर्मा को 55 लाख रुपये में खरीदा। नेपाल के गेंदबाज़ संदीप लिमचाने को दिल्ली ने 20 लाख रुपये में खरीदा। नमन ओझा को दिल्ली ने 1 करोड़ 40 लाख खर्च कर खरीदा। सयन घोष को दिल्ली ने 20 लाख रुपये में खरीदा। 

DD द्वारा पहले दिन खरीदे गए खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के धुआंधार बल्लेबाज़ ग्लेन मैक्सवेल को दिल्ली की टीम ने 9 करोड़ में खरीदा। गौतम गंभीर को दिल्ली ने 2 करोड़ 80 लाख रुपये खर्च कर खरीदा। इंग्लैंड के धुरंधर ओपनर जेसन राय को 1 करोड़ 50 लाख में अपनी टीम में शामिल किया। न्यूज़ीलैंड के तेज़-तर्रार ओपनिंग बल्लेबाज़ कॉलिन मुनरो को DD ने 1 करोड़ 90 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। मुनरो का बेस प्राइस 50 लाख रुपये था। SRH ने मोहम्मद शमी को 3 करोड़ रुपये में खरीद लिया था, लेकिन दिल्ली ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करते हुए उन्हें वापस अपने बेड़े में शामिल कर लिया। द. अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ रबादा को CSK ने 4.20 करोड़ में खरीद लिया था, लेकिन दिल्ली ने एक बार फिर से राइट टू मैच कार्ड (RTM) का इस्तेमाल किया और रबादा दिल्ली की टीम में ही रह गए। स्पिन गेंदबाज़ अमित मिश्रा को दिल्ली ने 4 करोड़ में खरीदा। अंडर 19 विश्व कप में भारत की कप्तानी कर रहे पृथ्वी शा को दिल्ली ने 1 करोड़ 20 लाख में अपने बेड़े में शामिल किया। राहुल तेवतिया को दिल्ली ने 3 करोड़ में खरीदा। ऑलराउंडर विजय शंकर को दिल्ली ने 3 करोड़ 20 लाख में खरीदा। आवेश खान को दिल्ली ने 70 लाख में खरीदा। 

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP)- 

नीलामी के दूसरे दिन पंजाब ने मनोज तिवारी को 1 करोड़ रुपये में खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। चेन्नई ने मोहित शर्मा को 2 करोड़ 40 लाख रुपये में खरीद लिया था, लेकिन पंजाब ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल करते हुए उन्हें फिर से अपनी टीम में शामिल कर लिया। अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज़ मुजीब जादरान को पंजाब ने 4 करोड़ रुपये खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। इसके बाद पंजाब ने बरिंदर सरन पर पंजाब ने 2 करोड़ 20 लाख खर्च किए। पिछले सीजन में गुजरात लायंस के लिए खेलकर हैट्रिक लेने वाले तेज़ गेंदबाज़ एंड्रयू टाय को KXIP ने 7 करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा। अनकैप्ड खिलाड़ी अक्षदीप नाथ को पंजाब ने 1 करोड़ में खरीदा। ऑस्ट्रेलिया के अनकैप्ड तेज़ गेंदबाज़ बेन द्वारश्विस को 1 करोड़ 40 लाख खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया। किंग्स की टीम ने प्रदीप साहु को 20 लाख के बेसप्राइज पर खरीदा। मयंक डागर को भी पंजाब की टीम ने  20 लाख के बेसप्राइज पर खरीदा। पंजाब की टीम ने क्रिस गेल को 2 करोड़ रुपये में खरीदा। मंजूर डार को भी पंजाब ने 20 लाख के बेसप्राइज पर खरीदा।

पंजाब द्वारा पहले दिन खरीदे गए खिलाड़ी

किंग्स इलेवन पंजाब ने 7 करोड़ 60 लाख रुपये में टीम इंडिया के दिग्गज स्पिन गेंदबाज़ आर. अश्विन को खरीद लिया। प्रीती जिंटा की टीम ने  युवराज सिंह ने 2 करोड़ रुपये खर्च कर खरीदा। करुण नायर को पंजाब ने 5 करोड़ में खरीदा। लोकेश राहुल को पंजाब ने 11 करोड़ रुपये में खरीदा। मुंबई इंडियंस ने 3 करोड़ में डेविड मिलर को खरीद लिया था, लेकिन पंजाब ने मिलर को राइट टू मैच के जरिए अपने टीम में बनाए रखा। ऑस्ट्रेलिया के ओपनिंग बल्लेबाज़ एरोन फिंच को 6 करोड़ 20 लाख में अपनी टीम में शामिल किया। ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर मार्कस स्टोइनिस को RCB ने 6 करोड़ 20 लाख रुपये खर्च कर अपनी टीम के लिए खरीदा था, लेकिन प्रीती जिंटा की टीम ने उन्हें राइट टू मैच के जरिए अपनी टीम में बनाए रखा। पंजाब की टीम ने मयंक अग्रवाल को एक करोड़ रुपये में खरीदा। अंकित राजपूत को पंजाब ने 3 करोड़ में खरीदा। 

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)-

हैदराबाद ने आइपीएल नीलामी के दूसरे दिन अफगानिस्तान के ऑल राउंडर खिलाड़ी मोहम्मद नबी को 1 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। नबी पिछले सीज़न में भी SRH के लिए ही खेले थे। हैदराबाद ने पंजाब के लिए खेलने वाले संदीप शर्मा को 3 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया। हैदराबाद ने सचिन बेबी को 20 लाख रुपये में खरीदा। बेबी पहले RCB के लिए खेलते थे। इसके बाद हैदराबाद ने इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ क्रिस जॉर्डन को 1 करोड़ में खरीदा। बिली स्टैनलेक को SRH ने 30 लाख रुपये खर्च कर खरीदा। इसके बाद तन्मय अग्रवाल को हैदराबाद ने 20 लाख में खरीदा। अनकैप्ड विकेटकीपर बल्लेबाज़ श्रीवत्स गोस्वामी को SRH ने 1 करोड़ रुपये में खरीदा। बिपुल शर्मा को हैदराबाद ने 20 लाख रुपये में खरीदा। बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाज़ मेहदी हसन को SRH ने 20 लाख में खरीदा।

SRH द्वारा पहले दिन खरीदे गए खिलाड़ी

शिखर धवन को किंग्स इलेवन पंजाब ने 5 करोड़ 20 लाख में खरीद लिया था, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद ने राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल कर उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया। बांग्लादेश के ऑल राउंडर शाकिब अल हसन को हैदराबाद ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा। न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को SRH ने अपनी टीम में 3 करोड़ में खरीदा। मनीष पांडे को SRH ने 11 करोड़ रुपये खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। टी-20 विश्व कप के फाइनल में 4 गेंद पर चार छक्के लगाने वाले वेस्टइंडीज़ के आल राउंडर खिलाड़ी कार्लोस ब्रैथवेट को SRH ने 2 करोड़ रुपये में शामिल किया। युसूफ पठान को KXIP ने 1 करोड़ 90 लाख में खरीदा। कोलकाता मे पठान के लिए राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया। रिद्धिमान साहा को SRH ने 5 करोड़ रुपये में अपने बेड़े में शामिल किया। KXIP  ने अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज़ राशिद खान को 9 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन SRH ने राइट टू मैच का उपयोग कर उन्हें अपनी टीम से नहीं जाने दिया। रिकी भुई को SRH ने 20 लाख रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। दीपक हुडा 3 करोड़ 60 लाख में बिक गए थे लेकिन हैदरबाद ने आरटीएम का इस्तेमाल कर उन्हें अपनी टीम में बनाए रखा। सिद्धार्थ कौल 3 करोड़ 80 लाख में टीम में आए। टी नटराजन को हैदराबाद ने 40 लाख में खरीदा। बासिल थंपी को 95 लाख में खरीदा। खलील अहमद को हैदराबाद ने 3 करोड़ में खरीदा। 

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)-

कोलकाता ने आइपीएल नीलामी के दूसरे दिन तेज़ गेंदबाज़ विनय कुमार को 1 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके बाद कोलकाता ने अनकैप्ड खिलाड़ी अपूर्व वानखड़े को 20 लाख में खरीदा। KKR ने एक और अनकैप्ड खिलाड़ी रिंकु सिंह को 80 लाख रुपये खर्च कर अपने बेड़े में शामिल किया। अंडर 19 विश्व कप में खेल रहे ऑल राउंडर खिलाड़ी शिवम मावी को कोलकाता ने 3 करोड़ रुपये में खरीदा। कैमरन डेलपोर्ट को कोलकाता ने 30 लाख रुपये में खरीदा। मिचेल जॉनसन को केकेआर ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा। जेबन सियरलेस को KKR ने 30 लाख रुपये में खरीदा।

KKR ने पहले दिन इन खिलाड़ियों को खरीदा

कोलकाता की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क को 9.40 करोड़ में अपने बेड़े में शामिल किया। ऑस्ट्रेलिया के तेज़ तर्रार खिलाड़ी क्रिस लिन के लिए KKR ने 9 करोड़ 60 लाख रुपये खर्च किए। दिनेश कार्तिक को कोलकाता की टीम ने 7 करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा। रॉबिन उथप्पा को 6 करोड़ 40 लाख में मुंबई ने खरीद लिया था, लेकिन KKR ने राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए उन्हें अपनी टीम में बनाए रखा। पीयूष चावला को CSK ने 4.20 करोड़ में खरीद लिया था, लेकिन KKR ने अपना राइट टू मैच का कार्ड इस्तेमाल करते हुए, चावला को चेन्नई के पास नहीं जाने दिया। बैंगलोर की टीम ने कुलदीप यादव को 5.80 करोड़ में खरीद लिया था, लेकिन कोलकाता की टीम ने एक बार फिर से अपने राइट टू मैच का कार्ड इस्तेमाल किया। अंडर 19 विश्व कप में भारत के लिए खेल रहे शुभमन गिल को KKR ने 1 करोड़ 80 लाख रुपये में खरीदा। इशांक जग्गी को भी केकेआर ने 20 लाख रुपये में खरीदा। अंडर 19 विश्व कप टीम के तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोट को 3 करोड़ 20 लाख में केकेआर ने खरीदा। नीतिश राणा को केकेआर ने 3 करोड़ 40 लाख में खरीदा। 

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)- 

आइपीएल नीलामी के दूसरे दिन चेन्नई ने शार्दुल ठाकुर को 2 करोड़ 60 लाख रुपये में खरीदा। इसके बाद चेन्नई ने  जगदीश नारायण को 20 लाख में खरीदा। चेन्नई ने इसके बाद न्यूज़ीलैंड के स्पिन गेंदबाज़ मिचेल सेंटनर को 50 लाख रुपये में खरीदा। अनकैप्ड बल्लेबाज़ दीपक चाहर को CSK ने 80 लाख में अपने बेड़े में शामिल किया। आसिफ के एम को चेन्नई ने 40 लाख में खरीदा। चेन्नई ने लुंगी नगिडी को 50 लाख में अपने बेड़े में शामिल किया। कनिष्क सेठ को CSK ने 20 लाख में खरीदा। धुर्व शौरी को भी चेन्नई ने ही 20 लाख में अपने बेड़े में शामिल किया। चेन्नई ने मुरली विजय को अपनी टीम में 2 करोड़ रुपये खर्च कर दोबारा शामिल कर लिया। मार्क वुड को चेन्नई ने 1 करोड़ 50 लाख में खरीदा। क्षितिज शर्मा को CSK ने 20 लाख के बेसप्राइज पर खरीदा। मोनू सिंह को चेन्नई ने 20 लाख के बेसप्राइज पर खरीदा। चैतन्य विश्नोई को भी CSK ने 20 लाख में खरीदा। सैम बिलिंग्स को चेन्नई ने 1 करोड़ रुपये में खरीदा।

CSK द्वारा पहले दिन खरीदे गए खिलाड़ी

किंग्स इलेवन पंजाब ने फाफ डू प्लेसिस को 1 करोड़ 60 लाख रुपये में खरीदा, लेकिन चेन्नई ने राइट टू मैच कार्ड का उपयोग किया और उन्हें फिर से अपनी टीम में शामिल कर लिया। हरभजन सिंह को चेन्नई ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा। किंग्स इलेवन पंजाब ने ड्वेन ब्रावो को 6 करोड़ 40 लाख में खरीदा, लेकिन CSK ने एक बार फिर अपना राइड टू कार्ड का उपयोग कर उन्हें अपनी टीम में बनाए रखा। शेन वॉटसन को 4 करोड़ रुपये में CSK ने अपने बेड़े में शामिल किया। टीम इंडिया के मिडिल आर्डर खिलाड़ी केदार जाधव को CSK ने अपनी टीम में शामिल करने के लिए 7 करोड़ 80 लाख रुपये खर्च किए। अंबाती रायडू को चेन्नई ने 6 करोड़ 20 लाख में खरीदा। द. अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर को CSK ने 1 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल कर लिया। स्पिन गेंदबाज़ करन शर्मा को चेन्नई ने 5 करोड़ रुपये में खरीदा।

यह भी पढ़ें- IPL नीलामी पहला दिन: सबसे महंगे बिके बेन स्टोक्स, मनीष और लोकेश को मिले 11-11 करोड़

पहले दिन सुर्खियों में रहे जो खिलाड़ी

नीलामी के पहले दिन बेन स्टोक्स सबसे महंगे रहे और उन पर 12 करोड़ 50 लाख की बोली लगी और उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने अपनी टीम में शामिल किया। भारतीय खिलाड़ियों की तरफ से मनीष पांडे और लोकेश राहुल सबसे महंगे रहे और उन्हें 11-11 करोड़ में फ्रेंचाइजी ने खरीदा। कृणाल पांड्या को आरटीएम का इस्तेमाल कर मुंबई ने 8 करोड़ 80 लाख देकर अपनी टीम मेें बनाए रखा। राशिद खान 9 करोड़, मिचेल स्टार्क 9 करोड़ 40 लाख, मैक्सवेल 9 करोड़, संजू सैमसन 8 करोड़, दिनेश कार्तिक 7.40 करोड़ में बिके। सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर जोफ्रा आर्चर का रहा जो 7 करोड़ 20 लाख में बिके। भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ 1 करोड़ 20 लाख तो तेज गेंदबाज नागरकोटि 3 करोड़ 20 लाख में बिके। अनकैप्ड विकेटकीपर ईशान किशन को मुंबई ने 6 करोड़ 20 लाख में खरीदा।

जिन खिलाड़ियों को किसी ने नहीं खरीदा

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी   

डेविड वीज, काइल एबॉट, जोएल पेरिस, मोर्ने मोर्कल, मैट हेनरी, अभिमन्यु मिथुन, जेसन होल्डर, थिसारा परेरा, एडम मिल्ने, टाइमल मिल्स, वरुण एरॉन, टॉम लेथम, कुशल परेरा, लोकी फर्ग्यूसन, ल्योक रोंची, जॉन हैस्टिंग, एडिन मार्करम, एस्टन ऐगर, तबरेज शम्सी, आंद्रे फ्लेचर, प्रज्ञान ओझा, एंडीले फीलुक्वायो, केसरिक विलियम्स, नाथन ल्योन, डेल स्टेन, इयॉन मोर्गन, शॉन मार्श, एलेक्स हेल्स, लेंडल सिमंस, ट्रेविस हेड, कोरी एंडरसन, मोजेज ऑनरिकेज़, रिषी धवन, निरोशन डिकवेला, डेविड विली पर किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई।

अनकैप्ड खिलाड़ी

रजत भाटिया, बाबा अपराजित, उन्मुक्त चंद, विराट सिंह, श्रीनाथ अरविंद, के सी करिअप्पा, इशान पोरेल, विकास टोकास, माइकल नेसेर, हरप्रीत भाटिया, प्रत्युष सिंह, थॉमस हेल्म, ऐरन समर्स, बेन व्हीलर, साईं किशोर, चिराग गांधी, रियान पराग, हिम्मत सिंह, तेजस बरोका, जगदीश सुचित, इकबाल अब्दुल्ला, शिविल कौशिक, अनमोलप्रीत सिंह, अमनदीप खरे, कोलिन इंग्राम, फवाद अहमद, अभिषेक सकूजा, स्वप्निल सिंह, इश्वर पांडे, विवेक सिंह, ललित यादव, अमित मिश्रा, अतिसय राज डेविडसन, नाथू सिंह, जॉनसन चार्ल्स, जॉन जॉन स्मट्स, झाई रिचर्सडन, डेन पैटरसन, मार्शट ढिलांग, सी एम गौतम, केदार देवधर, निकोलस पूरन, अतीत सेठ, शशांक सिंह, मीहिर हिरवानी, हिल्टन कार्टराइट, समित पटेल, महेश रावत, रोबमैन पावेल नहीं बिके।

पहले दिन नहीं बिके जो खिलाड़ी

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी

जो रूट, हाशिम अमला, मार्टिन गप्टिल, जेम्स फॉकनर, जॉनी बेयरस्टो, जोश हेजलवुड़, ईशांत शर्मा, मिचेल मैक्लेनेघन, लसिथ मलिंगा, ईश सोढ़ी, सैमुअल बद्री, एड्म जंपा पर किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई।

अनकैप्ड खिलाड़ी

हिमांशु राणा, शिवम दूबेनिखिल नायक, बेन मैकडरमॉट, अंकुश बैंस, विष्णु विनोद, शेल्डन जैक्सन, रजनीश गुरबानी नहीं बिके। 

रिटेन किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट-

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB)- विराट कोहली, ए बी डिविलियर्स, सरफराज खान

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)- महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा

मुंबई इंडियंस (MI)- रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)- आंद्रे रसेल, सुनील नरेन

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)- डेविड वॉर्नर, भुवनेश्वर कुमार

राजस्थान रॉयल्स (RR)- स्टीव स्मिथ

दिल्ली डेयरडेविल्स (DD)- क्रिस मॉरिस, रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर

किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP)- अक्षर पटेल

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.