Move to Jagran APP

अगले सीजन होंगी 10 टीमें, बदलेगा IPL का फार्मेट, खेले जाएंगे कुल इतने मुकाबले

सोमवार को हुई टीम की नीलामी में अहमदाबाद और लखनऊ की टीमों के नाम पर आम राय बनी। इन दो टीमों के टूर्नामेंट में जुड़ने की वजह से अब 15वें सीजन में 10 टीमों हो जाएंगी और फार्मेट के साथ मुकाबलों की संख्या भी बढ़ेगी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 09:34 PM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 09:34 PM (IST)
अगले सीजन होंगी 10 टीमें, बदलेगा IPL का फार्मेट, खेले जाएंगे कुल इतने मुकाबले
इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान फैंस (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में खेलने वाली दो नई टीमों के नाम पर फैसला हो गया है। सोमवार को हुई टीम की नीलामी में अहमदाबाद और लखनऊ की टीमों के नाम पर आम राय बनी। इन दो टीमों के टूर्नामेंट में जुड़ने की वजह से अब 15वें सीजन में 10 टीमों हो जाएंगी और इसकी वजह से फार्मेट के साथ मुकाबलों की संख्या भी बढ़ेगी। बोर्ड ने इस जानकारी को साझा करते हुए नई टीम के नाम की जानकारी दी। 

loksabha election banner

सोमवार को शाम बीसीसीआइ की तरफ से इस बात की घोषणा की गई कि आइपीएल के 16वें सीजन में लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें हिस्सा भी हिस्सा लेंगी। सोमवार को नीलामी की गई जिसमें गोयनका ग्रुप (आरपीएसजी ग्रुप) ने 7090 करोड़ रुपये में लखनऊ की टीम ली तो वहीं इसके लिए मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 5000 करोड़ से नीचे की बोली लगाई थी। इसके अलावा फार्मूला वन के मालिक सीवीसी कैपिटल्स ने अहमदाबाद की टीम को 5600 करोड़ में ली।

दो ग्रुप में होंगी 5-5 टीमें, कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे

अगले सीजन के आइपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी तो टूर्नामेंट का फार्मेट भी बदल जाएगा। इन टीमों को 5-5 के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। कुल 74 मुकाबले खेले जाएंगे जिसमें एख टीम को 14 ग्रुप मुकाबले में खेलना होगा। एक टीम अपने ग्रुप की चार टीमों के साथ दो-दो मुकाबले खेलेगी। इसके अलावा दूसरे ग्रुप की बाकी चार टीमों के साथ एक-एक मैच और किसी एक टीम के साथ दो मैच खेलने उतरेंगी टीमें।

साल 2011 में भी खेली थी 10 टीमें 

इससे पहले आइपीएल 4 में साल 2011 के टूर्नामेंट में भी कुल 10 टीमें खेलने उतरी थी। कुल 74 मुकाबले खेले गए थे और 14 ग्रुप मुकाबलों के ही फार्मेट में टूर्नामेंट हुआ था। कोच्चि तस्कर्ष  और पुणे सुपर जाइंट्स की टीमों ने इसमें भाग लिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.