नई दिल्ली, जेएनएन। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू की टीम जिसके हर सीजन में टूर्नामेंट जीतने की आस होती है लेकिन वह चूक जाती है। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में भी विराट कोहली की कप्तानी वाली यह टीम खिताब जीतने के दावेदारों में शामिल है। इस सीजन में टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव किया गया है जिसके बाद फैंस को अपनी टीम से उम्मीदें बढ़ गई है।

बेंगलुरू की टीम ने अब तक आइपीएल के 13 सीजन में कुल 196 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान टीम को 100 में हार मिली तो वहीं 89 मुकाबलों में जीत दर्ज किया। दो मैच टाई हुई जिसमें टीम को जीत मिली तो वहीं एक टाई मैच ऐसा रहा जिसमें टीम हारी थी। जीत का प्रतिशत इस टीम का टूर्नामेंट में 47.13 का रहा है।

बल्लेबाजी है टीम की असली ताकत

कप्तान विराट कोहली इस टीम से स्टार बल्लेबाजों में से एक हैं। इसके बाद एबी डिविलियर्स जिनको आतिशी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। इस सीजन में टीम के साथ एक और तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को जोड़ा गया है। देवदत्त पडीक्कल ने पिछले सीजन में कमाल बल्लेबाजी की थी और हालिया घरेलू टूर्नामेंट में लाजवाब फॉर्म दिखाया है। इसके आलावा रजत पाटिदार और डैन क्रिस्टियन भी टी20 के माहिर बल्लेबाज हैं।

गेंदबाजी में रफ्तार है जोश, अनुभव थोड़ा कम

इस टीम की तेज गेंदबाजी आक्रमण मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी जैसे युवाओं के हाथों में हैं। दोनों ही तेज रफ्तार गेंदबाजी करने का हुनर रखते हैं 140 की रफ्तार से गेंदबाजी करने के साथ बल्लेबाजों को चकमा भी दे सकते हैं। दोनों ने हाल ही में भारत की तरफ से टेस्ट डेब्यू किया है। न्यूजीलैंड के काइले जैमिसन भी तेजी से गेंदबाजी करते हुए विकेट चटकाने का हुनर जानते हैं। स्पिनर में एडम जंपा और युजवेंद्र चहल जैसे गेंदबाज भी टीम के अहम हथियार साबित हो सकते हैं।

बल्लेबाजी में समस्या, गेंदबाजी में अनुभव की कमी

आरसीबी की बल्लेबाजी बहुत हद तक कप्तान कोहली और डिविलियर्स पर निर्भर करती है। पिछले सीजन देवदत्त ने अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन मिडिल आर्डर बल्लेबाजी नहीं चले थे।अहम मुकाबलों में यह टीम अक्सर स्कोर करने में नाकाम रहती है। पिछले सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ प्लेऑफ में कुछ ऐसा ही हुआ था।  मैक्सवेल को टीम ने 14.50 करोड़ में खरीदा जरूर है लेकिन उनका प्रदर्शन आइपीएल में औसत ही रहा है। सिराज, सैनी और जैमिसन ने बहुत ज्यादा इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं। युजवेंद्र चहल भी भारत की तरफ से पिछले मुकाबलों में अच्छा नहीं कर पाने की वजह से बाहर बिठाए गए थे। 

RCB की IPL 2021 की टीम 

विराट कोहली (कैप्टन), एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडिक्कल, नवदीप सैनी, केन रिचर्डसन, काइली जैमीसन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भारत, पवन देशपांडे, वाशिंगटन सुंदर, हर्षल पटेल, ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिश्चियन, रजत पाटीदार। युजवेंद्र चहल, शाहबाज़ अहमद, मोहम्मद सिराज, एडम ज़म्पा, डैनियल सैम्स, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, फिन एलन।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप