नई दिल्ली, जेएनएन। रविवार 2 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए IPL 2020 के आयोजन को लेकर गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में कई मुद्दों पर चर्चा हुई और उनको फाइनल भी किया गया। एक तरह से आइपीएल के करीब 10 बड़े मुद्दों पर बीसीसीआइ और आइपीएल गवर्निंग काउंसिल ने मुहर लगा दी है। इनमें आइपीएल की टाइमिंग से लेकर आइपीएल की शुरुआत कब होगी और फाइनल मुकाबला कब खेला जाएगा? इस पर भी बात बन गई है।

बीसीसीआइ और आइपीएल गवर्निंग काउंसिल ने मिलकर टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल तो अभी जारी नहीं किया है, लेकिन इस बात की पुष्टि कर दी है कि अब आइपीएल की शुरुआत 19 सितंबर से होगी, लेकिन फाइनल मुकाबला 8 नहीं, बल्कि 10 नवंबर को खेला जाएगा। वहीं, आइपीएल गवर्निंग काउंसिल की इस मीटिंग में ये भी तय हुआ है कि महिलाओं के बीच खेले जाने वाला वुमेन आइपीएल(टी20 चैलेंज) पुरुषों के आइपीएल के प्लेऑफ के मुकाबलों के बीच खेला जाएगा।

इतना ही नहीं, इस मीटिंग में ये भी साफ हो गया है कि आइपीएल के मैचों की टाइमिंग क्या होगी। बीसीसीआइ की मानें तो आइपीएल का रात वाला मैच भारतीय समय के अनुसार शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा, जबकि दोपहर वाला मैच भारत के समय के अनुसार दोपहर साढ़े 3 बजे से शुरू होगा। हालांकि, यूएई में उस समय टाइमिंग अलग होगी, क्योंकि भारत और यूएई के समय में करीब डेढ़ घंटे का अंतर है। ऐसे में यूएई में शाम को 6 बजे से मुकाबला शुरू होगा।

आइपीएल की गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में सोमवार को क्या हुआ, इस पर हमने आप के लिए 10 प्वाइंट्स तैयार किए हैं, जिनके जरिए आप जान सकते हैं कि आइपीएल 2020 में क्या कुछ बदलाव हुआ और क्या कुछ बदलाव देखने को मिलेगा। हालांकि, अभी बीसीसीआइ को भारत सरकार से यूएई में आइपीएल के आयोजन की अनुमति नहीं मिली है, लेकिन अधिकारियों का मानना है कि अगले एक सप्ताह में मंजूरी मिल जाएगी।

गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इन 10 मुद्दों पर लगी मुहर

1. 19 सिंतबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा IPL का 13वां सीजन

2. कुल 10 दिन होंगे डबर हेडर मैच(एक दिन में दो मैच)

3. सरकार से यूएई में होने वाले इस IPL को मंजूरी मिलना बाकी

4. शुरुआत में नहीं होंगे दर्शक, बाद में फैंस देख सकते हैं मैच

5. 27 अगस्त को यूएई के लिए रवानी होंगी टीमें

6. सभी कंपनियों के साथ BCCI का करार जारी, VIVO है IPL प्रायोजक

7. यूएई के दुबई, शारजाह और आबू धाबी में खेले जाएंगे मैच

8. हर टीम में होंगे 24-24 खिलाड़ी

9. भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े 3 बजे और रात को साढ़े 7 बजे शुरू होंगे मैच

10. प्ले ऑफ वाले सप्ताह में खेला जाएगा वुमेन IPL

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021