Move to Jagran APP

IPL 2020 के मैचों के समय में हुए बदलाव, 10 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल

IPL 2020 इस सीजन में 10 दिन दो मुकाबले खेले जाएंगे जिसमें पहला मैच 330 पर तो दूसरा मैच 730 पर शुरू होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 09:22 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 09:55 PM (IST)
IPL 2020 के मैचों के समय में हुए बदलाव, 10 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल
IPL 2020 के मैचों के समय में हुए बदलाव, 10 नवंबर को खेला जाएगा फाइनल

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। आइपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में IPL के 13वें सीजन को लेकर कई अहम फैसले किए गए । भारत सरकार की तरफ से आइपीएल के इस सीजन को यूएई में कराने की अनुमति अभी नहीं मिली है। इस बार ये लीग 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा। यानी इस लीग का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। इस बार मैचों के समय में बदलाव किए गए हैं।

loksabha election banner

इस सीजन में दस दिन दो मैचों का आयोजन होगा और इसके समय में बदलाव किए गए हैं। जिस दिन दो मुकाबले होंगे उस दिन पहला मैच भारतीय समय के अनुसार 3:30 बजे से शुरू होगा जबकि दूसरा मुकाबला शाम 7:30 बजे से भारतीय समय के मुताबिक खेला जाएगा। इससे पहले जिस दिन दो मैच होते थे उस दिन पहला मैच 4 बजे से खेला जाता था जबकि दूसरा मुकाबला 8 बजे शाम से शुरू होता था। इसके अलावा इस सीजन में जिस दिन एक मैच होगा वो शाम 7:30 बजे से भारतीय समय के अनुसार शुरू किया जाएगा। इससे पहले के सीजन में जिस दिन एक मैच होता था वो 8 बजे शुरू किया जाता था। 

लीग के शुरुआत मुकाबले बिना दर्शकों के कराए जाएंगे वहीं कुछ मैच होने के बाद इस बात पर फैसला किया जाएगा कि दर्शकों को स्टेडियम में मैच देखने की इजाजत दी जाएगी या नहीं। इसके अलावा इस बात पर भी सहमति बनी है कि कोविड 19 महामारी से संक्रमित खिलाड़ी को रिप्लेस किया जाएगा। इस बार आइपीएल के सारे मुकाबले दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेले जाएंगे। इस बैठक में ये भी फैसला किया गया है कि सभी स्पॉन्सर्स को रिटेन किया जाए जिसमें चाइनीज कंपनियां भी शामिल हैं। 

इस बार खेलने वाले सदस्यों के हिसाब से आठ फ्रेंचाइजी के लिए टीम की संख्या 24 खिलाड़ी होगी। बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) अब भी तैयार की जा रही है, लेकिन इस साल कोविड-19 के कारण इसमें किसी भी संख्या में बदलाव संभव होंगे। साथ ही बीसीसीआइ को संयुक्त अरब अमीरात में चिकित्सीय सुविधाएं बनाने के लिए दुबई के ग्रुप से प्रस्तुतिकरण मिला है। बीसीसीआइ बायो-बबल (खिलाड़ियों के लिए खेलने के नियम के तहत सुरक्षित वातावरण) बनाने के लिए टाटा ग्रुप से भी बातचीत कर रहा है।

आपको बता दें कि आइपीएल के इस सीजन के लिए फ्रेंचाइजियों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। कहा जा रहा है कि सीएसके को छोड़कर अन्य टीमें इस महीने से तीसरे सप्ताह में यूएई पहूंच जाएगी जबकि सीएसके दूसरे सप्ताह में ही वहां जाएगी। आइपीएल के इतिहास में ये दूसरा मौका है जब यूएई में इस लीग का आयोजन किया जा रहा है। इससे पहले साल 2014 में आइपीएल के शुरुआती मैचों का आयोजन यहां पर करवाया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.