Move to Jagran APP

कोरोना के साए में IPL 2020 का आयोजन, UAE में पिछले तीन महीनों में हुई कितने संक्रमितों मौतें

IPL 2020 का आयोजन UAE में किया जाना है। जून से अगस्त तक यानी पिछले तीन महीनों के दौरान यहां रोजाना पांच से भी कम मौतें हुई हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 09:35 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 07:26 AM (IST)
कोरोना के साए में IPL 2020 का आयोजन, UAE में पिछले तीन महीनों में हुई कितने संक्रमितों मौतें
कोरोना के साए में IPL 2020 का आयोजन, UAE में पिछले तीन महीनों में हुई कितने संक्रमितों मौतें

विशाल श्रेष्ठ, कोलकाता भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंडियन प्रीमियर लीग को कराने का फैसला यूएई में किया। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड की तरफ से भी टूर्नामेंट के आयोजन करने का प्रस्ताव दिया गया था लेकिन बीसीसीआई ने इसे यूएई में कराना सही समझा। भारत सरकार ने भी सभी चीजों की जांच करने के बाद इसे यूएई में आयोजन कराने को अनुमति दे दी।

loksabha election banner

इस साल टूर्नामेंट को 29 मार्च से कराया जाना था लेकिन कोरोना महामारी फैलने की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया। पहले एशिया कप और फिर ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के स्थगित होने के बाद इसको आयोजित कराने का रास्ता साफ हो गया। 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच 13वें एडिशन का आयोजन किया जाएगा। 

यूएई में कोरोना से अब तक महज 376 मौतें

यूएई में कोरोना से 25 अगस्त तक महज 376 मौतें हुई हैं यानी मृत्यु दर महज 0.6 फीसद है। वहां फरवरी से अब तक कोरोना के 67,282 मामले सामने आए हैं। भारत के एक दर्जन से ज्यादा राज्यों से भी यह आंकड़ा कम है। उनमें से भी 58,582 लोग पूरी तरह स्वस्थ भी हो चुके हैं। स्वस्थ होने वाले लोगों की दर 87.1 फीसद है और यह आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में केवल 8,324 सक्रिय मामले हैं।

यूएई की आबादी 99 लाख के आसपास है। यूएई में भारत, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश समेत विभिन्न देशों से आकर काम करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा है। लॉकडाउन के समय उनमें से बहुत से लोग अपने देश लौट चुके हैं, इसलिए इस समय वहां जनसंख्या का घनत्व भी कम हुआ है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा भी कम हो गया है।

जून से अगस्त तक यूएई में रोजाना पांच से भी कम लोगों की हुई मौत

सबसे गौर करने वाली बात यह है कि जून से अगस्त तक यानी पिछले तीन महीनों के दौरान यूएई में रोजाना पांच से भी कम मौतें हुई हैं। देश में एक दिन में सर्वोच्च मृत्यु संख्या 13 रही है, जो 10 मई को दर्ज हुई थी। प्रति 10 लाख की आबादी पर 6791 मामले सामने आ रहे हैं।

राजधानी आबू धाबी और शारजाह में आइपीएल मैचों के आयोजन से ज्यादा मुश्किल दुबई में हो सकती है क्योंकि दुबई यूएई का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है, इसलिए वहां सबसे ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

यूएई में आइपीएल 19 सितंबर से शुरू होकर 10 नवंबर तक चलेगा। दुबई, आबू धाबी और शारजाह में मैच खेले जाएंगे। आइपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट का आयोजन यूएई सरकार के लिए भी बड़ी चुनौती है और नाक का सवाल भी, इसलिए वह भी कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती। वहां स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर करने की लगातार कोशिश की जा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.