Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका की कड़ी चुनौती का सामना करने उतरेंगी भारतीय महिलाएं

भारतीय महिला टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में गुरुवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 04 Feb 2018 08:56 PM (IST)Updated: Sun, 04 Feb 2018 09:00 PM (IST)
दक्षिण अफ्रीका की कड़ी चुनौती  का सामना करने उतरेंगी भारतीय महिलाएं
दक्षिण अफ्रीका की कड़ी चुनौती का सामना करने उतरेंगी भारतीय महिलाएं

loksabha election banner
v>किंबरली (दक्षिण अफ्रीका), प्रेट्र। 2017 विश्व कप में भारतीय महिला टीम के शानदार सफर को खत्म हुए करीब सात महीने का वक्त गुजर गया है और अब एकबार फिर महिला टीम मोर्चा संभालने के लिए तैयार है।
भारतीय महिला टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में गुरुवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उतरेगी जो कि आइसीसी महिला चैंपियनशिप का पहला राउंड होगा। इस सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के जरिए दोनों टीमों के पास 2021 के आइसीसी महिला विश्व कप में सीधे प्रवेश करने का मौका होगा। किंबरली में पांच और सात फरवरी को दो मुकाबले खेले जाएंगे जबकि पोच्सट्रोम में 10 फरवरी को तीसरा वनडे खेला जाएगा।
 
भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज पर जिम्मेदारियां बढ़ चुकी हैं। मिताली ने कहा कि अब प्रत्येक इंसान और प्रत्येक आलोचक द्वारा हर मैच को जांचा परखा जाएगा क्योंकि लोगों ने अब महिला क्रिकेट और भारतीय टीम के स्तर को जान लिया है। उन्होंने आगे कहा कि अब हम जहां भी खेलेंगे देश के क्रिकेट प्रेमियों के साथ-साथ दुनियाभर के खेल प्रेमियों की निगाह हमारे मैच पर होगी। हाल के महीनों में मिताली ऑफ द फील्ड के कामों में व्यस्त थीं जिसकी वजह से वह राष्ट्रीय महिला वनडे चैंपियनशिप में बस कुछ मुकाबले ही खेल पाईं। उन्होंने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने के लिए बेताब हैं। विश्व कप को खत्म हुए एक जमाना हो गया है और उसके बाद से दक्षिण अफ्रीका दौरा पहला मौका होगा। एक अच्छी टीम के खिलाफ चुनौतीपूर्ण माहौल में खेलना अच्छा होता है क्योंकि इससे बहुत कुछ सीखने को मिलता है। 
 
मिताली ने आगे कहा कि आइसीसी महिला चैंपियनशिप में एक नई शुरुआत के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन मैचों की यह वनडे सीरीज बेहद अहम है। हम शीर्ष चार में रहना चाहते हैं जिससे हमें सीधा प्रवेश मिल सके। यह हमारा लक्ष्य है। अगले विश्व कप को ध्यान में रखकर मिताली ने कहा कि हमारे लिए 2021 विश्व कप के अभियान की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका दौरे के साथ हो रही है। अगले दो तीन साल में हम ज्यादा वनडे मुकाबले खेलेंगे जिससे खिलाडिय़ों और टीम की तैयारियों का अंदाजा लग सके। मिताली के मुताबिक गेंदबाजों को अपनी बल्लेबाजी पर भी ध्यान देने की जरूरत है। 
 
इस सीरीज में मुंबई की 17 साल की स्कूल गर्ल जेमिमा रोड्रिग्ज आकर्षण के केंद्र में होंगी जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में तहलका मचाया है। पिछले महिला विश्व कप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को लीग चरण में 115 रनों से हराया था। दक्षिण अफ्रीका की 24 साल की कप्तान डैन वॉन नीकर्क ने कहा कि इस बात को छह महीने हो गए हैं लेकिन ये कल की ही बात लगती है। हमारी टीम वही है। यह हमारे लिए एक नई शुरुआत होगी। हम फिर से क्वॉलीफायर खेलना नहीं चाहते। ऐसे में हमें पहले ही मुकाबले से सही शुरुआत करनी होगी। 
 
टीमें : 
भारत: मिताली राज (कप्तान), तान्या भाटिया (विकेटकीपर), एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, मोना मेशराम, शिखा पांडे, पूनम राउत, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर) और पूनम यादव। 
 
दक्षिण अफ्रीका : डैन वॉन नीकर्क (कप्तान), मारिजाने काप, त्रिशा चेती, शाबनीम, अयोबोंगा, मासाबाटा, सुने लुस, लॉरा वोल्बार्ड, मिगनम, लिजेल ली, चोलोइ ट्रायन, आंद्रे स्टेन, रैसिबे और जिंटल माली ।
 
 
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.