Move to Jagran APP

अंडर 19 टीम में तैयार हो रहा है दूसरा विराट, विश्व कप में इन दिनों मचा रहा है धूम

विराट की वीडियो देखकर उनकी तरह शॉट्स खेलना सीखा शुभमन ने।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 31 Jan 2018 03:41 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2018 03:57 PM (IST)
अंडर 19 टीम में तैयार हो रहा है दूसरा विराट, विश्व कप में इन दिनों मचा रहा है धूम
अंडर 19 टीम में तैयार हो रहा है दूसरा विराट, विश्व कप में इन दिनों मचा रहा है धूम

 चंडीगढ़। अंडर19 विश्व कप में इंडिया अंडर19 टीम के बल्लेबाज शुभमन गिल ने धूम मचा रखी है। सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की तरफ से पहला शतक बनाने वाले शुभमन और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी में काफी समानता नजर आती है। विराट और शुभमन दोनों बाहर जाती गेंदों को एक्सट्रा कवर और मिड-विकेट की तरफ खेलते हैं। यही नहीं शुभमन और कई शॉट्स लगाते वक्त बिल्कुल विराट की तरह ही दिखते हैं। 

loksabha election banner

शुभमन विराट के जबरदस्त प्रशंसक हैं। उनका कहना है कि सचिन तेंदुलकर हमेशा से मेरे पसंदीदा क्रिकेटर रहे हैं। जब मैंने क्रिकेट देखना शुरू किया उस वक्त वो एक महान खिलाड़ी थे। वो अब भी महान क्रिकेटर हैं और हमेशा ही मेरे फेवरेट रहेंगे लेकिन अब मेेरे पसंदीदा क्रिकेटर विराट कोहली हैं। मैं उनके स्टाइल साथ ही जिस तरह से वो दबाव को हैंडल करते हैं उसका मैं बहुत बड़ा फैन हूं। मैं उनकी तरह बनना चाहूंगा। शुभमन ने बताया कि वो यू ट्यूब पर विराट की बल्लेबाजी की वीडियो देखते हैं और नेट्स में उन्हें कॉपी करने की कोशिश करते हैं। 

पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 102 रन की पारी के दौरान शुभमन के खेल में कुछ अलग ही देखने को मिला। उनका खेल विराट के काफी मिलता-जुलता लग रहा था। पाकिस्तान के खिलाफ भारत के 5 बल्लेबाज 166 रन पर आउट हो गए थे और भारतीय टीम मुश्किल में दिख रही थी। हालांकि शुभमन उस वक्त 50 रन बनाकर खेल रहे थे। उनकी बल्लेबाजी की सबसे अहम बात ये रही कि उस परिस्थिति में भी उनकी बल्लेबाजी पर कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने शतकीय पारी खेली। 

अपनी शतकीय पारी के बारे में शुभमन ने कहा कि ये शतक उनके लिए काफी खास रहा। उन्होंने कहा कि मैं अपनी इस पारी को बेहद उच्च स्तरीय आंकता हूं। मैंने जितनी भी पारियां खेलीं हैं ये उन सबमें सबसे खास रहा। सबसे बड़ी बात ये कि ये पाकिस्तान के खिलाफ एक बड़े मुकाबले में आया। जिस तरह से विकेट पर स्पिनर्स को मदद मिल रही थी ऐसे में वहां पर बड़े शॉट खेलना आसान नहीं था। मैंने अपने गेम को परिस्थित के मुताबिक ढ़ाला और फिर बल्लेबाजी की। 

विश्व कप में अब तक 170.5 की औसत से 341 रन बना चुके शुभमन ने कहा कि मैं फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने के लिए तायार हूं। उम्मीद करता हूं कि मैं फाइनल मैच में अच्छा प्रदर्शन करूंगा। शुभमन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 1.8 करोड़ में खरीदा है। उनका कहना है कि इन दिनों क्रिकेट पूरी तरह से इस पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से खुद को परिस्थितियों के अनुसार ढा़लते हैं साथ ही उनका कहना है कि वो क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेलना और सफल होना चाहता हूं। 

शुभमन की पारी के दौरान मुश्किल से एक बार भी अपनी पलकें झपकाने वाले उनके पिता लखविंदर सिंह ने कहा कि वो क्रिकेट के लिए हमेशा से ही काफी क्रेजी रहा है। मैं काफी खुश हूं कि वो विश्व कप में ऐसा प्रदर्शन कर रहा है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.