कोलकाता, पीटीआइ। दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे को ध्यान में रखते हुए भारतीय टीम प्रबंधन श्रीलंका के खिलाफ यहां पहले टेस्ट में तीन प्रमुख तेज गेंदबाजों को मैदान पर उतार सकता है।

पता चला है कि भारतीय टीम प्रबंधन श्रीलंका के खिलाफ तीनों टेस्ट मैचों में ऐसे विकेट चाहता है जहां ज्यादा घास न हो और वो कठोर और उछाल वाले हों क्योंकि कुछ उस तरह ही जैसे उन्हें दक्षिण अफ्रीका में विकेट मिलेंगे। इस बात को ध्यान में रखते हुए सोमवार को ईडन गार्डेस के मैदान कर्मियों ने मैदान पर से घास को हटा दिया है।

भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन प्रमुख तेज गेंदबाजों के साथ जाएगी। इनमें मुहम्मद शमी और उमेश यादव के साथ के कोटे को भुवनेश्वर कुमार या इशांत शर्मा में से कोई पूरा कर सकता है। इशांत ने इस सत्र में रणजी के तीन मैचों में दिल्ली की अगुआई की है और सबसे अहम बात यह कि उन्होंने इन सभी मैचों में वाकई में अच्छी गेंदबाजी की है। कठोर विकेटों पर उनकी बैक ऑफ लेंथ गेंदबाजी उपयोगी साबित हो सकती है।

इसी तरह भुवनेश्वर भी सुबह और चाय के बाद के सत्र में स्विंग मिलने पर बेहद उपयोगी हो सकते हैं। टीम में दो स्पिनरों में रविचंद्रन अश्विन और चाइनामैन कुलदीप यादव को शामिल किया जा सकता है। अश्विन को लेग स्पिन गेंदबाज की ग्रिप के साथ रांग वंस का अभ्यास करते देखा गया था। कोहली विशेष प्रकार की लाल व पीली गेंद पर थ्रोडाउन पर रिवर्स स्विंग का सामना किया। यह गेंद खासतौर से इसलिए तैयार की गई हैं ताकि बल्लेबाज रिवर्स स्विंग का अभ्यास कर सकें। इस गेंद का एक हिस्सा पीले रंग का और दूसरा लाल रंग का होता है। थ्रोडाउन विशेषज्ञ ने इस गेंद को 16 से 18 गज से तेज गेंदबाजी पर रिवर्स कराने की कोशिश की।

 

चांदीमल ने सहयोगी स्टाफ के साथ किया पिच निरीक्षण

बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के बाद मिले विश्राम दिन के बावजूद श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल ने सहयोगी स्टाफ के साथ उस पिच का निरीक्षण किया, जहां उसे पहला टेस्ट खेलना है। चांदीमल के अलावा पांच सदस्यीय इस दल में कोच निक पोथास, बल्लेबाजी कोच थिलन समरवीरा, गेंदबाजी कोच रुमेश रत्नायके और असांका गुरुसिंघे स्टेडियम पहुंचे। वह सीधे विकेट देखने चले गए जो कवर से ढका हुआ था। उन्होंने स्टिप को नजदीक से देखा और बाद में क्यूरेटर सुजान मुखर्जी से बातचीत करने हुए भी देखा गया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Bharat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस