नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय चयनकर्ताओं ने इंग्लैंड दौरे के लिए 17 सदस्यीय भारतीय टेस्ट टीम जबकि साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए केएल राहुल को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है जबकि शिखर धवन को टी20 टीम में जगह नहीं दी गई है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, आर अश्विन व मो. शमी जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। दिनेश कार्तिक की टी20 टीम में वापसी हुई है तो वहीं उमरान मलिक भी भारतीय टी20 टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। 

उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को मिली टी20 टीम में जगह, कार्तिक की हुई वापसी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए जिस टीम की घोषणा की गई है उसमें दिनेश कार्तिक की टीम में वापसी हुई है। कार्तिक को आइपीएल 2022 में अच्छे प्रदर्शन का ईनाम मिला तो वहीं तेज गेंदबाज उमरान मलिक भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। अर्शदीप सिंह को भी पहली बार भारतीय टी20 टीम में जगह मिली। आइपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले शिखर धवन को एक बार फिर से टी20 टीम में जगह नहीं दी गई। टी20 टीम में एक बार फिर से हार्दिक पांड्या की भी वापसी हो गई है। 

टेस्ट टीम में हुई चेतेश्वर पुजारा की वापसी

भारतीय टीम को इंग्लैंड दौरे पर एक टेस्ट मैच खेलना है जिसके टीम 7 सदस्यीय टीम की घोषणा की गई है। इस टेस्ट टीम में पुजारा की वापसी हुई है जिन्होंने हाल ही में काउंटी क्रिकेट खेलते हुए इंग्लैंड में जमकर रन बनाए थे। टेस्ट टीम में केएस भरत को दूसरे विकेटकीपर के तौर पर जगह दी गई है तो वहीं रवींद्र जडेजा भी टीम में शामिल किए गए हैं। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टी20 टीम

केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, दीपक हुडा, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (उप-कप्तान व विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, रिषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा। 

Edited By: Sanjay Savern