नई दिल्‍ली, जेएनएन। ICC ODI Team Ranking: भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्‍ड कप जीतने से पहले ही विश्‍व की नंबर वन टीम बन गई है। आईसीसी की ओर से जारी वनडे टीम रैंकिंग में भारत पहले स्‍थान पर काबिज है। जबकि इंग्‍लैंड दूसरे और न्‍यूजीलैंड तीसरे पायदान पर है। टेस्‍ट रैंकिंग में भी भारत पहले नंबर पर है। 

इंग्‍लैंड में चल रहे वर्ल्‍ड कप में धुआंधार प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम अब तक एक भी मैच नहीं हारी है। भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबले में लगभग पहुंच गई है। इसीलिए टीम को वर्ल्‍ड कप खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। वर्ल्‍ड कप के सभी मुकाबले जीतने का फायदा भारत को आईसीसी वनडे रैंकिंग में हुआ है। अभी तक इंग्‍लैंड 124 रेटिंग के साथ टॉप पर था। लेकिन, वर्ल्‍ड कप के मैच में पाकिस्‍तान से हारने के बाद इंग्‍लैंड की रेटिंग में गिरावट आई और वह पहले से दूसरे स्‍थान पर खिसक गई।

वर्ल्‍ड कप में भारतीय टीम के एक भी मैच नहीं हारने से उसकी रेटिंग में सुधार हुआ है। भारतीय अब 123 रेटिंग हासिल कर टॉप पर पहुंच गई। इस रैंकिंग टैली में इंग्‍लैंड 122 रेटिंग के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज है। इस वर्ल्‍ड कप में शानदार खेल दिखाने वाली न्‍यूजीलैंड टीम 114 रेटिंग के साथ तीसरे स्‍थान पर है। बता दें कि भारतीय टीम टेस्‍ट रैंकिंग में पहले से ही नंबर वन टीम बनी हुई है।

वर्ल्‍ड कप का 34वां मैच आज यानी 27 जून बृहस्‍पतिवार को भारत और वेस्‍टइंडीज का मुकाबला होना है। यह मैच मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रैफर्ड स्‍टेडियम में खेला जाएगा। वेस्‍टइंडीज अब तक के अपने हल्‍के प्रदर्शन से वर्ल्‍ड कप में बुरे दौर से गुजर रही है। वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल की रेस से वह लगभग बाहर हो चुकी है। जबकि भारतीय टीम अब तक एक भ्‍ज्ञी मैच नहीं हारी है। ऐसे में वेस्‍टइंडीज इस मुकाबले को जीतकर अपना आत्‍मविश्‍वास पाने के लिए लड़ेगी, वहीं भारतीय टीम अपना अजेय अभियान जारी रखने के इरादे से मैच में उतरेगी।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rizwan Mohammad

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप