Move to Jagran APP

IND vs PAK Women's Asia Cup 2022: पाकिस्तान के सामने भारत की जीत के रथ को रोकने की चुनौती, आज होगा मुकाबला

IND vs PAK Womens Asia Cup 2022 जीत के रथ पर सवार टीम इंडिया एशिया कप में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की टीम से भिड़ेगी। टीम फिलहाल सीरीज में एक भी मैच नहीं हारी है और पाकिस्तान के खिलाफ इसी सिलसिले को जारी रखना चाहेगी।

By Piyush KumarEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 12:05 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 04:51 AM (IST)
IND vs PAK Women's Asia Cup 2022: पाकिस्तान के सामने भारत की जीत के रथ को रोकने की चुनौती, आज होगा मुकाबला
भारत और पाकिस्तान महिला क्रिकेट की फाइल फोटो।

सिलहट, जेएनएन : पिछले मैचों में नए खिलाड़ियों को मौका देने के बावजूद आसान जीत दर्ज करने वाला भारत महिला एशिया कप टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में शुक्रवार को यहां पाकिस्तान के विरुद्ध मैच में विजय अभियान जारी रखने के लिए मजबूत टीम के साथ उतरेगा।भारतीय टीम ने पिछले दो मैचों में कुल मिलाकर आठ बदलाव किए और अपनी दूसरी श्रेणी के खिलाड़ियों को मौके दिए, लेकिन खिताब का प्रबल दावेदार माने जा रहे पाकिस्तान के विरुद्ध हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम संभवत: अपने प्रमुख खिलाड़ियों के साथ उतरेगी।

loksabha election banner

श्रीलंका के विरुद्ध मैच के बाद भारत ने शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना की सलामी जोड़ी को पिछले एक-एक मैच में विश्राम दिया था, लेकिन पाकिस्तान के विरुद्ध मजबूत शुरुआत के लिए इन दोनों का फिर से एक साथ उतरना तय माना जा रहा है। लंबे शाट खेलने वाली शेफाली पर दबाव होगा क्योंकि उनका आत्मविश्वास डिगा हुआ लगता है। उन्होंने मलेशिया के विरुद्ध क्रीज पर कुछ समय बिताया, लेकिन वह किसी भी समय अपने नैसर्गिक अंदाज में खेलते हुए नहीं दिखीं।

शानदार फॅार्म में हैं जेमिमा रोड्रिग्ज 

अब जब महिला टी-20 विश्व कप में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं तब यह युवा बल्लेबाज अपने नैसर्गिक अंदाज में आक्रामक पारी खेलकर अपना खोया आत्मविश्वास हासिल करने की कोशिश करेगी। मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत इंग्लैंड के विरुद्ध सीमित ओवरों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन करके यहां पहुंची हैं।

चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाली जेमिमा रोड्रिग्ज शानदार फार्म में हैं। श्रीलंका के विरुद्ध अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाने के बाद उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के विरुद्ध भी अर्धशतक बनाया। इस मैच में दीप्ति शर्मा ने भी अर्धशतक जड़ा था। भारतीय गेंदबाजों ने पिछले तीनों मैच में शानदार प्रदर्शन किया और पाकिस्तान के विरुद्ध वे इसे जारी रखने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

जहां तक पाकिस्तान का सवाल है तो उसके बल्लेबाजों को मलेशिया और बांग्लादेश के विरुद्ध खास मौका नहीं मिला क्योंकि उनके सामने छोटा लक्ष्य था, लेकिन थाइलैंड के खिलाफ वे प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच को लेकर हमेशा ही उत्सुकता बनी रहती है, लेकिन इस साल इन दोनों टीमों के बीच जो दो मैच अभी तक खेले गए हैं उनमें भारतीय टीम ने आसान जीत दर्ज की। भारत ने जुलाई में कामनवेल्थ गेम्स में पाकिस्तान को आसानी से हराया था। इन दोनों टीमों के बीच जो पिछले पांच मैच खेले गए हैं उनमें भारत विजयी रहा।

टीमें :

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, सबिनेनी मेघना, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, दयालन हेमलता, मेघना ¨सह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव और केपी नवगिरे।

पाकिस्तान: बिस्माह मारूफ (कप्तान), ऐमान अनवर, आलिया रियाज, आयशा नसीम, डायना बेग, कायनात इम्तियाज, मुनीबा अली, निदा डार, ओमैमा सोहेल, सदफ शमास, सादिया इकबाल, सिदरा अमीन, सिदरा नवाज और तुबा हसन।

थाइलैंड ने पाकिस्तान को हराकर उलटफेर किया 

सलामी बल्लेबाज नथाकन चैंथम के अर्धशतक की मदद से थाइलैंड ने गुरुवार को यहां खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे पाकिस्तान को चार विकेट से हराकर महिला एशिया कप टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर किया।पाकिस्तान ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उसकी टीम निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 116 रन ही बना पाई।

उसकी तरफ से सिदरा अमीन ने 56 रन बनाए लेकिन बाकी बल्लेबाज खास योगदान नहीं दे पाए। चैंथम ने 51 गेंदों पर 61 रन बनाए जिससे थाइलैंड ने एक गेंद शेष रहते हुए छह विकेट पर 117 रन बनाकर अभी तक की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। चैंथम ने अपनी पारी पांच चौके और दो छक्के लगाए।

यह भी पढ़ें: Ind vs SA: कुलदीप यादव ने एडन मार्करम को किया बोल्ड तो याद आ गए सबको बाबर आजम, जानिए क्या है कनेक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.