Move to Jagran APP

खत्म हुआ इंतजार, 18 महीने के बाद आया ये मौका, अब मचेगी धूम

18 महीने के बाद तैयार हो जाइए नए रोमांच के लिए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 06 Oct 2017 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2017 09:41 AM (IST)
खत्म हुआ इंतजार, 18 महीने के बाद आया ये मौका, अब मचेगी धूम
खत्म हुआ इंतजार, 18 महीने के बाद आया ये मौका, अब मचेगी धूम

संजय सावर्ण, नई दिल्ली। 27 मार्च 2016 के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज और टेस्ट सीरीज खेले गए। इसमें नतीजे चाहे जो भी रहे हों लेकिन क्रिकेट प्रेमियों को जिसका इंतजार बेसब्री से था वो मौका तो अब आया है। जी हां, दोनों देशों के बीच18 महीने के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानी टी20 मुकाबला खेला जाएगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया पूरे डेढ़ वर्ष के बाद तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला रांची में खेलेंगे। 

loksabha election banner

भारत का दबदबा

अंतरराष्ट्रीय टी20 मुकाबलों में हमेशा ही ऑस्ट्रेलिया पर भारत का दबदबा रहा है। दोनों देश अब तक एक-दूसरे के साथ 13 टी20 मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें भारत को 9 में जीत मिली है जबकि कंगारू टीम को 4 मैचों में विजेता बनने का मौका मिला है। 

भारत में अब तक सभी मैच हारे हैं कंगारू

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहली बार भारत में तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इससे पहले दोनों देशों ने भारतीय सरजमीं पर अब तक तीन टी20 मुकाबले खेले हैं और इन सबमें भारतीय टीम को जीत मिली थी। दोनों देशों के बीच पहला मुकाबला 20 अक्टूबर 2007 को मुंबई में खेला गया था और भारत ने इस मैच को 7 विकेट से जीता था। दूसरा मुकाबला इन दोनों के बीच 10 अक्टूबर 2013 में राजकोट में खेला गया था और इसमें कंगारू टीम को 6 विकेट से हार मिली थी। आखिरी टी20 मुकाबले में दोनों देश मोहाली में 27 मार्च 2016 को आमने-सामने हुए थे और यहां भारत ने बाजी मारते हुए कंगारू टीम को 6 विकेट से हराया था। वैसे दोनों देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया में वर्ष 2016 में तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली गई थी और यहां भी तीनों मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली थी। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम बैकफुट पर

ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले ही भारत के खिलाफ 5 वनडे मैचों की सीरीज 4-1 से गवां चुकी है। वनडे सीरीज हारने का असर तो टीम के खिलाड़ियों पर होगा ही। उन पर अब वापसी का दबाव है और इसकी वजह से इस बात की उम्मीद की है कि टीम बिखर जाए। वैसे भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाज खास तौर पर स्पिनर्स से वनडे सीरीज में जूझते नजर आए थे। टीम के बल्लेबाज जैसे कि फिंच या फिर वॉर्नर को छोड़ दें तो अन्य कोई भी बल्लेबाज रन बनाने में सफल नहीं रहा था। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज खास तौर पर उनके स्पिनर भारत में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और टीम के मुख्य तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड की गैरमौजूदगी में टीम का तेज आक्रमण ज्यादा प्रभावी नहीं है। 

भारत को इन दोनों पर देना होगा ध्यान

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज एरोन फिंच और डेविड वार्नर टी 20 सीरीज में घातक हो सकते हैं। भारतीय गेंदबाजों को इन दोनों बल्लेबाजों पर लगाम लगाने की योजना बनानी होगी और अगर वो ऐसा करने में कामयाब रहते हैं तो जीत की उम्मीद की जा सकती है। वैसे भी फिंच जब से चोट के बाद टीम में वापस आए हैं कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं और वार्नर कभी भी मैच का पासा पलट सकते हैं। इसके अलावा कंगारू टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो आइपीएल में खेलते हैं ऐसे में उन पर भी ध्यान देने की जरूरत है। 

विराट पर होगा दबाव

विराट कोहली पहली बार अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 मैच में मैदान पर उतरेंगे। वनडे में इतनी बड़ी सफलता हासिल करने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को उनसे अपेक्षा है कि एक बार फिर से वो अपनी कप्तानी का जलवा दिखाएं और टी20 सीरीज भी जीतें। वैसे एक बल्लेबाज के तौर पर विराट अच्छी फॉर्म में हैं। विराट ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 मुकाबले में नाबाद 82 रन की पारी खेली थी और टीम को 6 विकेट से जीत मिली थी। इस मैच में धौनी टीम के कप्तान थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.