Move to Jagran APP

दिलचस्पः क्या आपको वो मैच याद है, उस दिन भी भारत का ठीक यही हाल हुआ था

रविवार को चौथे वनडे में ठीक वही नजारा दिखा जैसा पिछली बार दिखा था।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Mon, 03 Jul 2017 09:33 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jul 2017 05:21 PM (IST)
दिलचस्पः क्या आपको वो मैच याद है, उस दिन भी भारत का ठीक यही हाल हुआ था
दिलचस्पः क्या आपको वो मैच याद है, उस दिन भी भारत का ठीक यही हाल हुआ था

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारत-वेस्टइंडीज के बीच तीसरे वनडे से एक दिन पहले 29 जून को हमने अपनी एक खबर (छह साल पहले..) में आपको बताने की कोशिश की थी कि आखिर पिछली बार जब भारतीय टीम एंटीगा में खेलने उतरी थी तो क्या हुआ था। ये किस्सा था 2011 मेंं भारत के वेस्टइंडीज दौरे का। खैर, इस बार इस मैदान पर दो मैच आयोजित किए गए। पहला तो भारत ने जीत लिया लेकिन रविवार को चौथे वनडे में ठीक वही नजारा दिखा जैसा पिछली बार दिखा था।

loksabha election banner

- वही मैदान और सीरीज का वही मुकाबला

2011 के वेस्टइंडीज दौरे पर जब टीम इंडिया गई थी, तब हम विश्व चैंपियन थे। उम्मीदें दोगुना थीं। भारत ने पांच वनडे मैच की सीरीज के शुरुआती तीन मुकाबले जीत लिए थे। अब बारी थी चौथे मुकाबले की। उस समय भी चौथा मुकाबला एंटीगा में हुआ था और इस बार भी इस मुकाबले को यहीं आयोजित किया गया। पिछली बार भी अचानक भारतीय टीम का बुरा हाल हुआ था और इस बार भी।

- टॉस का नतीजा अलग लेकिन..

छह साल पहले खेले गए सीरीज के चौथे वनडे में भारत ने टॉस जीता था जबकि इस बार वेस्टइंडीज ने टॉस जीता। पिछली बार भारत ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था जबकि, इस बार वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर खुद पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

- ऐसा रहा था वो मैच

इस रविवार को वेस्टइंडीज ने चौथे वनडे में पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 190 रनों का लक्ष्य रखा था। जबकि 13 जून 2011 को इस मैदान पर खेले गए सीरीज के चौथे वनडे में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 250 रनों का लक्ष्य रखा था। हालांकि अगर भारतीय टीम के जवाब के बारे में बात करें तो दोनों ही मौकों पर टीम इंडिया की स्थिति तकरीबन एक ही जैसी थी। इस रविवार को खेले गए मैच में भारत 49.4 ओवर में 178 रन पर सिमट गया और 11 रनों से मैच गंवा दिया जबकि पिछली बार इस मैदान पर वे 39 ओवर में 146 रन पर ही सिमट गए थे। भारत को उस मैच में 103 रनों से करारी हार मिली थी और सन्न रह गए थे कि लगातार अच्छा खेल रही भारतीय टीम अचानक कैसे हार गई।

- पांचवें नंबर का बल्लेबाज, दोनों मौकों पर

रविवार को हुए मुकाबले में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे महेंद्र सिंह धौनी ने बनाए थे। धौनी ने 114 गेंदों पर 54 रनों की बेहद धीमी पारी खेली और अंतिम मौके पर जब उनकी सबसे ज्यादा जरूरत महसूस हुई तब वो एक खराब शॉट खेलते हुए कैच थमा बैठे। उसी विकेट के बाद वेस्टइंडीज तेजी से जीत तरफ बढ़ चला और देखते-देखते पूरी भारतीय टीम को 178 रन रन पर समेट दिया। वहीं, जब 2011 में भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी थी तब भी पांचवें नंबर के बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। उस समय धौनी की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा इस स्थान पर बल्लेबाजी कर रहे थे। वनडे में धुआंधार व बड़ी पारियों के लिए मशहूर रोहित ने उस मैच में 47 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली थी। धौनी और रोहित, दोनों ने अपनी-अपनी पारियों में एक ही बाउंड्री जड़ी थी और दोनों ही गैरजिम्मेदाराना रूप से कैच आउट हुए थे। रविवार को जहां धौनी ने सीधे लॉन्ग ऑन दिशा के फील्डर के हाथों में शॉट खेल दिया था। वहीं, रोहित ने छह साल पहले हुए मैच में अच्छी पारी को खराब करते हुए एक स्लॉग स्वीप खेला, बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गेंद हवा में गई और वो आउट हो गए।

- एक फर्क है, अब भारत रहे सावधान

दोनों ही मैचों की स्थिति में एक फर्क है। इस बार की तरह पिछली बार भी एक मैच बारिश से प्रभावित हुआ था लेकिन इस बार वाला मैच रद हो गया जबकि पिछली बार भारत डकवर्थ लिविस नियम के हिसाब से जीत गया था। यानी पिछली बार जब चौथे वनडे में भारत को हार मिली थी उससे पहले ही वो 3-0 से सीरीज जीत चुका था। जबकि इस बार एक मैच रद हुआ, भारत ने दो मैच जीते, चौथा वनडे गंवाया और अब स्थिति 2-1 है। पिछली बार वेस्टइंडीज ने आखिरी के दोनों मुकाबले जीते थे लेकिन इसका उन्हें कोई फायदा नहीं हुआ। अगर इस बार अंतिम वनडे में वेस्टइंडीज जीता तो सीरीज बराबर हो जाएगी और विराट सेना इस बात को कभी नहीं पचा पाएगी कि एक बेहद कमजोर टीम के खिलाफ भी वो सीरीज ड्रॉ कराकर लौटेंगे।

यह भी पढ़ेंः आखिरकार तीन साल बाद इस खिलाड़ी को मिला मौका, एक फैसला अब भी बाकी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.