Move to Jagran APP

आज एक और सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

India vs West Indies 3rd ODI आज टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जाएगा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 08:34 AM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 08:34 AM (IST)
आज एक और सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें
आज एक और सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया, इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

पोर्ट ऑफ स्पेन, प्रेट्र। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन लगातार चार पारियों में असफल रहने के बाद बड़ी पारी खेलना चाहेंगे, जबकि भारत जब बुधवार को यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे व अंतिम वनडे मैच में की नजरें एक और सीरीज जीतने पर होंगी

loksabha election banner

टी-20 सीरीज में 01, 23 और 03 रन के स्कोर बनाने के बाद धवन ने दूसरे वनडे मैच में सिर्फ 02 रन का स्कोर किया था, जिससे चोट के बाद उनकी वापसी अच्छी नहीं रही। धवन को अंदर आती गेंद पर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें दो बार तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल ने आउट किया। धवन टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं और ऐसे में बायें हाथ का दिल्ली का यह बल्लेबाज अपने कैरेबियाई दौरे का अंत यादगार पारी खेलकर करना चाहेगा।

भारतीय टीम में चौथे नंबर पर जगह पक्की करने को लेकर द्वंद्व चल रहा है और श्रेयस अय्यर ने दूसरे वनडे में शानदार पारी खेलकर रिषभ पंत पर दबाव बढ़ा दिया है। पंत को टीम प्रबंधन विशेषकर कप्तान विराट कोहली का समर्थन हासिल है, लेकिन उनकी लगातार विफलता और दूसरे वनडे में अय्यर की 68 गेंद में 71 रन की पारी से चीजें बदल गई हैं।

पंत की मानसिकता चिंता का विषय है, क्योंकि उन्होंने कई मौकों पर अपना विकेट गंवाया है। कोई भी टीम इस महत्वपूर्ण स्थान पर धैर्यवान बल्लेबाज को उतारना चाहेगी और रविवार को खेली पारी से अय्यर ने अपना दावा मजबूत किया है। यहां तक कि दिग्गज सुनील गावस्कर ने भी चौथे नंबर के स्थान के लिए अय्यर का समर्थन किया है। वह चाहते हैं कि पंत को नीचे नंबर पांच पर भेजा जाए। उन्हें लगता है कि यह विकेटकीपर बल्लेबाज पारी के अंत में टीम को गति प्रदान करने के लिए सबसे उपयुक्त है।

दूसरे वनडे में 125 गेंद में 120 रन की पारी खेलने वाले कप्तान कोहली भी अपनी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। धवन, रोहित शर्मा और पंत के जल्द आउट होने के बाद कोहली ने अय्यर के साथ मिलकर पारी को संवारा था।

भुवनेश्वर कुमार ने पिछले मैच में आठ ओवर में 31 रन देकर चार विकेट चटकाते हुए भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था और यह तेज गेंदबाज अपने इस शानदार प्रदर्शन को दौरे के आगामी मैचों में दोहराना चाहेगा। भुवनेश्वर के तेज गेंदबाजी जोड़ीदार मुहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने भी दो-दो विकेट चटकाए थे। बायें हाथ के स्पिनर कुलदीप हालांकि रन गति पर अंकुश लगाने की कोशिश करेंगे।

ज्यादातर टीमें जीत दर्ज करने वाली एकादश में बदलाव को प्राथमिकता नहीं देती हैं, लेकिन कोहली अंतिम वनडे में शमी को आराम देकर नवदीप सैनी को मौका दे सकते हैं। दूसरी तरफ वेस्टइंडीज की टीम मैच जीतकर सीरीज बराबर करने के लिए बेताब होगी। भारत को हराने के लिए हालांकि वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को अधिक जिम्मेदारी के साथ खेलना होगा। कैरेबियाई टीम के पास शाई होप, शिमरोन हेटमायर और निकोलस पूरन जैसे प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं, लेकिन इन्हें उम्मीदों पर खरा उतरना होगा। वनडे सीरीज के बाद दोनों टीमें एंटिगा के नॉर्थ साउंड में 22 अगस्त से दो मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेंगी।

129 वनडे मैच खेले गए हैं भारत और वेस्टइंडीज के बीच। इनमें से भारत ने 61 व वेस्टइंडीज ने 62 मैच जीते हैं। दो मैच टाई रहे, जबकि चार के परिणाम नहीं निकले

38 वनडे मैच खेले गए हैं भारत और वेस्टइंडीज के बीच कैरेबियाई सरजमीं पर। इनमें से भारत ने 15 और वेस्टइंडीज ने 20 मैच जीते हैं। तीन मैचों के परिणाम नहीं निकले

04 वनडे मैच खेले गए हैं भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन के नॉर्थ साउंड स्टेडियम में। इनमें दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते हैं

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, केदार जाधव, मुहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, जॉन कैंपबेल, इविन लुइस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, फेबियन एलेन, कार्लोस ब्रेथवेट, कीमो पॉल, शेल्डन कॉटरेल, ओशाने थॉमस और केमार रोच।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.