नई दिल्ली, जेएनएन।  टीम इंडिया (Team India) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार जीत दर्ज की। रांची टेस्ट में जीत हासिल करते ही टीम इंडिया ने मेहमान टीम को इस टेस्ट सीरज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप (ICC test championship) में ये भारतीय टीम (Indian cricket team) का पांचवां मैच था और टीम इंडिया ने अब तक खेले अपने सारे मैच जीते हैं। इस जीत के साथ टीम इंडिया पहले की तरह ही आइसीसी टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में पहले स्थान पर बनी हुई है। 

भारतीय टीम ने इस टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक कुल पांच मुकाबले खेले हैं और इसमें उसके कुल 240 अंक हो गए हैं। भारत ने अब तक एक भी मुकाबला नहीं गंवाया है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी जिसमें भी उसे जीत मिली थी। वहीं इस अंक तालिका में दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम मौजूद है जिसने अब तक दो मैचों में से एक में जीत हासिल की थी जबकि एक में उसे हार मिली थी। वहीं तीसरे स्थान पर 60 अंक के साथ श्रीलंका मौजूद है जिसे दो टेस्ट में  एक में जीत और एक में हार मिली है। 

अंक तालिका में चौथे स्थान पर 56 अंक के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम मौजूद है। कंगारू टीम ने अब तक पांच टेस्ट ैच खेले हैं जिसमें उनसे दो में जीत दो में हार और एक मैच ड्रॉ रहा है। वहीं पांचवें नंबर पर इंग्लैंड की टीम है जिसे पांच मैचों में दो में जीत, दो में हार मिली है। इंग्लैंड का एक मैच ड्रॉ रहा था। टीम इंडिया को अब इस टेस्ट चैंपियनशिप में अगला मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम को दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 14 नवंबर से होगी। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप