नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर रिषभ पंत को रांची टेस्ट मैच की दूसरी पारी में मैदान पर उतरने का मौका मिली। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के तीनों मैचों से पहले रिषभ को कप्तान विराट कोहली ने बाहर बिठाने का फैसला लिया था। अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा को उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई थी।

रिद्धिमान साहा को साउथ अफ्रीका के खिलाफ विकेटकीपिंग करते हुए 26.1 ओवर में चोट लगी। आर अश्विन की एक नीची रहती गेंद को पकड़ने के दौरान साहा चोटिल हो गए। चोट इतनी गंभीर थी कि उनको मैदान से बाहर जाना पड़ा। साहा के बाहर जाने के बाद रिषभ पंत उनकी जगह विकेटकीपिंग करने आए।

साहा की जगह रिषभ पंत ने संभाली विकेटकीपिंग

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज के लिए युवा रिषभ पंत की जगह अनुभवी रिद्धिमान साहा को तरजीह दी थी। कोहली ने सीरीज शुरू होने से पहले ही कर दिया था कि तीनों मुकाबलों में साहा की विकेटकीपिंग की जिम्मा संभालेंगे। रिषभ प्लेइंग इलेवन में भले शामिल नहीं हों लेकिन वह टीम के साथ लगातार बने हुए हैं। साहा को चोट लगने के तुरंत बाद ही पंत कीपिंग ग्लब्स पहनकर मैदान पर उतर गए।

टेस्ट डेब्यू के बाद पहली बार प्लेइंग इलेवन से बाहर हुए पंत

रिषभ पंत ने इंग्लैंड दौरे पर अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। बल्लेबाजी करते हुए दूसरी ही गेंद पर पंत ने छक्का लगाया था और टेस्ट करियर का आगाज किया था। वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने थे। इंग्लैंड में आखिरी टेस्ट में पंत ने शतक जमाया था और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया में भी सेंचुरी ठोकी थी। पंत ऐसा करने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने थे।   

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप