नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। India vs Pakistan Match in Cricket World Cup 2019: वर्ल्ड कप 2019 में फाइनल से भी हाई वोल्टेज मैच एकदूसरे की चिरप्रतिद्वंदी टीम भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून 2019 को हुआ। इस एक मुकाबले ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दरअसल, ये महामुकाबला आइसीसी टूर्नामेंट का अब तक का सबसे ज्यादा देखा गया मुकाबला बन गया है।

इंग्लैंड और वेल्स में खेले वर्ल्ड कप के 12वें सीजन में दर्ज किया गया है कि ये वर्ल्ड कप आइसीसी के इतिहास का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टूर्नामेंट था, जिसे 1.6 बिलियन लोगों ने लाइव देखा। वहीं, भारतीय टीम के दो मैचों ने आइसीसी के तमाम रिकॉर्ड धराशायी कर दिए, जिसमें भारत बनाम पाकिस्तान मैच तो था ही साथ ही साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया सेमीफाइनल मैच भी था, जिसमें भारत को हार झेलनी पड़ी। 

इतने लोगों ने देखा India vs New Zealand सेमीफाइनल मैच 

केवल हॉटस्टार की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मैच को 25.3 मिलियन लोगों ने एक साथ देखा जो इस प्लेटफॉर्म पर एक साथ सबसे ज्यादा देखा गया लाइव मैच बन गया। लाइव स्ट्रीमिंग के मामले में ये वर्ल्ड रिकॉर्ड है। किसी भी लाइव स्ट्रीमिंग एप और वेबसाइट पर इतनी लाइव व्यूवरशिप कभी नहीं आई है। 

India vs Pakistan मैच ने रच दिया इतिहास

वर्ल्ड कप 2019 में दुनियाभर में एक साथ सबसे ज्यादा देखा गया मैच इस टूर्नामेंट का फाइनल नहीं, बल्कि एक दूसरे की सबसे प्रतिद्वंदी टीम भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया लीग मैच था, जिसमें 273 मिलियन नए लोगों ने भी टीवी कवरेज के दौरान मैच को लाइव देखा। हैरान करने वाली बात ये रही कि इसमें से करीब 50 मिलियन व्यूवर सिर्फ डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध थे। 

बता दें कि भारत ने लगातार सातवीं बार पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में हराया था। पाकिस्तान ने इस मैच में पहले गेंदबाजी चुनी थी और भारत ने रोहित शर्मा के शतक के दम पर 5 विकेट के नुकसान पर 336 रन बनाए थे। मैच में बारिश ने खलल डाला और पाकिस्तान को 40 ओवर में कम रन बनाने थे, लेकिन पाकिस्तान की टीम 212 रन बना सकी और मैच डक वर्थ लुईस नियम के आधार पर 89 रन से हार गई।  

ICC के लिए बन गया नया रिकॉर्ड

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के लिए भी ये वर्ल्ड कप बेहद खास रहा। आइसीसी ने खुद इस बारे में बयान जारी करते हुए बताया है कि ये आइसीसी इवेंट दुनियाभर में 20 हजार से ज्यादा देखा गया है, जिसमें लाइव कवरेज, रिपीट कवरेज और हाईलाइट कवरेज शामिल है। दुनियाभर के 25 ब्रॉडकास्ट पार्टनर्स ने वर्ल्ड कप 2019 को 200 से ज्यादा देशों में प्रसारित किया था। 

आइसीसी की मानें तो ऑस्ट्रेलिया में साल 2015 में हुए वर्ल्ड कप के मुताबिक इस वर्ल्ड कप में 37 प्रतिशत लोगों की बढ़ोतरी हुई, जिन्होंने किसी न किसी आधार पर मैच देखा है। आइसीसी को वर्ल्ड कप 2019 में 706 मिलियन नए व्यूवर्स मिले हैं, जो दर्शाता है कि क्रिकेट भी अब ग्लोबली काफी पसंद किया जा रहा है।  

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप