मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand Manchester Weather Live Forecast Semi Final 2019: विश्व कप 2019 का साथ बारिश से छूट ही नहीं रहा है। लीग मैचों के बाद सेमीफाइनल में भी बारिश ने खलल डाला। बारिश की वजह से पहले दिन सेमीफाइनल मैच पूरा नहीं हो सका। अब आज यानी बुधवार को अगर बारिश नहीं होती है, तो मैच पूरा किया जाएगा। सेमीफाइनल के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने बारिश शुरू होने तक 46.1 ओवर में 5 विकेट खोकर 211 रन बना लिए थे। अब बाकि बचे 3.5 ओवर की बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरेंगे। हालांकि, आज भी मैनचेस्टर में बारिश की आशंका है। जानते हैं कैसा रहेगा मौसम का हाल...

Manchester Weather Live Forecast

- ताजा अपटेड के मुताबिक मैनचेस्टर में फिलहाल मौसम साफ है। हालांकि, आसमान में बादल अभी भी छाए हुए हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाड़ी प्रैक्टिस के लिए मैदान में भी आ गए हैं। 

- आज भी बारिश की आशंका है। फिलहाल मिले अपडेट के मुताबिक मैच अपने समय दोपहर तीन बजे से शुरू होगा। हालांकि, पिच में नमी हो सकती है। इस नमी का फायदा गेंदबाजों को मिल सकता है।

- मौसम रिपोर्ट के मुताबिक मैनचेस्टर में सुबह हल्की बूंदाबांदी की आशंका है। हालांकि, बारिश ज्यादा देर तक नहीं होगी। ऐसे में मैच के दोबारा शुरू होने की उम्मीद की जा सकती है। 

-बता दें कि ओवर की संख्या बारिश की स्थिति के आधार पर कम हो जाएगी और इसके आधार पर ही भारत के लिए स्कोर तय किया जाएगा। हालांकि अगर न्यूजीलैंड 3.5 ओवर खेल लेता है और न्यूजीलैंड के स्कोर में कुछ रन जुड़ जाते हैं तो इन आंकड़ों में बदलाव हो सकता है। न्यूजीलैंड के इस स्कोर (46.1 ओवर में 211/5) के रहते अगर डकवर्थ लुईस नियम लागू होता है तो भारत को 20 ओवर में 148 रन, 25 ओवर में 172 रन, 30 ओवर में 192 रन, 35 ओवर में 209 रन, 35 ओवर में 209 रन, 46 ओवर में 237 रन बनाने होंगे।

दोपहर में हो सकती है बारिश
मंगलवार की अपेक्षा आज बारिश की आशंका कम है। हालांकि, मैनचेस्टर के समयानुसार दोपहर 12 बजे से बारिश हो सकती है। मैनचेस्टर की सुबह मौसम साफ रहेगा, लेकिन 12 बजे बाद लगातार बादल छाए रहने की आशंका है। मंगलवार को भी मौसम रिपोर्ट में यहीं अनुमान जताया गया था, लेकिन बारिश के चलते 50 ओवर का भी खेल नहीं हो पाया।

India Vs New Zealand Semi Final Update: आज होगा 54 ओवर का मैच, जानें- कितने बजे डाली जाएगी पहली गेंद

खेला जा सकता है मैच


मौसम रिपोर्ट के अनुसार 20 फीसद संभावना है कि बारिश होगी। मौसम में नमी रहेगी। हालांकि, कल की बारिश की वजह से पिच गिली होगी। ऐसे में मैच शुरू होने में देरी हो सकती है। मौसम में नमी का फायदा तेज गेंदबाजों को मिल सकता है। सेमीफाइनल के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने इसका फायदा उठाया था। अब न्यूजीलैंड के गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं। वहीं, अगर दोपहर में बारिश आती है, तो DLS का भी रोल अहम हो सकता है। DLS के आधार पर लक्ष्य तय होने पर भारतीय टीम को नुकसान होगा। मैच का फैसला तब ही आएगा, जब भारतीय टीम कम से कम 20 ओवर बल्लेबाजी करती है। 

सीधे फाइनल में पहुंच सकता है भारत
बारिश की वजह अगर रिजर्व डे का भी मैच नहीं हो पाता है, तो भारत सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगा। आइसीसी के नियमानुसार अगर बारिश की वजह से सेमीफाइनल रद होता है, तो लीग में अच्छा प्रदर्शन करने वाली टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। ऐसे में प्वॉइंट टेबल में टॉप पर रहने वाली टीम इंडिया फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी।

गेंदबाजों को मिलेगी मदद 
अब न्यूजीलैंड करीब चार ओवर खेलेगा और उसके बाद भारत 50 ओवर में लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करेगा। ऐसे में कुल 54 ओवर का मैच खेला जाएगा। बारिश की वजह से भारत के लिए खतरे की घंटी बज गई है। बारिश वजह में पिच में नमी आ जाएगी। ऐसे में जब भारतीय टीम बल्लेबाजी करने आएगी, तो तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। मंगलवार को भी भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों को पिच से काफी मदद मिली थी। अब सवाल है कि भारतीय बल्लेबाज न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों का सामना कैसे करेंगे।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप