Move to Jagran APP

India vs New Zealand: टीम इंडिया की अब न्यूजीलैंड से होगी जबरदस्त टक्कर; देखें पूरा शेड्यूल

India tour of New Zealand 2020 भारत ने साल 2020 की शुरुआत शानदार तरीके से की है लेकिन इस साल न्यूजीलैंड भारतीय टीम का पहला विदेशी दौरा है जो काफी अहम है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 04:17 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 09:51 AM (IST)
India vs New Zealand: टीम इंडिया की अब न्यूजीलैंड से होगी जबरदस्त टक्कर; देखें पूरा शेड्यूल
India vs New Zealand: टीम इंडिया की अब न्यूजीलैंड से होगी जबरदस्त टक्कर; देखें पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। India tour of New Zealand 2020: भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में साल 2020 की दमदार शुरुआत की है। भारत ने पहले 3 मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका को 2-0 से हराया, जबकि इतने ही मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात दी, लेकिन अब भारतीय टीम को इस दशक और साल का पहला विदेशी दौरा न्यूजीलैंड का करना है, जहां टीम को टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलनी है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले ICC T20 World Cup 2020 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए न्यूजीलैंड कौ दौरा भारतीय टीम के लिए अहम है, क्योंकि यहां मेजबान कीवी टीम और भारत के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जानी है, जबकि इसके बाद 3 मैचों की वनडे सीरीज और आखिरी में 2 मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। भारत का ये न्यूजीलैंड दौरा काफी लंबा चलने वाला है। भारत के लिए ये न्यूजीलैंड का सामना करना इसलिए भी अहम है, क्योंकि इसी टीम ने भारत को वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था।  

तीनों फॉर्मेट में होगी दोनों टीमों की टक्कर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच ये 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज 10 दिन में खत्म हो जाएगी। सीरीज का पहला टी20 मैच 24 जनवरी को ऑकलैंड में खेला जाएगा। इसी मैदान पर दूसरा टी20 मैच भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को खेला जाएगा। वहीं, तीसरा टी20 मैच 29 जनवरी को हेमिल्टन में खेला जाएगा, जबकि चौथा मैच 31 जनवरी को वेलिंग्टन में खेला जाना है। सीरीज का आखिरी मैच 2 फरवरी को मॉन्गनुई में होगा।

5 मैचों की टी20 सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज होनी है, जिसका पहला मुकाबला 5 फरवरी को हेमिल्टन में खेला जाएगा। वहीं, वनडे सीरीज का दूसरा मैच 8 फरवरी को ऑकलैंड में आयोजित होगा, जबकि आखिरी मैच मॉन्गनुई में 11 फरवरी को खेला जाएगा। इसके अलावा 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंग्टन में 21 से 25 फरवरी के बीच आयोजित होगा, जबकि दौरे का आखिरी मुकाबला 29 फरवरी से 4 मार्च तक क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।

ये होगा तीनों फॉर्मेट की सीरीज का समय

न्यूजीलैंड की मेजबानी में होने वाली इस टी20 सीरीज के सभी मैचों का समय न्यूजीलैंड के समय के अनुसार रात 8 बजे से होगा, लेकिन उसी समय भारत में साढ़े 12 बजे होंगे। ऐसे में भारतीय समयानुसार सभी मुकाबलों को आप 12:30 PM पर देख पाएंगे। वनडे सीरीज के तीनों मुकाबले भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े 7 बजे(न्यूजीलैंड का समय दोपहर 3 बजे) से शुरू होंगे। वहीं, टेस्ट सीरीज के दोनों मैच भारतीय समयानुसार सुबह 4 बजे से, लेकिन कीवी टाइम के अनुसार सुबह साढ़े 11 बजे से खेले जाएंगे।

India vs New Zealand Full Schedule(भारत का न्यूजीलैंड दौरा)

T20 सीरीज

24 जनवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला T20(ऑकलैंड)

26 जनवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, दूसरा T20(ऑकलैंड)

29 जनवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, तीसरा T20(हेमिल्टन)

31 जनवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, चौथा T20(वेलिंग्टन)

2 फरवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, पांचवां T20(मॉन्गनुई)

वनडे सीरीज

5 फरवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला वनडे(हेमिल्टन)

8 फरवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, दूसरा वनडे (ऑकलैंड)

11 फरवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, तीसरा वनडे(मॉन्गनुई)

टेस्ट सीरीज

21 से 25 फरवरी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, पहला टेस्ट(वेलिंग्टन)

29 फरवरी से 4 मार्च, Ind vs NZ, दूसरी टेस्ट(क्राइस्टचर्च)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.