Move to Jagran APP

Ind vs Eng 4th Test: बड़ी हार के बाद इंग्लैंड के खिलाफ जोरदार वापसी करने उतरेगी भारतीय टीम

भारतीय टीम बुधवार को यहां ओवल में जब इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में उतरेगी तो सभी की नजरें खराब फार्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे और सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को लेकर टीम प्रबंधन के फैसले पर टिकी होंगी।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 01 Sep 2021 07:59 PM (IST)Updated: Wed, 01 Sep 2021 07:59 PM (IST)
Ind vs Eng 4th Test: बड़ी हार के बाद इंग्लैंड के खिलाफ जोरदार वापसी करने उतरेगी भारतीय टीम
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी- फोटो ट्विटर पेज

लंदन, पीटीआइ। लीड्स में पारी की हार के बाद वापसी की कवायद में जुटी भारतीय टीम बुधवार को यहां ओवल में जब इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में उतरेगी तो सभी की नजरें खराब फार्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे और सीनियर आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को लेकर टीम प्रबंधन के फैसले पर टिकी होंगी। ला‌र्ड्स में प्रेरणादायी जीत के बाद भारतीय बल्लेबाजी क्रम ने हेडिंग्ले में दोनों पारियों में निराश किया।

loksabha election banner

ओवल में होने वाला यह टेस्ट काफी अहम होगा, क्योंकि दोनों ही टीमें इसमें जीत दर्ज करके सीरीज में अजेय बढ़त हासिल करने की कोशिश करेंगी। अभी पांच मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है। भारतीय कप्तान जानते हैं कि उनके बल्लेबाजी क्रम में सब कुछ ठीक नहीं है और उनकी सबसे बड़ी चिंता मध्यक्रम है जिसमें वह, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे तीन दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं।

पुजारा ने लीड्स में तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन बनाकर फार्म में वापसी के संकेत दिए, लेकिन ला‌र्ड्स में दूसरी पारी में 61 रन बनाने वाले रहाणे एक बार फिर नाकाम रहे। पिछले दो साल में उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी दिखी है और टीम को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा है। हालांकि, रहाणे को बाहर करने पर सूर्यकुमार यादव जैसे आक्रामक बल्लेबाज या हनुमा विहारी जैसे पारंपरिक खिलाड़ी मध्यक्रम में नयापन ला सकते हैं।

रहाणे को अगर बाहर किया जाता है तो विहारी के टीम में जगह बनाने की संभावना अधिक है क्योंकि वह आफ स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं।कप्तान कोहली हालांकि दिखा चुके हैं कि सुनील गावस्कर सहित भारत के दिग्गज क्रिकेटरों के सुझाव के बावजूद वह अपनी पसंद की टीम के साथ खड़े हैं। सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और केएल राहुल (तीसरे टेस्ट में खराब प्रदर्शन किया) के अलावा अन्य बल्लेबाजों की विफलता के बावजूद कोहली ने पांच गेंदबाजों के साथ उतरने के अपने फैसले को बरकरार रखा है।

इशांत शर्मा लीड्स में बिलकुल भी रंग में नजर नहीं आए। हालांकि, कप्तान विराट कोहली ने इशांत की चोट को लेकर बात से इन्कार किया, लेकिन फिर भी इस तेज गेंदबाज को लेकर टीम में सवाल हैं। अगर इशांत को टीम में शामिल नहीं किया जाता है तो शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है, जो चोट से पहले नाटिंघम टेस्ट में खेले थे। अगर शार्दुल पूरी तरह फिट नहीं हैं तो भारत के पास उमेश यादव के अलावा और कोई विकल्प नहीं होगा। कोहली ने तेज गेंदबाजों को आराम देते हुए मौके देने की बात कही है।

हालांकि, उन्हें इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि मुहम्मद सिराज, मुहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की तिकड़ी को तोड़ना न पड़े।रवींद्र जडेजा के घुटने में चोट है और इस वजह से अश्विन को टीम में मौका मिल सकता है। जडेजा तीन मैचों में सिर्फ दो विकेट हासिल कर पाए हैं। ओवल की पिच से पारंपरिक रूप से स्पिनरों को मदद मिलती है और समरसेट के खिलाफ काउंटी मैच में सरे की ओर से छह विकेट चटकाने वाले अश्विन को टीम में मौका मिल सकता है क्योंकि अतीत में वह इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान कर चुके हैं। हालांकि, भारतीय टीम हैरान करने वाला फैसला कर सकती है।

अश्विन और जडेजा, दोनों के साथ मैदान पर उतरा जा सकता है। इसके साथ तीन गेंदबाजों को मौका मिल सकता है। इससे रिषभ पंत को बल्लेबाजी में भी सहयोग मिलेगा।इंग्लैंड के लिए टेस्ट प्रारूप में वापसी कर रहे डेविड मलान हेडिंग्ले में अच्छी लय में दिखे। मार्क वुड और क्रिस वोक्स की मौजूदगी से अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का काम का बोझ कम होगा। जानी बेयरस्टो के विकेटकीपर की भूमिका निभाने की उम्मीद है क्योंकि जोस बटलर ने ब्रेक लिया है जिससे कि अपनी पत्नी के साथ रह सकें, जो दूसरी बार मां बनने वाली हैं। इंग्लैंड के पास हालांकि भारत को परेशान करने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी, मुहम्मद सिराज, उमेश यादव, केएल राहुल, रिद्धिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शा, सूर्यकुमार यादव और शार्दुल ठाकुर।इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जानी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, रोरी ब‌र्न्स, सैम कुर्रन, हसीब हमीद, डैन लारेंस, डेविड मलान, क्रेग ओवरटन, ओली पोप, ओली राबिनसन, क्रिस वोक्स और मार्क वुड। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.