(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद एक बार फिर भारतीय टीम का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अभियान आज से शुरू होगा। सात मैचों की वनडे सीरीज से पहले एक टी20 की जंग से इस अभियान का आगाज होगा जहां सामने होगी ऑस्ट्रेलियाई टीम, जिसको भारतीय टीम से कई पुराने हिसाब चुकता करने की ललक होगी। टीम इंडिया वनडे व टी20 में इस समय बेहतरीन फॉर्म के बीच है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मेहमान टीम भारतीय फैंस को चौंकाती है या फिर मेजबान भारत कंगारुओं को ढेर करता है। इस टी20 मैच में यूं तो युवराज सिंह मुख्य आकर्षण रहेंगे (अगर खेले) लेकिन दोनों टीमों में कई और ऐसे धुरंधर हैं जिन पर फैंस की नजरें रहने वाली हैं। आइए आपको भी रूबरू कराते हैं दो दिग्गज टीमों के इन धुरंधर खिलाड़ियों से, इनमें आपका पसंदीदा कौन है..

पढ़ें: एक बार फिर शुरू होगी जंग, स्वागत है युवराज

1. युवराज सिंह (भारत):

टीम इंडिया का ये शेर एक बार फिर दहाड़ मारने को तैयार है। क्रिकेट के छोटे प्रारूपों के इस सबसे धमाकेदार भारतीय खिलाड़ी ने पिछले दो सालों में एक बेहद खराब दौर का सामना किया है। चाहे वह फिटनेस को लेकर हो या फिर फॉर्म को लेकर, लेकिन हमेशा से वापसी में उस्ताद माने जाने वाले इस खिलाड़ी से एक बार फिर उम्मीदें हैं। वो घरेलू क्रिकेट व वेस्टइंडीज 'ए' टीम के खिलाफ कुछ अच्छी पारियां खेलकर फॉर्म में वापस आ चुके हैं और राजकोट में फैंस को अपने इस सिक्सर किंग से धमाल की उम्मीद तो होगी ही, वैसे भी इतिहास इस बात का गवाह हैं कि कंगारुओं के खिलाफ युवी बेहद घातक हो जाते हैं। (युवी पर ये रिपोर्ट भी पढ़ें)

2. शिखर धवन (भारत):

इस भारतीय धुरंधर से जितना उम्मीद करो वो कम है। अपने हर अगले मुकाबले में आए दिन फैंस का दिल जीतने वाले इस खिलाड़ी ने टेस्ट से लेकर वनडे और टी20 में इस साल जो सफलताएं हासिल की हैं वो लाजवाब रहीं। लंबे इंतजार के बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम में मौका मिला तो उन्होंने कंगारुओं के खिलाफ ही टेस्ट करियर का आगाज एक रिकॉर्ड शतकीय पारी के साथ किया, इसके साथ ही इंग्लैंड में हुई चैंपियंस ट्रॉफी और फिर वेस्टइंडीज दौरे पर भी धवन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनकर उभरे। यह ओपनर एक बार फिर कंगारुओं के लिए एक बड़ा खतरा होगा।

3. एमएस धौनी (भारत):

टीम इंडिया का यह अद्भुत कप्तान एक लंबी छुंट्टी के बाद पूरी तरह से तरोताजा होने के बाद आज नीली जर्सी में फिर मैदान पर उतरेगा। कंगारू उनकी कप्तानी से तो खौफ खाएंगे ही लेकिन साथ में उनकी बल्लेबाजी भी किसी तरह के मैच को पलटने की काबिलियत रखती है। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर में से एक, धौनी ने कई बार टी20 व वनडे क्रिकेट में मैच की दिशा और दशा तय करने का जिम्मा उठाया है जिसमें ज्यादातर वह सफल दिखे हैं। मिडिल ऑर्डर में यह खिलाड़ी आज के मुकाबले में भी टीम इंडिया का एक मजबूत स्तंभ होगा।

4. विराट कोहली (भारत):

टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के तौर पर तैयार हो रहे दिल्ली के इस दिलेर ने भी हर प्रारूप में चयनकर्ताओं का दिल जीता है। अपने बेहतरीन फॉर्म से उन्होंने लगातार टीम में जगह बनाए रखी है और आज वह टॉप ऑर्डर का एक अहम हिस्सा हैं। जिंबॉब्वे दौरे पर भारतीय टीम की कमान संभालते हुए टीम को पहली बार वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप हासिल कराने के बाद से वो लगातार सुर्खियों में रहे हैं और धौनी के बाद अगर किसी को लीडर के तौर पर इस समय देखा जा रहा है तो वह विराट ही हैं। टॉप ऑर्डर में उनकी बल्लेबाजी एक बार फिर कंगारुओं की मुसीबतें बढ़ाने का काम करेगी।

5. रवींद्र जडेजा (भारत):

दुनिया भर में आज 'सर' जडेजा के नाम से चर्चित यह हरफनमौला आज आइसीसी की विश्व ऑलराउंडर रैंकिंग में चौथे स्थान पर है जबकि वनडे गेंदबाजों की सूची में वह सभी को चौंकाते हुए संयुक्त तौर पर पहले स्थान पर कायम हैं। चैंपियंस ट्रॉफी में धमाकेदार गेंदबाजी करने वाले इस युवा स्टार से धौनी को एक बार फिर काफी उम्मीदें होंगी और वो अपने कप्तान का ट्रंप कार्ड भी होंगे। चाहे वो अहम समय पर गेंदबाजी करके साझेदारी तोड़ना हो, या फिर मुश्किल के समय में मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करना, यह खिलाड़ी हर चीज में माहिर है और इन फॉर्म है।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

----------------

1. शेन वॉटसन (ऑस्ट्रेलिया):

हां, यह हकीकत है कि वॉटसन इस समय उस लय में नजर नहीं आ रहे जैसा कि उनसे उम्मीद की जाती है लेकिन यह ऑलराउंडर इस दौरे पर कंगारू टीम की जान है। टीम में माइकल क्लार्क की गैर मौजूदगी को अगर कोई खिलाड़ी पूरा कर सकता है तो वह वॉटसन ही हैं। उन्हें भारत में और भारत के खिलाफ खेलने का अच्छा अनुभव है और हाल में चैंपियंस लीग टी20 के जरिए वह अपनी लय भी भारतीय पिचों पर काफी हद तक हासिल कर चुके हैं। ऐसे में वॉटसन आज भी टीम इंडिया की दिक्कतें बढ़ा सकते हैं।

2. ग्लेन मैक्सवेल (ऑस्ट्रेलिया):

आइपीएल सीजन-6 में मुंबई इंडियंस ने जब इस कंगारू को सबसे ज्यादा पैसा लुटाकर खरीदा तो वह चर्चा में आए। इसके बाद आइपीएल में ज्यादातर समय यह ऑलराउंडर बेंच पर ही बैठा रहा। सभी मुंबई इंडियंस के इस फैसले से हैरत में थे, लेकिन चैंपियंस लीग टी20 में उन्हें अपना हुनर दिखाने का मौका मिला और फाइनल में वह अपने चरम पर दिखे और अंत में महज 14 गेंदों में 37 रनों की उनकी पारी ही मैच में अंतर पैदा करने में सफल रही जिसके दम पर मुंबई दूसरी बार चैंपियनों का चैंपियन बना। भारतीय पिचों पर लय में दिखने वाले इस कंगारू पर धौनी को लगाम कसनी ही होगी, वरना वह टीम इंडिया के लिए काफी घातक साबित हो सकते हैं।

3. एरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया):

कंगारू टीम के इस धुआंधार ओपनर ने अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में महज 63 गेंदों पर 156 रनों की जो यादगार पारी खेली वह सदा के लिए इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुकी है। फिंच ने साउथैंपटन में खेली उस पारी में 14 छक्के व 11 चौके जड़े थे जिसने उनके हुनर को चमकाते हुए दुनिया के सामने सुर्खियां बना दिया था। इसके ठीक कुछ ही दिनों बाद 3 सितंबर को उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ वनडे मैच में 114 गेंदों में 148 रनों की पारी खेली और वह पूरी तरह से नए कंगारू स्टार बल्लेबाज के रूप में सामने आ गए, और टीम को डेविड वॉर्नर की कमी महसूस होना बंद हो गई। भारतीय गेंदबाजों को आज और फिर वनडे सीरीज में इस धुरंधर से बचना ही होगा।

4. नाथन कूल्टर-नाइल (ऑस्ट्रेलिया):

25 वर्षीय इस लंबे चौड़े तेज गेंदबाज ने यूं तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक सिर्फ एक वनडे व दो टी20 मैच ही खेले हैं जिसमें उनके नाम महज एक-एक विकेट ही शामिल है, लेकिन हाल में चैंपियंस लीग टी20 में मुंबई इंडियंस की तरफ से जलवा बिखेरने वाले इस गेंदबाज से अब भारतीय पिचों पर कंगारू फैंस को उम्मीदें ही उम्मीदें ही होंगी।

5. मोइसिस हेनरिक्स (ऑस्ट्रेलिया):

एक तेज गेंदबाज व एक उपयोगी बल्लेबाज के तौर पर हेनरिक्स इस समय कंगारू टीम के सबसे विश्वसनीय ऑलराउंडर में से एक बन चुके हैं। पहले तो फैंस ने सिर्फ उनकी गेंदबाजी का आनंद लिया था लेकिन आइपीएल-6 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के इस खिलाड़ी ने कई शानदार पारियां खेलते हुए यह साबित कर दिया कि उनके बल्ले में भी बहुत दम है। उन्हें भी भारतीय पिचों का अच्छा अनुभव हो चुका है और आज के टी20 मैच में वह भी कंगारू टीम के मुख्य खिलाड़ियों में से एक होंगे जिन पर फैंस की नजरें टिकी रहेंगी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप