मेलबर्न, आइएएनएस। IPL 2020 के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीनों फॉर्मेट की सीरीज होनी है। टी20 और वनडे सीरीज के बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज होगी। इसी टेस्ट सीरीज में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में होने वाले बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में दर्शकों को स्टेडियम में जाने की अनुमति मिल गई है। हजार दो हजार नहीं, बल्कि 25 हजार दर्शक स्टेडियम में बैठकर बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच का लुत्फ उठा पाएंगे। इस बात का ऐलान हो गया है।

कोविड-19 महामारी के बीच भारत और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में 26 दिसंबर से दूसरा टेस्ट मैच खेला जाएगा। ये बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच होगा, क्योंकि साल के आखिर में होने वाले टेस्ट को बॉक्सिंग डे टेस्ट की संज्ञा दी गई है। एमसीजी ने इस बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए स्टेडियम की क्षमता का एक चौथा हिस्सा दर्शकों के लिए रखा है। एमएसजी अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है, जिसकी दर्शक क्षमता एक लाख है।

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम 17 दिसंबर से एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले डे नाइट टेस्ट मैच से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी खिताब बचाओ अभियान की शुरुआत करेगी। एडिलेड में होने वाले पहले डे नाइट टेस्ट मैच के बाद दोनों टीमें कों 26 दिसंबर से मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में दूसरा टेस्ट, 7 जनवरी 2021 से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में तीसरा टेस्ट और 15 जनवरी 2021 से ब्रिसबेन में चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खेलेंगी।

पहली बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम ने अभी एकमात्र पिंक बॉल टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेला था। उस मैच में भारत को जीत मिली थी, जबकि कंगारू टीम भी कभी भी डे-नाइट टेस्ट मैच को नहीं हारी है। ऐसे में मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और पाकिस्तान के खिलाफ चार डे नाइट टेस्ट मैच खेले हैं और चारों जीतें हैं।

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस