Move to Jagran APP

ऑकलैंड वनडे: जडेजा का चला जादू, रोमांचक मैच हुआ टाई

भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का तीसरा मैच बेहद नाटकीय और रोमांचक अंदाज में खत्म हुआ। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गुप्टिल (111) के शतक के दम पर 314 रनों का पहाड़ खड़ा किया, लेकिन भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने करारा जवाब देते हुए मैच को अंतिम मोड़ तक पहुंचाया, बेशक भारत जीत से एक रन दूर रह गया लेकिन अंतिम गेंद पर जडेजा ने मैच को टाई कराते हुए 0-2 से सीरीज में पिछड़ रही टीम इंडिया को खिताब की दौड़ में बरकरार रखा है।

By Edited By: Published: Sat, 25 Jan 2014 06:58 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2014 04:53 PM (IST)
ऑकलैंड वनडे: जडेजा का चला जादू, रोमांचक मैच हुआ टाई

ऑकलैंड। भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का तीसरा मैच बेहद नाटकीय और रोमांचक अंदाज में खत्म हुआ। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए गुप्टिल (111) के शतक के दम पर 314 रनों का पहाड़ खड़ा किया, लेकिन भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने करारा जवाब देते हुए मैच को अंतिम मोड़ तक पहुंचाया। बेशक भारत जीत से एक रन दूर रह गया लेकिन अंतिम गेंद पर जडेजा ने मैच को टाई कराते हुए 0-2 से सीरीज में पिछड़ रही टीम इंडिया को खिताब की दौड़ में बरकरार रखा है।

loksabha election banner

न्यूजीलैंड के 314 रनों के जवाब में उतरे भारतीय ओपनर्स ने इस बार धमाकेदार शुरुआत तो दी लेकिन 10वें ओवर में शिखर धवन (28) एंडरसन का शिकार हुए, जबकि रोहित शर्मा (39) भी कोरी एंडरसन की ही गेंद पर बेनेट के हाथों कैच होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद विराट कोहली (6) भी बेनेट की गेंद पर विकेट के पीछे रोंची के हाथों आउट हो गए। उम्मीद के मुताबिक रैना और धौनी ने काफी देर तक टिकने की कोशिश की और दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी भी हुई, लेकिन रैना 31 रन बनाकर साउथी की गेंद पर विकेटकीपर रोंची को कैच थमा बैठे। फिर पवेलियन से एक बदलाव होता नजर आया और जडेजा की जगह अश्विन मैदान पर उतरे।

मैच की तस्वीरें देखने के लिए यहां क्लिक करें

अश्विन और धौनी के बीच साझेदारी मजबूत रुख ले ही रही थी कि धौनी (50) अर्धशतक जमाकर एक करारे शॉट पर एंडरसन की गेंद पर कैच आउट हो गए। हालांकि रविचंद्रन अश्विन (65) ने अपना अर्धशतक पूरा करके कुछ उम्मीदें जरूर जगाईं लेकिन उनके आउट होते ही वो आशाएं भी धरी की धरी रह गईं। अश्विन को बाउंड्री पर मार्टिन गुप्टिल के एक बेहतरीन कैच के कारण पवेलियन लौटना पड़ा। इसके बाद भुवनेश्वर कुमार (4) और मोहम्मद शमी (2) भी सस्ते में पवेलियन लौट गए।

अंतिम ओवर में पिच पर जडेजा के साथ आखिरी विकेट के रूप में वरुण एरोन थे। पांच विकेट लेकर लय में दिख रहे कोरी एंडरसन के हाथों में गेंद थी। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 18 रन चाहिए थे, जिसके करीब जैसे-तैसे जडेजा पहुंच गए, और अंतिम गेंद पर 2 रनों की जरूरत थी जिस पर एक ही रन आ पाया और ये मैच टाई हो गया।

इससे पहले, पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को पहला झटका जेसी रायडर (20) के रूप में लगा। रायडर को भुवनेश्वर कुमार ने बोल्ड किया। इसके बाद शुरू हुआ केन विलियम्सन और मार्टिन गुप्टिल का कहर। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की साझेदारी की और भारत को बैकफुट पर ढकेल दिया। इस बीच विलियम्सन ने 33वें ओवर में शमी की गेंद पर बोल्ड होने से पहले सीरीज में लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा। विलियम्सन ने 65 रनों की शानदार पारी खेली। इसके बाद कोरी एंडरसन (8) भी अश्विन की गेंद पर सस्ते में बोल्ड हो गए। इन दोनों के आउट होने के बाद भी स्कोर की गति रुकी नहीं क्योंकि गुप्टिल का बल्ला गरजता रहा। उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना 5वां शतक पूरा किया और आउट होने से पहले 111 रन बनाए।

गुप्टिल के आउट होने के बाद लगातार विकेटों के गिरने का सिलसिला चलता रहा। ब्रैंडन मैकुलम जहां शून्य पर एरोन की गेंद पर अश्विन के हाथों कैच हो गए वहीं रॉस टेलर अजिंक्य रहाणे के बेहतरीन थ्रो पर 17 रन बनाकर आउट हो गए। सातवें विकेट के रूप में नाथन मैकुलम (1) रन आउट हुए और आठवें विकेट के रूप में ल्यूक रोंची (38) जडेजा की गेंद पर रहाणे के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद नौवें विकेट के रूप में मैक्लेंघन (3) और आखिरी विकेट के रूप में टिम साउथी (27) आउट हुए।

इस मैच के लाइव स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

भारतीय टीम में एक परिवर्तन किया गया। ईशांत शर्मा की जगह वरुण एरॉन को मौका दिया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.