नई दिल्ली, जेएनएन। एंटीगुआ के सर विव रिचर्ड्स स्टेडियम में भारत पहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का आगाज मैच खेलेगा। टीम इंडिया ICC World Test Championship का पहला मुकाबला मेजबान वेस्टइंडीज से 22 से 26 अगस्त के बीच खेलेगी। इसके बाद इस टेस्ट चैंपियनशिप का अगला यानी दूसरा टेस्ट मैच जमैका के सबीना पार्क में 30 अगस्त से 3 सितंबर के बीच खेला जाएगा। 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली इस सीरीज में दो टेस्ट मैच शामिल हैं। भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ कैरेबिया और युनाइटेड स्टेट्स में टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज खेलेगा। इस दौरान भारत 3 टी20, 3 वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगा, जो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे। इस टूर की शुरुआत फ्लोरिडा में होने वाले पहले दो T20 मैचों से होगी, जो 3 और 4 अगस्त को खेले जाएंगे।

फ्लोरिडा में तीन मैचों की टी20 सीरीज के लगातार दो मैच खेलने बाद विराट कोहली एंड कंपनी गुयाना में 6 अगस्त को इस टी20 सीरीज का फाइनल मैच खेलेगी। गुयाना में ही 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाना है। भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला वनडे मैच 8 अगस्त को खेलेगा। इसके बाद दूसरा और तीसरा मैच दोनों टीमों के बीच क्रमश: 11 और 14 अगस्त को त्रिनिदाद में खेला जाएगा।      

टी20 और वनडे सीरीज के व्यस्त कार्यक्रम के बाद दोनों टीमों को एक हफ्ते का समय मिलेगा, जिसमें दोनों टीमें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मैचों से पहले आराम करेंगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 15 जुलाई 2019 से 30 अप्रैल 2021 तक खेले जाएगी। इसका उद्देश्य द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज को और दिलचस्प बनाना है। 

टेस्ट रैंकिंग की टॉप की 9 टीमें इस वर्ल्ड टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। इन दो सालों में सभी टीमें अपनी चुनी हुई टीमों के साथ होम-एंड-अवे 6 सीरीज खेलेंगी। इन दो सालों में जो टॉप की दो टीमें होंगी उनके बीच जून 2021 में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा। 

India tour of West Indies Full Schedule:

 Date Match Venue

अगस्त 3 1st T20I        फ्लोरिडा

अगस्त 4 2nd T20I         फ्लोरिडा

अगस्त 6 3rd T20I          गुयाना

अगस्त 8 1st ODI गुयाना

अगस्त 11 2nd ODI त्रिनिदाद

अगस्त 14 3rd ODI त्रिनिदाद

अगस्त 22-26 1st Test          एंटीगुआ

अगस्त 30-Sep 3 2nd Test           जमैका

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Vikash Gaur