दुबई, जेएनएन। अंतररार्ष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की वनडे टीम रैंकिंग में इंग्लैंड ने भारतीय क्रिकेट टीम को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है। 2013 के बाद से पहली बार इंग्लैंड शीर्ष स्थान पर पहुंची है। रैंकिंग में अपडेट के बाद इंग्लैंड की टीम को 8 प्वाइंट का फायदा हुआ है और वह 125 प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर पहुंच गई है। वहीं अपडेट के बाद भारतीय टीम को 1 प्वाइंट का नुकसान हुआ है और अब उसके रैंकिंग में 122 अंक रह गए हैं।

अपने कोच ट्रेवोर बेलिस के मागदर्शन और कप्तान इयोन मोर्गन के नेतृत्व में इंग्लैंड ने 2014-15 सीजन के बाद खेले गए 63 में से 41 मैचों में जीत हासिल की। इंग्लैंड ने अपनी पिछली छह वनडे सीरीज जीती हैं और 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। इसके साथ ही वह 2019 में होने वाले विश्व कप खिताब के प्रबल दावेदारों में से एक है।

इस साल जनवरी में इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में 4-1 से मात दी थी, वहीं मार्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में 3-2 से जीत हासिल की थी।

रैंकिंग में सबसे बड़ा झटका वर्ल्ड चैपियन ऑस्ट्रलिया को लगा है। ऑस्ट्रेलिया की टीम अब रैंकिंग में 104 प्वाइंट्स के साथ पांचवे पायदान पर पहुंच गई है। पाकिस्तान की टीम का चैंपियंस ट्रॉफी जीतने की वजह से 6 प्वाइंट्स का फायदा हुआ है। रैंकिंग में बांग्लादेश की टीम 93 प्वाइंट्स हासिल करके 7वें नंबर को बचाए रखने में कामयाब हुई है। श्रीलंका की टीम को ताजा अपडेट के बाद 7 प्वाइंट्स का नुकसान झेलना पड़ा है।

टेस्ट टीमों की रैंकिंग में इंग्लैंड पाचवें स्थान पर है। इसमें भारतीय टीम पहले स्थान पर काबिज है। इसके अलावा, टी-20 रैंकिंग में भी इंग्लैंड की टीम पांचवें स्थान पर ही है और पाकिस्तान ने पहले स्थान पर कब्जा जमा रखा है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप