नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने शुक्रवार को ‘डा वन’ स्पोर्ट्स नाम से अपनी खेल शिक्षा और प्रशिक्षण संगठन की शुरुआत की। इस अकादमी ने जमीनी स्तर पर नवाचार और खेल प्रशिक्षण जैसे विभिन्न कार्यक्रम शुरू किए हैं। अकादमी खेल संस्कृति को विकसित करने पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। यही नहीं ये अकादमी जमीनी और एलीट स्तर पर आठ खेलों का प्रशिक्षण देगी। धवन के इस पहल से कई और क्रिकेटर सामने आएंगे। 

ये संगठन अपने कोच शिक्षा कार्यक्रम के जरिए से 500 कोच को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ चार उत्कृष्टता केंद्र विकसित कर रहा है। ‘डा वन’ का मकसद खेल कार्यक्रमों के माध्यम से अगले पांच वर्षों में 10 लाख खिलाड़ियों के जीवन को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है। इस मौके पर दिग्गज बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन ने कहा कि बेहतर प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए हम पूरे भारत से सर्वश्रेष्ठ कोच का चयन कर रहे हैं। मुझे लगता है कि क्रिकेट ने मुझे बहुत कुछ दिया है और मैं अपने प्रयासों से कुछ वापस देना चाहता हूं।

आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के सीनियर ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन इन दिनों भारत के लिए सिर्फ वनडे क्रिकेट खेल रहे हैं। फिलहाल उनके नाम पर भारतीय टेस्ट और टी20 टीम के लिए विचार नहीं किया जा रहा है। धवन ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी की थी और टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में पहली बार वेस्टइंडीज टीम को उनकी ही धरती पर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने का गौरव हासिल किया था। यही नहीं इस वनडे सीरीज में धवन का प्रदर्शन बतौर बल्लेबाज भी काफी अच्छा रहा था। वहीं अब शिखर धवन जिम्बाब्वे दौरे पर भी तीन मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे और इस सीरीज की शुरुआत 18 अगस्त से होगी। 

Edited By: Sanjay Savern