Move to Jagran APP

कोहली के धुरंधरों ने जिंबॉब्वे को 5-0 से रौंदा

जिंबॉब्वे ने पांचवें और आखिरी एकदिवसीय मुकाबले में भारत को जीत के लिए 164 रनों का लक्ष्य दिया है। भारतीय फिरकी गेंदबाज अमित मिश्रा (6 विकेट) की घातक गेंदबाजी के आगे जिंबॉब्वे के बल्लेबाज एकबार फिर फ्लॉप हो गए और 3

By Edited By: Published: Sat, 03 Aug 2013 12:15 PM (IST)Updated: Sat, 03 Aug 2013 07:42 PM (IST)
कोहली के धुरंधरों ने जिंबॉब्वे को 5-0 से रौंदा

बुलावायो। अमित मिश्रा की कहर बरपाती गेंदबाजी और अजिंक्य रहाणे के शानदार अर्धशतक की बदौलत भारत ने सीरीज के पांचवें और आखिरी एकदिवसीय मुकाबले में जिंबॉब्वे को 7 विकेट से हराया। इसी के साथ भारत ने यह सीरीज 5-0 से जीत ली।

loksabha election banner

जिंबॉब्वे से जीत के लिए मिले 164 रनों के लक्ष्य को भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 34 ओवर में ही हासिल कर लिया। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर शिख्रर धवन और चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी के लिए उतरे। इससे पहले की दोनों भारतीय सलामी जोड़ी टीम को अच्छी शुरुआत दे पाती, चेतेश्वर पुजार बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गए। पुजारा को जारविस ने आउट किया। इसके बाद शिखर धवन का साथ देने अजिंक्य रहाणे आए । दोनों के बीच 55 रनों की साझेदारी ही हो पाई थी कि जारविस की गेंद पर शिखर धवन 41 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर ब्रैंडन टेलर को कैच थमा पवेलियन लौट गए। इसके बाद अजिंक्य रहाणे का साथ देने रविंद्र जड़ेजा आए। दोनों ने संभलकर खेलते हुए टीम के स्कोर को 126 रन ही पहुंचा पाए थे कि रहाणे मैल्कम वॉलर की गेंद पर बोल्ड हो गए। रहाणे ने अपनी अर्धशतकीय पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। रहाणे और रविंद्र जड़ेजा के बीच तीसरे विकेट के लिए 71 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। इसके बाद जडेजा का साथ देने के लिए दिनेश कार्तिक आए। दोनों ने संभलकर खेलते हुए 34 ओवर में भारतीय टीम को सात विकेट की जीत दिला दी। रविंद्र जडेजा ने 48 और दिनेश कार्तिक 10 रन बनाकर नाबाद लौटे। जिंबॉब्वे की ओर से काइल जारविस ने 2 और मैल्कम वॉलर ने एक विकेट लिए।

लाइव कमेंटरी के साथ फुलस्कोरबोर्ड देखने के लिए क्लिक करें

इससे पहले टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम को पहली सफलता जयदेव उनाद्कट ने दिलाई। उन्होंने वुसी सिबांदा को 5 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मोहित शर्मा ने जिंबॉब्वे को दूसरा को झटका दिया। उन्होंने ब्रेंडन टेलर को खाता भी नहीं खोलने दिया और सुरेश रैना के हाथों कैच आउट करा दिया। पारी अभी संभली भी नहीं थी कि मोहम्मद शामी ने अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही मारुमा को 4 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। 15 ओवर समाप्त होते ही ड्रिंक्स की घोषणा हुई। इसके बाद पहली ही गेंद पर रवींद्र जडेजा ने मस्कदजा को 32 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया।

इसके बाद जिंबॉब्वे के शेष 6 विकेट अमित मिश्रा ने अपने नाम किए। उन्होंने पहले मैल्काल्म वॉलर को 8 के निजी स्कोर पर मोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद चिगुंबुरा को 17 के निजी स्कोर पर पगबाधा आउट किया और फिर उसी ओवर में मुटोम्बोडजी (4) को आउट किया। इसके बाद उन्होंने सीन विलियम्स को आउट किया। आउट होने से पहले विलियम्स ने अर्धशतकीय पारी खेली और 51 रन बनाकर आउट हुए। अमित मिश्रा ने अपना पांचवां शिकार मुशांग्वे (16) को बनाया, जबकि उनके छठे शिकार ब्रायन विटोरी (4) बने। कायले जार्विस 12 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह जिंबॉब्वे की पूरी टीम 39.5 ओवर में 163 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

कप्तान विराट कोहली ने एकबार फिर भारतीय टीम में शामिल होने वाले जम्मू-कश्मीर के पहले क्रिकेटर परवेज रसूल अंतिम एकादश में शामिल नहीं किया। वहीं, कोहली ने अजिंक्य रहाणे खेलने का मौका दिया, जबकि रोहित शर्मा को आराम दिया गया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.