Move to Jagran APP

धौनी का धमाका, श्रीलंका पर भारत की रोमांचक जीत

त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी द्वारा अंतिम ओवर में किए गए धमाकेदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को 1 विकेट से हरा दिया। आखिरी ओवर तक चले रोमांचक मुकाबले में भारत को अंतिम 6 गेंदों पर जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी, जबकि 1 विकेट शेष था। ऐसे में कप्तान धौनी ने आखिरी ओवर फेंकने आए श्रीलंकाई गेंदबाज शमिंडा इरांगा की दूसरी गेंद पर छक्का, तीसरी गेंद पर चौका और चौथी गेंद पर फिर छक्का लगाकर भारतीय प्रशंसकों का दि

By Edited By: Published: Fri, 12 Jul 2013 07:39 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2013 07:11 PM (IST)
धौनी का धमाका, श्रीलंका पर भारत की रोमांचक जीत

पोर्ट ऑफ स्पेन। त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल मुकाबले में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी द्वारा अंतिम ओवर में किए गए धमाकेदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को 1 विकेट से हरा दिया। आखिरी ओवर तक चले रोमांचक मुकाबले में भारत को अंतिम 6 गेंदों पर जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी, जबकि 1 विकेट शेष था। ऐसे में कप्तान धौनी ने आखिरी ओवर फेंकने आए श्रीलंकाई गेंदबाज शमिंडा इरांगा की दूसरी गेंद पर छक्का, तीसरी गेंद पर चौका और चौथी गेंद पर फिर छक्का लगाकर भारतीय प्रशंसकों का दिल एक बार फिर जीत लिया।

loksabha election banner

लाइव कमेंटरी के साथ फुल स्कोरबोर्ड देखने के लिए क्लिक करें

श्रीलंका द्वारा दिए गए 202 रनों के लक्ष्य को भारत ने 9 विकेट खोकर 2 गेंदें शेष रहते ही हासिल कर लिया। सीरीज के समापन समारोह में दस विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ द सीरीज जबकि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 45 रन) को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

आखिरी ओवर का पूरा हाल..जानिए हर बॉल की रोचक कहानी

इससे पहले श्रीलंका की ओर से जीत के लिए दिए गए 202 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पोर्ट ऑफ स्पेन की पिच पर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा बैटिंग के लिए उतरे। दोनों के बीच 23 रनों की साझेदारी हुई थी कि नौंवा ओवर फेंकने आए शमिंडा इरांगा की गेंद शिखर धवन (16) के बल्ले का किनार लेकर श्रीलंकाई विकेट कीपर कुमार संगकारा के दस्ताने में समा गई। इस तरह धवन के रूप में भारत को पहला झटका लगा। धवन के आउट होने के बाद तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए रोहित शर्मा का साथ देने विराट कोहली आए। दोनों बल्लेबाज टीम के स्कोर में अभी चार रन ही जोड़ पाए थे कि 11वां ओवर फेंकने आए शमिंडा इरांगा की चौथी गेंद पर विराट कोहली विकेट कीपर कुमार संगकारा को कैच दे बैठे।

भारत की इस जीत की शानदार तस्वीरें देखने के लिए क्लिक करें

कोहली के बाद दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए। कार्तिक और रोहित शर्मा ने संभलकर खेलते हुए पचास रनों की साझेदारी की। लेकिन 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर रगंना हेराथ ने दिनेश कार्तिक (23) को जयवर्धने के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया। इसके बाद सुरेश रैना और रोहित शर्मा ने संभलकर खेलते हुए भारतीय टीम के स्कोर को 139 रन तक पहुंचाया, तभी 32वें ओवर में रगंना हेराथ की नीची रहती गेंद पर रोहित शर्मा(58) बोल्ड हो गए। रोहित शर्मा के रूप में भारत को चौथा झटका लगा।

क्रिकेट की और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

रोहित के आउट होने के बाद भारतीय कप्तान महेंद्र सिह धौनी बल्लेबाजी के लिए उतरे। धौनी और रैना ने टीम के स्कोर में छह रन ही जोड़े थे कि 35वां ओवर फेंक रहे लकमल की पहली गेंद पर रैना श्रीलंकाई विकेट कीपर संगकार को कैच दे बैठे और पांचवे विकेट के रूप में आउट हो गए। रैना के आउट होने के बाद रविंद्र जडेजा (5), रविचंद्रन अश्विन(0), भुवनेश्वर कुमार (0) और विनय कुमार (5) भी श्रीलंकाई गेंदबाजों की घातक गेदबाजी का शिकार हुए। भारत से दूर होती जीत को देखे महेंद्र सिंह धौनी ने सूझबूझ से काम लेते हुए स्ट्राइक अपने पास रखना शुरू कर दिया। आखिरी विकेट गिर न जाए, इसलिए कई मौकों पर उन्होंने एक रन भी नहीं लिए और आखिर में भारत को 1 विकेट से रोमांचक जीत दिला दी।

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.5 ओवर में 201 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से उपुल थरंगा और महेला जयवर्धने ओपनिंग के लिए उतरे। दोनों के बीच लंबी साझेदारी होती, उससे पहले ही सातवें ओवर की अंतिम गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने उपुल थरंगा को 11 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर श्रीलंका को पहला झटका दिया। थरंगा के आउट होने के बाद कुमार संगकारा ओपनिंग बल्लेबाज महेला जयवर्धने का साथ देने के लिए उतरे, लेकिन 14वें ओवर की पहली गेंद पर भुवनेश्वर कुमार की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर महेला जयवर्धने (22) बल्ला चला बैठे और स्लिप में खड़े अश्विन को आसान सा कैच थमा बैठे।

जयवर्धने के आउट होने के बाद चौथे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए लाहिरू थिरिमाने उतरे। थिरिमाने और संगकारा ने संभलकर खेलना शुरू किया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के रूप में 122 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन 38वें ओवर की पांचवीं गेंद पर इशांत शर्मा ने थिरिमाने (46) को भुवनेश्वर के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को तीसरा झटका दे दिया। थिरिमाने के आउट होते ही कुमार संगकारा (71) भी 40वें ओवर की पहली गेंद पर विनय कुमार को कैच दे बैठे। संगकारा का विकेट अश्विन ने लिया।

इसके बाद श्रीलंका के बल्लेबाज कुशल परेरा (2), चांडीमल (5), एंजेलो मैथ्यूज(10), रंगना हेराथ(5), लसिथ मलिंगा (0) भी जल्द आउट हो गए ओर देखते-देखते श्रीलंका की पूरी टीम 48.5 ओवर में महज 201 रन बनाकर आउट हो गई। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने सबसे अधिक 4 विकेट लिए। उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार, इशांत शर्मा और आर. अश्विन को 2-2 विकेट मिले।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.