Move to Jagran APP

IND vs AFG: टीम इंडिया के वो '5 नगीने', जिनके आगे कांपी अफगानी टीम, भारत को दिलाई धमाकेदार जीत

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 चरण की शुरुआत जीत के साथ की है। टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 47 रनों से हरा दिया है। इस जीत में यूं तो भारत की पूरी टीम का योगदान रहा लेकिन कुछ खिलाड़ियों का योगदान बाकियों से ज्यादा रहा। किसी ने गेंद से तो किसी ने बल्ले से भारत की जीत में अहम रोल निभाया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Fri, 21 Jun 2024 06:00 AM (IST)
भारतीय क्रिकेट टीम का दमदार प्रदर्शन (PC- BCCI)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 के अपने पहले मैच में अफगानिस्तान को हरा दिया है। भारत ने गुरुवार को बारबाडोस में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान को 47 रनों से हरा दिया। इस मैच में अफगानिस्तान की टीम कहीं भी भारतीय टीम के सामने टिक नहीं सकी। टीम इंडिया की इस शानदार जीत में यूं तो पूरी टीम का योगदान रहा लेकिन पांच खिलाड़ी इस जीत के हीरो रहे। कौन हैं वो बताते हैं आपको।

आपको टीम इंडिया के पांच हीरो के बारे में बताएं उससे पहले मैच का हाल बता देते हैं। भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट खोकर 181 रन बनाए। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों के दमदार खेल के दम पर अफगानिस्तान को 134 रनों पर ढेर कर दिया।

यह भी पढ़ें- IND vs ZIM: जिम्बाब्वे दौरे पर यह दिग्‍गज होगा भारतीय टीम का हेड कोच, श्रीलंका दौरे से शुरू होगा गंभीर का कार्यकाल

सूर्यकुमार यादव

टीम इंडिया की इस जीत के अहम हीरो रहे मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव। इस बल्लेबाज ने रोहित शर्मा, विराट कोहली और ऋषभ पंत के जल्दी आउट होने के बाद टीम को संभाला और 28 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्कों की मदद से 53 रन बनाए। उन्हें इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

जसप्रीत बुमराह

बुमराह ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की और बताया कि उन्हें क्यों मौजूदा समय का बेहतरीन गेंदबाज कहा जाता है। बुमराह ने चार ओवरों में महज सात रन दिए और तीन विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने एक मेडन ओवर फेंका।

अर्शदीप सिंह

बुमराह के अलावा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने भी टीम की जीत में बड़ा रोल निभाया। बुमराह ने जहां अफगानिस्तान के टॉप ऑर्डर को झकझोरा तो वहीं अर्शदीप ने निचले क्रम को अपना निशाना बनाया। अर्शदीप सिंह ने चार ओवरों में 36 रन देकर तीन विकेट लिए। इस दौरान वह काफी करीब से हैट्रिक से चूक गए।

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या ने भी टीम इंडिया की जीत में अहम रोल निभाया। इस बल्लेबाज ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर 37 गेंदों पर 60 रनों की साझेदारी की जिससे टीम की बड़े स्कोर की नींव मजबूत हुई। हार्दिक ने 24 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 32 रन बनाए।

कुलदीप यादव

कुलदीप यादव को अफगानिस्तान के खिलाफ प्लेइंग-11 में चुना गया था। ये उनका इस वर्ल्ड कप का पहला मैच था। अपने पहले ही मैच में कुलदीप ने फिरकी का दम दिखाया और विकेट से मिल रही मदद का फायदा उठाया। कुलदीप ने अपनी स्पिन में दो बड़े अफगानी बल्लेबाजों को निशाना बनाया। कुलदीप ने पहले गुलबदीन नाइब और मोहम्मद नबी को अपना शिकार बनाया।

यह भी पढ़ें- Jasprit Bumrah को गेंदबाजी एक्शन में करना चाहिए बदलाव? वेस्टइंडीज के दिग्गज ने जो कहा वो ध्यान देने वाला है