नई दिल्ली, जेएनएन। ICC World Test Championship 2021 के फाइनल में दूसरा स्थान हासिल करने की रेस में अब तक तीन टीमें थीं, लेकिन अब सिर्फ दो ही टीमें रह गई हैं। न्यूजीलैंड की टीम ने पहले ही WTC के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान तीन टीमों के साथ ऐसे समीकरण थे कि उनमें से कोई एक टीम क्वालीफाई कर सकती है, लेकिन अब सिर्फ दो ही टीमें बची हैं, जिनमें से एक टीम फाइनल में पहुंचेगी।

हालांकि, अच्छी बात ये है कि भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले आखिरी मैच के दौरान भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास फाइनल मैच में खेलने का मौका है। उधर, तीसरा मैच हारने के बाद इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो गई, क्योंकि इंग्लैंड के सारे समीकरण फेल हो गए। आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले इंग्लैंड के समीकरण थे कि अगर वे भारत को 4-0, 3-0 या 3-1 से हरा देते हैं तो फिर भारत बाहर हो जाएगा।

भारत और इंग्लैंड के बीच मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट मैच की हार-जीत या ड्रॉ के नतीजे के बाद ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को दूसरा फाइनलिस्ट मिलेगा। अब इस समय विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ 3 ही सेनेरियो बाकी है, जिसमें 2 भारतीय टीम के पक्ष में हैं, जबकि एक ऑस्ट्रेलियाई टीम के पक्ष में है। अगर इंग्लैंड की टीम आखिरी टेस्ट मैच को जीत जाती है तो फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी।

वहीं, जो दो सेनेरियो टीम इंडिया के पक्ष में हैं, उनमें ये है कि अगर भारत ने ये मुकाबला जीत लिया तो सीरीज 3-1 से जीतने के बाद शान से टीम WTC के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी। इसके अलावा अगर भारत ये मैच ड्रॉ कराकर सीरीज 2-1 से भी जीतता है तो फिर उस स्थिति में भी भारतीय टीम ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश करेगी। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला मिड-जून में खेला जाएगा। फाइनल मुकाबले का आयोजन लंदन के लॉर्ड्स स्टेडियम में होगा।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप