नई दिल्ली, विकाश गौड़। भारतीय टीम को बांग्लादेश ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए टी20 मैच में चारों खाने चित कर दिया। इसी के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज में मेहमान टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत को इस मुकाबले में 7 विकेट से मात खानी पड़ी। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब भारतीय टीम को बांग्लादेश ने हराया है।

इस मैच में बांग्लादेश की टीम ने जहां एकजुट शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल की, जबकि भारतीय टीम के 5 खिलाड़ियों ने दर्शकों और फैंस को निराश किया। इन खिलाड़ियों में कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी शामिल है जो सही समय पर सटीक फैसले लेने में कामयाब नहीं हुए। अनुभवहीन विकेटकीपर रिषभ पंत की बातों में आकर उन्होंने एकमात्र रिव्यू भी गंवा दिया।

कप्तान रोहित शर्मा

दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 9 रन बनाए। इसके अलावा कप्तानी करते हुए उन्होंने युजवेंद्र चहल के एक ही ओवर में दो बार रिव्यू नहीं लिया जब रीप्ले में साफ देखा गया कि गेंद स्टंप्स पर लग रही थी। हालांकि, इसमें दोष गेंदबाज चहल और विकेटकीपर रिषभ पंत का भी है जिन्होंने इस ओर कम ध्यान दिया।

विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत

एमएस धौनी के उत्तराधिकारी के तौर पर देखे जा रहे रिषभ पंत इस मुकाबले में 26 गेंदों पर 27 रन बनाकर आउट हुए। इसके अलावा विकेटकीपर के तौर पर उन्होंने रिव्यू लेने में भारतीय कप्तान की कोई मदद नहीं की। यहां तक कि एक रिव्यू भी उन्होंने खराब करा दिया क्योंकि कैच की अपील की थी जिस पर रोहित ने सहमति जताई।

गेंदबाज खलील अहमद

खलील अहमद ने भारतीय टीम के लिए इस मुकाबले में कुल 4 ओवर गेंदबाजी की। इन 4 ओवरों में उन्होंने कुल 37 रन खर्चे। इसी दौरान जब उनको 19वां ओवर थमाया तो खलील ने एक ही ओवर में लगाताक चार चौके खाए और कुल 18 रन खर्च कर बांग्लादेश के लिए मैच एकतरफा कर दिया, क्योंकि आखिरी की 6 गेंदों में फिर सिर्फ 4 रन बनाने थे।

बल्लेबाज लोकेश राहुल

लगातार भारतीय टीम में मौका पा रहे केएल राहुल ने विराट कोहली की गैरमौजूदगी में नंबर तीन की जिम्मेदारी संभाली, लेकिन वे 17 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 15 रन बनाकर आउट हो गए। इस तरह रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भारतीय टीम पर दबाव आ गया जिससे टीम उबर नहीं पाई, क्योंकि उनके पीछे युवा खिलाड़ी थे।

शिवम दुबे का डेब्यू

घरेलू क्रिकेट में 5 गेंदों में 5 छक्के जड़ने वाले शिवम दुबे ने इस मुकाबले के साथ अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया। 6 नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे ऑलराउंडर शिवम दुबे चौथी गेंद पर एक रन बनाकर चलते बने। इसके अलावा आखिरी के ओवर की पहली तीन गेंदों पर 9 रन देकर उन्होंने मैच समाप्त करा दिया।

हालांकि, शिवम दुबे का ये पहला मैच था। इसलिए उनको इस मैच का गुनहगार कहना गलत होगा। इसके अलावा क्रुणाल पांड्या से 17.3 ओवर में मुश्फिकुर रहीम का एक कैच भी छूट गया जो भारतीय टीम को बड़ा भारी पड़ा, क्योंकि उन्होंने अकेले 60 रन बनाए जो मैच जिताऊ साबित हुए।

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप