हरारे, एजेंसी। भारतीय कप्तान केएल राहुल ने जिंबाब्वे के खिलाफ पहले वनडे में टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम ने बिना विकेट खोए यह मैच भी जीत लिया। निश्चित तौर पर यहां पर मसला यह नहीं है कि भारतीय टीम, मेजबान को हरा पाएगी या नहीं, बल्कि मुद्दा ये है कि अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप में जिन खिलाड़ियों को भाग लेना है वे अच्छा अभ्यास कर सकें।

राहुल कई महीनों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर थे और ऐसे में उन्हें दूसरे वनडे में टास जीतने की स्थिति में पहले बल्लेबाजी का फैसला करना चाहिए जिससे 50 ओवर के मुकाबले में उन्हें भी बल्लेबाजी करने का मौका मिले। उन्हें यहां की उछालभरी पिच और तेज हवाओं के बीच बल्लेबाजी करनी होगी। जिंबाब्वे के पास जिम्मी एंडरसन और जोश हेजलवुड जैसे गेंदबाज नहीं हैं लेकिन हालात से पार पाना भारतीय टीम के लिए चुनौतीपूर्ण होगा।

दीपक चाहर ने पहले मैच के बाद कहा था कि दूसरे सत्र में गेंदबाजों को खास मदद नहीं मिल सकी है लेकिन पहले घंटे का खेल बल्लेबाजों के लिये आसान नहीं था। एशिया कप में शाहीन शाह अफरीदी जैसे पाकिस्तानी गेंदबाजों को खेलने से पहले भी भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी अभ्यास जरूरी है।

सुनहरा मौका : पहले मैच में शिखर धवन और शुभमन गिल से पारी की शुरूआत जारी रखने वाले कप्तान राहुल ने नेतृत्व क्षमता का परिचय दिया लेकिन अब एशिया कप से पहले बल्लेबाज राहुल को भी रंगत में लौटना होगा। उन्हें पहली ही गेंद से आक्रमण की भारत की रणनीति को तुरंत अपनाना होगा। जिंबाब्वे जैसी कमजोर टीम के खिलाफ राहुल के लिए यह सुनहरा मौका है। वहीं दीपक हुड्डा को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर उतारा जाए तो उनका आत्मविश्र्वास बढे़गा। संजू सैमसन अगर चौथे नंबर पर उतरते हैं तो पारी के सूत्रधार की भूमिका निभा सकते हैं। कार्यवाहक कोच वीवीएस लक्ष्मण की नजरें पहले सीरीज जीतने और उसके बाद टीम संयोजन में प्रयोग पर होगी। धवन की बाजू में चोट लगी है लेकिन वह कितनी गंभीर है इसका पता नहीं।

चाहर ने दिए अच्छे संकेत : दीपक चाहर ने लगातार सात ओवर फेंके जो अच्छा संकेत है कि वह कार्यभार प्रबंधन में कामयाब हो रहे हैं। प्रसिद्ध कृष्णा भी विविधतायें लाना चाहेंगे जबकि मोहम्मद सिराज की नजरें विकेट लेने पर होंगी।

टीमें :

भारत-केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, इशान किशन, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद ।

जिंबाब्वे-रेजिस चकाबवा (कप्तान), रियान बर्ल, तनाका चिवांगा, ब्राडले इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट केइया, टी कैतानो, क्लाइव माडांडे, वेसली एम, टी मारूमानी, जान मसारा, टोनी मुनियोंगा, रिचर्ड एंगारावा, विक्टर एन, सिकंदर रजा, मिल्टन शुंबा, डोनाल्ड तिरिपानो।

Edited By: Sanjay Savern