तिरुवनंतपुरम, प्रेट्र। भारतीय टीम जब रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी-20 मुकाबले में उतरेगी तो वह अपने गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में सुधार करना चाहेगी। इसी के साथ एक बार फिर बल्लेबाजों के सुपर शो के जरिए सीरीज में अजेय बढ़त बनाना चाहेगी। शुक्रवार को मेहमान टीम को छह विकेट से हराकर भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी।

भारतीय टीम ने शुक्रवार को टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपना सर्वश्रेष्ठ लक्ष्य हासिल किया था। भारत ने हैदराबाद में सिर्फ 18.4 ओवर में ही 209 रन बनाकर जीत हासिल कर ली थी। जहां केएल राहुल ने 40 गेंद पर 62 रन बनाकर जीत का प्लेटफॉर्म तैयार किया, तो वहीं विराट कोहली ने नाबाद 94 रन बनाकर टी-20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली।

शिखर की कमी नहीं खलने देंगे राहुल : चोटिल शिखर धवन की जगह ओपनिंग करने उतरे राहुल बेहद अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे हैं। इस बीच कर्नाटक के बल्लेबाज राहुल टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने 29 पारियों में यह कारनामा किया और वह रविवार को भी कुछ ऐसी ही पारी खेलने की कोशिश करेंगे। पिछले मैच में दो गगनचुंबी छक्के लगाने वाले पंत के पास भी खुद पर से दबाव कम करने का मौका है। इस सीरीज से पहले उनका दस्तानों और बल्ले से प्रदर्शन खराब रहा है।

कुलदीप यादव को जगह दो : भारतीय गेंदबाज इविन लुइस, शिमरोन हेटमायर और कप्तान कीरोन पोलार्ड के आगे बेबस नजर आए थे। दीपक चाहर ने दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज में प्रभावित किया था, लेकिन वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को संभालना चाहर के लिए पहले मुकाबले में मुश्किल साबित हुआ। उन्होंने 54 रन देकर मात्र एक विकेट लिया। ऐसे में वह भी रविवार को अपना प्रदर्शन सुधारना चाहेंगे। टी-20 टीम में वापसी करने वाले भुवनेश्वर कुमार एक भी विकेट नहीं ले पाए।

भारतीय गेंदबाजी में सबसे कमजोर कड़ी वाशिंगटन सुंदर दिखाई दिए। वह पिछले छह टी-20 मुकाबलों में मात्र दो ही विकेट ले पाए हैं। ऐसे में विराट को अपने सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाज कुलदीप यादव को अंतिम एकादश में जगह देनी चाहिए। उनकी और युजवेंद्रा सिंह चहल की जोड़ी कैरेबियन बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है। अब देखना होगा कि वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के आक्रमण को देखते हुए कप्तान कोहली 20 वर्षीय सुंदर को ही टीम में रखते हैं या फिर उनकी जगह कुलदीप यादव की अंतिम-11 में वापसी कराते हैं।

क्षेत्ररक्षण पर करना होगा काम : भारतीय टीम को क्षेत्ररक्षण में भी सुधार करने की जरूरत है। भारत के सुंदर और रोहित शर्मा कैच टपकाते दिखे। अगर इस बार भी इन्होंने कैच टपकाए तो मैच भी इनके हाथ से टपक सकता है। बाउंड्री के पास भी इन्हें मेहनत करने की जरूरत है।

वेस्टइंडीज के गेंदबाज पस्त : मेहमान टीम वापसी की जुगत में होगी और सीरीज को जिंदा रखना चाहेगी, लेकिन इसके लिए उन्हें भारतीय बल्लेबाजों को रोकना जरूरी होगा। वेस्टइंडीज के गेंदबाज कोहली के आगे रविवार को पूरी तरह से बेबस नजर आए थे। तेज गेंदबाज केसरिक विलियम्स ने 3.4 ओवर में 60 दे दिए। कप्तान कीरोन पोलार्ड चाहेंगे कि उनके अनुभवी गेंदबाज जेसन होल्डर और शेल्डन कॉटरेल विकेट निकालें। मेहमान टीम ने साथ ही 23 रन अतिरिक्त दिए थे। इस महकमे में भी टीम को सुधार की सख्त जरूरत है। 

भारतीय टी-20 टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, रिषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्रा सिंह चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार और मुहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फेबियान एलेन, ब्रेंडन किंग, दिनेश रामदीन, शेल्डन कॉटरेल, इविन लुइस, शेरफेन रदरफॉर्ड, शिमरोन हेटमायर, खारे पियरे, लेंडल सिंमस, जेसन होल्डर, हेडन वाल्श जूनियर, कीमो पॉल, केसरिक विलियम्स।

 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस