मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

कोलकाता, जेएनएन। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच आज कोलकाता में खेले जाने वाले पहले टी-20 मैच के लिए भारतीय टीम के 12 खिलाड़ियों के नाम का एलान कर दिया गया है। तीन टी-20 मैच की सीरीज़ का पहला मैच आज कोलकाता में खेला जाएगा और इसके लिए बीसीसीआइ ने मैच से पहले ही 12 खिलाड़ियों के नाम घोषित कर दिए हैं।

इन 12 खिलाड़ियों में से चुने जाएंगे अंतिम 11

तीन मैचों की इस टी-20 सीरीज़ के लिए टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया गया है। रोहित शर्मा उनकी गैर मौजूदगी में टी-20 टीम की अगुवाई करेंगे। तो ऐसे में जिन 12 खिलाड़ियों में आखिरी 11 खिलाड़ियों को मौका मिलेगा उनका नाम बीसीसीआइ ने ट्वीट कर जारी किए हैं। जिन 12 खिलाड़ियों का नाम पहला मैच खेलने के लिए शामिल किया गया है उनके नाम हैं-

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

हरफनमौला कृणाल पांड्या टी-20 सीरीज़ के पहले मैच में पदार्पण कर सकते है। उनका नाम भी घोषित किए गए 12 खिलाड़ियों की सूची में शामिल है। कृणाल हरफनमौला हार्दिक पांड्या के भाई है और वह इंग्लैंड दौरे पर तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेलने वाली टीम का भी हिस्सा थे। उन्हें हालांकि अंतिम 11 में जगह नहीं मिली थी।

कृणाल ने पिछले तीन सालों से मुंबई इंडियंस, बडौदा और भारत ए के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। वह स्पिन विभाग में कलाई के स्पिनरों युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव का साथ देंगे। अंतिम 12 खिलाड़ियों की सूची में तेज गेंदबाज खलील अहमद को भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के साथ चुना गया है लेकिन यह देखना बाकी है कि क्या भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतरेगी।

लय पाने के लिए संघर्ष कर रहे सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने भी नेट पर लंबा समय बिताया। वह अभ्यास सत्र के लिए सबसे पहले पहुंचे और अंत तक रूके रहे।

वहीं इस मैच से पहले विंडीज़ की टीम को एक बड़ा झटका लगा है। उनके स्टाऱ ऑलराउंडर खिलाड़ी आंद्रे रसेल इस पूरी सीरीज़ से ही बाहर हो गए हैं।

टी-20 में भारत पर भारी विंडीज़

भले ही आंद्र रसेल इस सीरीज से बाहर हो गए हो, लेकिन टीम इंडिया फिर भी कैरेबियाई टीम को हल्के में नहीं लेगी। कार्लोस ब्रेथवेट की अगुवाई वाली कैरेबियाई टी-20 टीम को हराना हालांकि भारत के लिए आसान नहीं होगा। मेहमान टीम अपनी प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से उतरेगी। भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2009 से 2017 तक हुए आठ टी-20 मैचों में से पांच वेस्टइंडीज ने जीते हैं। भारत ने आखिरी बार इस प्रारूप में वेस्टइंडीज को 23 मार्च 2014 को बांग्लादेश में मात दी थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप