नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 2nd test match 2019: टीम इंडिया (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पुणे टेस्ट मैच के पहले दिन टेस्ट क्रिकेट में एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। टेस्ट मैच के पहले दिन विराट कोहली ने नाबाद 63 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय टेस्ट कप्तान बनने का गौरव हासिल किया। विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर और MS Dhoni को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

विराट ने सचिन तेंदुलकर और MS Dhoni को पीछे छोड़ा

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने सफलता की एक और कहानी अपने नाम लिख डाली। पुणे टेस्ट मैच की पहली पारी में नाबाद अर्धशतक लगाने के बाद वो भारत के पहले ऐसे टेस्ट कप्तान बन गए जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। विराट इस वक्त पुणे टेस्ट मैच में क्रीज पर जम हुए हैं और 63 रन बनाकर नाबाद हैं। टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक कुल 600 रन बना लिए हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। सचिन इससे पहले प्रोटियाज के खिलाफ बतौर भारतीय टेस्ट कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। सचिन ने इस टीम के खिलाफ कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में 553 रन बनाए थे। वहीं इस मामले में धौनी तीसरे स्थान पर हैं जिन्होंने 461 रन बनाए थे। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तान

विराट कोहली- 600* रन

सचिन तेंदुलकर- 553 रन

महेंद्र सिंह धौनी- 461 रन

विराट कोहली ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारी

विराट कोहली ने पुणे टेस्ट मैच के पहले दिन 105 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 63 रन की पारी खेली। पहले दिन का खेल खत्म होने तक विराट क्रीज पर मौजूद हैं। विराट कोहली के साथ क्रीज पर अजिंक्य रहाणे हैं जो 18 रन बनाकर नाबाद हैं। विराट कोहली ने खेल के पहले दिन तीसरे विकेट के लिए मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर 35 रन की साझेदारी की जबकि चौथे विकेट के लिए विराट ने रहाणे के साथ नाबाद 75 रन की पारी खेली। खेल के पहले दिन टीम इंडिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन बना लिए हैं। 

 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप