नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Ind vs SA 1st T20I: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम तिरुवनंतपुरम में खेला गया। इस मैच में रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय टीम की घातक गेंदबाजी के सामने 20 ओवर में 8 विकेट पर 106 रन ही बना पाई। साउथ अफ्रीका ने इस मैच में भारत के खिलाफ टी20 आई में अपना दूसरा सबसे कम स्कोर बनाया।

भारतीय टीम ने जीत के लिए मिले 107 रन के लक्ष्य को 2 विकेट गंवाकर 16.4 ओवर में 110 रन बनाते हुए हासिल कर लिया और 8 विकेट से मैच में जीत दर्ज कर ली। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत की पारी, सूर्यकुमार यादव व केएल राहुल के अर्धशतक

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने सिर्फ दो गेंदों का सामना किया और अपना खाता भी नहीं खोल पाए। कगिसो रबादा ने उन्हें डिकाक के हाथों कैच आउट करवा दिया। विराट कोहली भी इस मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और सिर्फ तीन रन के स्कोर पर नार्त्जे ने उन्हें कैच आउट करवा दिया। रोहित व कोहली के जल्दी आउट होने के बाद केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने मिलकर मैच जीत लिया।

सूर्यकुमार यादव ने 33 गेंदों पर 3 छक्के व 5 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया तो वहीं केएल राहुल ने छक्का लगाकर भारत को जीत भी दिलाई और अपना अर्धशतक भी पूरा किया। केएल राहुल ने इस मैच में 56 गेंदों पर 4 छक्के व 2 चौकों की मदद से नाबाद 51 रन बनाए तो वहीं सूर्यकुमार भी 50 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए नाबाद 93 रन की साझेदारी हुई।

साउथ अफ्रीका की पारी, चार बल्लेबाज शून्य पर आउट

पहली पारी में साउथ अफ्रीका को पहला झटका कप्तान बावुमा के तौर पर गिरा जिन्हें दीपक चाहर ने डक पर बोल्ड कर दिया। वहीं अर्शदीप सिंह ने क्विंटन डिकाक को एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। रुसो को डक पर अर्शदीप सिंह ने विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच करवा दिया। वहीं अर्शदीप सिंह ने मिलर को भी डक पर क्लीन बोल्ड कर दिया। अर्शदीप सिंह ने अपने पहले ओवर जबकि पहली पारी के दूसरे ओवर में तीन विकेट लिए।

दीपक चाहर ने स्टब्स को शून्य पर अर्शदीप सिंह के हाथों कैच आउट करवा दिया। साउथ अफ्रीका के 5 में से चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए। हर्षल पटेल ने मार्करम को 25 रन पर आउट करके भारत को छठी सफलता दिलाई। अक्षर पलेट ने पार्नेल को 24 रन पर कैच आउट करवा दिया। केशव महाराज को हर्षल पटेल ने 41 रन पर बोल्ड कर पवेलियन भेजा। रबादा 7 रन और नार्त्जे 2 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से पहले पारी में अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट जबकि दीपक चाहर व हर्षल पटेल ने दो-दो सफलता अर्जित की। इनके अलावा हर्षल पटेल की भी गेंदबाजी अच्छी रही और उन्होंने 4 ओवर में 16 रन देकर एक विकेट लिए।

रिषभ पंत और दीपक चाहर प्लेइंग इलेवन में शामिल

भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में रिषभ पंत और अर्शदीप सिंह को शामिल किया है। बुमराह और चहल इस मैच के लिए अंतिम ग्यारह में नहीं हैं। दीपक चाहर को इस मैच के लिए टीम में शामिल किया गया है जबकि आर अश्विन भी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डी काक (विकेटकीपर), तेंबा बावुमा (कप्तान), रिले रुसो, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नार्त्जे, तबरेज शम्सी।

टी20 सीरीज के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार, रिषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजी चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, जे बुमराह, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद।

Edited By: Sanjay Savern

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट