धर्मशाला, प्रेट्र। साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले पहले वनडे मैच से ठीक पहले बीसीसीआइ के चिकित्सा दल ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों के लिए गाइड लाइन जारी की है। खिलाड़ियों को बाहर खाना खाने से बचने और सेल्फी चाहने वाले प्रशंसकों से दूर रहने की हिदायत दी। भारत में अभी तक कोरोना वायरस के 60 से अधिक मामले पाए गए हैं। इसे ध्यान में रखते हुए बीसीसीआइ की मेडिकल टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ धर्मशाला में होने वाले पहले वनडे से पूर्व भारतीय टीम को कुछ खास निर्देश दिए।

बीसीसीआइ ने कहा कि बोर्ड का चिकित्सा दल कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति पर निगरानी रखे हुए है। सभी खिलाड़ियों, टीम के सहयोगी स्टाफ, राज्य संघों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के बारे में बताया गया है। इन दिशानिर्देशों को 29 मार्च से शुरू होने वाले आइपीएल में भी अपनाए जाने की संभावना है। कोरोना वायरस के कारण भारत में अभी तक निशानेबाजी विश्व कप और इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट स्थगित किए गए हैं।

खिलाड़ियों को खुद की स्वच्छता बनाये रखने के लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है इसकी सूची सौंपी गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि वे उन रेस्टोरेंट में खाना खाने से बचें जिनमें साफ सफाई के मानकों के बारे में पता नहीं हो या उनसे समझौता किया जाता हो। खिलाड़ियों को इसके साथ ही किसी बाहरी व्यक्ति से करीबी संपर्क बनाने या उससे बात करने से बचने के लिए कहा गया है। दिशानिर्देशों में खिलाड़ियों को हाथ मिलाने से बचने और सेल्फी के लिए किसी अनजान के फोन का इस्तेमाल नहीं करने के लिए भी कहा गया है।

बीसीसीआइ ने एयरलाइन्स, टीम होटलों, राज्य संघों और चिकित्सा दलों को खिलाड़ियों के उपयोग करने से पहले और खिलाड़ियों के उपयोग के दौरान सभी सुविधाओं की साफ सफाई करने के निर्देश दिये हैं। बोर्ड ने कहा है कि स्टेडियम के सभी शौचालयों में हैंडवाश और सेनेटाइजर रहेंगे। चिकित्सा दल और स्टेडियम में मौजूद प्राथमिक चिकित्साकर्मी उपचार चाहने वाले सभी रोगियों का रिकॉर्ड रखेंगे। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस