Move to Jagran APP

Ind vs SA 1st test match 2019: पहले टेस्ट में सबसे बड़ी परीक्षा होगी रोहित शर्मा की, होंगे पास या फेल

India vs SA टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच बुधवार से खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में सबकी निगाहें रोहित शर्मा पर लगी होंगी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 07:31 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 09:55 PM (IST)
Ind vs SA 1st test match 2019: पहले टेस्ट में सबसे बड़ी परीक्षा होगी रोहित शर्मा की, होंगे पास या फेल
Ind vs SA 1st test match 2019: पहले टेस्ट में सबसे बड़ी परीक्षा होगी रोहित शर्मा की, होंगे पास या फेल

विशाखापत्तनम, प्रेट्र। Ind vs SA 1st test match 2019: वनडे और टी20 के बेहतरीन बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) बुधवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में ओपनर बल्लेबाज के रूप में नई पारी की शुरुआत करेंगे। हालांकि युवा विकेटकीपर रिषभ पंत इस मुकाबले का हिस्सा नहीं होंगे। पंत की जगह रिद्धिमान साहा 22 महीने में बाद पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुष्टि की कि दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज पंत को भारत के घरेलू सत्र के पहले टेस्ट की अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया है।

loksabha election banner

रोहित से बड़ी उम्मीदें

भारत इस उम्मीद के साथ उतरेगा कि रोहित सीमित ओवरों के क्रिकेट की अपनी सफलता को टेस्ट क्रिकेट में दोहराएं। वनडे और टी-20 में भारत के सर्वश्रेष्ठ ओपनरों में शुमार रोहित पहली बार टेस्ट में पारी का आगाज करेंगे। हालांकि उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में उतारने के प्रयोग के सही परिणाम नहीं मिले और सीरीज से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकमात्र अभ्यास मैच में वह वह खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए थे। रोहित ने अब तक 27 टेस्ट में 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं जबकि सीमित ओवरों के क्रिकेट में उनके नाम पर 11000 से अधिक रन दर्ज हैं।

अनुभव के दम पर रिद्धिमान साहा खेलेंगे

सीरीज से पहले यह भी चर्चा का विषय था कि पंत और फिट हो चुके साहा में से कौन इस मैच में विकेटकीपर की भूमिका निभाएगा। पूरी तरह से स्पिन की अनुकूल पिच पर खेलने की संभावना और पंत की खराब फॉर्म ने तकनीकी रूप से अधिक सक्षम साहा के खेलने का रास्ता साफ कर दिया।

अश्विन-जडेजा की जोड़ी की वापसी 

लंबे समय के बाद टेस्ट टीम में अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की जोड़ी की वापसी हुई है। पिछले साल दिसंबर में एडिलेड टेस्ट में जीत के दौरान चोटिल होने के बाद से अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। ऐसे में अश्विन को पहले टेस्ट में अंतिम-11 में शामिल किया गया है। वेस्टइंडीज दौरे पर अश्विन को बेंच पर बैठना पड़ा था, जबकि जडेजा को दोनों मैचों में खेलने का मौका मिला था।

दो तेज गेंदबाज, दो स्पिनर टीम में 

भारत इस मैच में दो तेज गेंदबाजों और इतने ही स्पिनरों के साथ उतरेगा। अगर विकेट से टर्न मिलता है तो हनुमा विहारी तीसरे स्पिनर की भूमिका निभा सकते हैं। जसप्रीत बुमराह का बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका है लेकिन इशांत शर्मा और मुहम्मद शमी की जोड़ी उनकी गैरमौजूदगी में भी पूरी तरह से सक्षम है।

नई शुरुआत करेगी मेहमान टीम

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर कुछ नए खिलाडि़यों को साथ आई है और उसके खिलाफ मेजबान टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। कप्तान फाफ डुप्लेसिस सहित मौजूदा टीम के सिर्फ पांच खिलाड़ी पिछली बार भारत दौरे पर आई टीम का हिस्सा थे, जिसे तब टेस्ट सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था। एडेन मार्करैम और तेंबा बावुमा ने अभ्यास मैच में उम्दा पारियां खेलीं और इससे मैच से पूर्व उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा।

मजबूत गेंदबाजी आक्रमण सहारा

कगिसो रबाडा, वर्नोन फिलेंडर और लुंगी नगिदी की तेज गेंदबाजी तिकड़ी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है। पांचों दिन बादल छाए रहने और बारिश की भविष्यवाणी के कारण उनका काम आसान हो सकता है। भारत घरेलू सरजमीं पर रिकॉर्ड लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगा और उसे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजी आक्रमण से बचना होगा।

टीमें-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी।

दक्षिण अफ्रीका-फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), तेंबा बावुमा, थ्युनिस डि ब्रून, क्ंिवटन डिकॉक, डीन एल्गर, जुबैर हमजा, केशव महाराज, एडेन मार्करैम, सेनुरन मुथुसामी, लुंगी नगिदी, एनरिक नोर्टजे, वर्नोन फिलेंडर, डेन पीट्ड, कैगिसो रबादा और रूडी सेकेंड। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.